Menu
blogid : 314 postid : 1389620

गूगल का दावा 400 स्टेशनों पर फ्री वाई फाई, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप भी अक्सर रेलवे से सफर करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब गूगल की मदद से करीब 400 स्टेशनो पर फ्री वाईफाई लगाई गई है, जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप की ट्रने लेट है या फिर आप जल्द ही स्टेशन पहुंच गए है तो आप बिना किसी रुकावट के फ्री वाई फाई इस्तेमाल कर सकते हैं। मशहूर सर्च इंजन गूगल की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि उसने रेलटेल के सहयोग से देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है। गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ गुरुवार को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh8 Jun, 2018

 

 

पहले दिन 15 हजार लोगों ने यूज किया इंटरनेट

सबसे पहले जब इसकी शुरूआत की थी तब इसे 100 सबसे भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर लगाया गया था, जहां सबसे अधिक यात्र होते हैं। इससे पहली बार प्रतिदिन करीब 15 हजार लोगों ने इस्तेमाल किया था खास बात ये है कि आपको इसपर कोई चार्ज नहीं देना होगा भले ही आप रोमिंग पर ही क्यों न हो। गूगल की तरफ से कहा गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

 

 

100 स्टेशनों से हुई थी शुरूआत

100 स्टेशनों पर सफलता पूर्वक फ्री वाईफाई देकर गगूल ने सबको हैरान कर जिया। दरअसल गूगल के इस प्रोजेक्ट में रेलटेल की तरफ से देश में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का महत्वपूर्ण रोल है। आपको बता दें कि रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है। पहले रेलटेल और गूगल की इस सर्विस में देश के 100 सबसे व्यस्ततम रेलवे स्‍टोशन पर फ्री वाईफाई सेवा की शुरुआत की गई थी।

 

 

30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस

गूगल की इस सर्विस के जरिये यूजर पहले 30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस कर सकते हैं। इस सर्विस में यूजर औसतन 350 एमबी डाटा प्रति सेशन यूज करता है। गूगल की तरफ से बताया गया कि रेलवे स्‍टेशन पर फ्री वाईफाई सर्विस का सबसे अधिक इस्तेमाल 19 से 34 वर्ष की उम्र वाले यूजर करते हैं।

 

 

ऐस करें फ्री वाईफाई का इस्तेमाल

अगर आप भी फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की वाई-फाई सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको रेलवायर नेटवर्क (Railwire Network) सलेक्ट करना होगा। रेलवायर नेटवर्क पर क्लिक करने के बाद यहां पर एक नया विंडो खुलेगा, वहां आप अपना फोन नंबर दर्ज करें और इसके बाद ‘रिसीव एसएमएस’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके फोन पर एसएमएस से 4 डिजिट का ओटीपी आएगा, ध्यान रहे नंबर वह ड़ाले जो उस व्कत आपके पास मौजूद हो, इसे एंटर करने के बाद ‘DONE’ पर क्लिक करें और फ्री वाईफाई का आनंद लें।

 

 

जनवरी 2016 में की गई थी शुरुआत

गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से फ्री वाई-फाई की शुरुआत की गई थी। देखते ही देखते गूगल की तरफ से अब तक करीब 400 स्टेशनो को इसकी सुविधा दी गई है।…Next

 

 

Read More:

साउथ कैंपस, मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

15 जुलाई से पहले पूरे देश में छा जाएंगे मानसून के बादल, ऐसे होती है मानसून की पुष्टि

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh