Menu
blogid : 314 postid : 1900

कोयले की कालिख से भी काला है श्रीप्रकाश का दिल !!

shriprakash jaiswalअपने जन्मदिन के अवसर पर कानपुर में आयोजित एक कवि सम्मलेन में केन्द्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने पत्नियों को लेकर एक टिप्पणी क्या कर दी चारो ओर बवाल मच गया. ऐसा लगता है यह टिप्पणी उनके और उनकी पार्टी कांग्रेस के लिए गले की फांस बनती जा रही है. कांग्रेस पार्टी के नेता अपने आप को इस मुद्दे से अलग करना चाहते हैं लेकिन यह मुद्दा इतना संवेदनशील है कि कांग्रेस को इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो रहा है. जो मुद्दा किसी एक क्षेत्र तक सीमित था आज वह मीडिया की सक्रियता की वजह से राष्ट्रीय बनता जा रहा है. देश के महिला संगठनों ने आगे आकर जायसवाल की टिप्पणी पर कड़ी आलोचना की है.


Read: Sachin Tendulkar Retirement: कौन बनेगा सचिन का विकल्प ?


जायसवाल के इस बयान पर कई जगह लोगों ने अपना गुस्सा अनोखे तरीके से प्रदर्शन करके जताया. स्वयं जायसवाल के प्रदेश में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने एक बड़ा होर्डिंग नुमा पोस्टर बनाया, जिसमें श्रीप्रकाश खड़े थे, दूसरी तरफ फिल्म अभिनेत्री राखी सावंत उनके गले में वरमाला लिए डालने को तैयार थीं. इस पोस्टर में लिखा था, नई शादी नया मजा. उसके बाद कार्यकर्ताओं ने जायसवाल के पुतले को आग भी लगाया तथा उनकी नीयत पर सवाल उठाते हुए उनके इस्तीफे की मांग की. इससे पहले इस मामले में कानपुर के चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्‍ट्रेट के कोर्ट में याचिका दाखिल की गई. अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए 8 अक्‍टूबर की तारीख दी है.


उधर देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी ने भी इस मुद्दे को जल्द से लपका और इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने जायसवाल के साथ कांग्रेस की नीयत पर ही सवाल उठा दिया. उनका मानना है कि जिस देश की एक राष्ट्रीय पार्टी में सर्वोच्च पद पर एक महिला हो उसी पार्टी में एक नेता इस तरह का बयान देता है तो इससे उस पार्टी की सोच का पता चलता है. उधर मामले में देरी न करते हुए महिला आयोग ने पत्नियों के बारे में दिए गए बयान के लिए जायसवाल से माफी मांगने को कहा है तथा इस संबंध में प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी को चिठ्ठी लिखने की बात कही.


गौरतलब है कि केन्द्रीय कोयला मंत्री जायसवाल ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए क्रिकेट मैच में भारत की जीत पर कहा था कि “नई-नई जीत और नई-नई शादी का अपना महत्‍व होता है, जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, जीत पुरानी होती जाती है और उसमें वह मजा नहीं रहता है. इसी प्रकार जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, पत्नी पुरानी होती जाती है, वैसे-वैसे उसका मजा भी पुराना होता जाता है.” जायसवाल पहले से कोयला आवंटन घोटाले को लेकर मीडिया और विपक्ष की नजरों में चढ़े हुए हैं. वैसे जायसवाल ने अपने इस बयान पर अगले दिन ही माफी मांग ली थी लेकिन एक बार जब तीर कमान से निकल गई तो वही तीर वापस कैसे आ सकती है.


आज कांग्रेस एक तरफ जहां भ्रष्टाचार, घोटाले और सहयोगी पार्टियों के नखरों से परेशान है वहीं दूसरी तरफ जायसवाल की इस करतूत ने उन्हें मीडिया के सामने नजर झुकाने पर भी मजबूर कर दिया. कंग्रेस का हर नेता इस मुद्दे से कन्नी काटता हुआ नजर आ रहा है. कांग्रेस की स्थिति ऐसी हो गई है कि वह न तो जायसवाल के बयान को निगल पा रही है और न ही उगल पा रही है.

पिछले कई महीने से राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के लिए जो परिस्थितियां बनती जा रही हैं वह बहुत ही नकारात्मक हैं. वह एक ऐसे हाइलाइटर तौर पर अपने आप को स्थापित करती जा रही हैं कि यह सरकार जनविरोधी नीतियों को बनाती है तथा भ्रष्टाचार का समर्थन करती है. आज सरकार अगर दिल से अच्छे काम के लिए भी अपने कदम बढ़ाती है तो उस काम के विरोध में भी लोग कई नकारात्मक पहलू निकाल लेंगे.


Read: क्या यही है महिला हिमायत !!


Please Post Your Comment on: क्या आप भी श्री प्रकाश जायसवाल के वक्तव्य को नारी अस्मिता पर हमला मानते हैं?

श्री प्रकाश जायसवाल , कोयला मंत्री, कांग्रेस नेता श्री प्रकाश जायसवाल, जायसवाल.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh