Menu
blogid : 314 postid : 125

जागरण समाचार जून 7, 2010

जेएंडके के सभी वर्गो से वार्ता को तैयार: पीएम

Jun 07, 06:15 PM

Breaking Newsश्रीनगर। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में सभी वर्गो से बातचीत करने को तैयार है।

दो दिवसीय दौरे पर आए मनमोहन सिंह ने यहां कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। सिंह ने हिंसा बंद करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के दौरान नागरिकों के मानवाधिकार की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए कदम उठाएगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के साथ सार्थक वार्ता तभी संभव है जब वह भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए अपनी सरजमीं का इस्तेमाल नहीं होने दे।

युवराज पर गिरी गाज, टीम इडिया से बाहर

Jun 07, 05:33 PM

Sports Newsनई दिल्ली। भारतीय चयनकर्ताओं ने खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह को अनुशासन तोड़ने के कारण सोमवार को एशिया कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में नहीं रखा है। वहीं सचिन तेंदुलकर ने बीसीसीआई से आराम का अनुरोध किया था जिसे स्वीकार करते हुए उन्हे भी टीम में जगह नहीं दी है। जबकि आईपीएल-तीन में शानदार प्रदर्शन कर सुर्खिया बटोरने वाले सौरव तिवारी को पहली बार टीम में रखा गया है।

चार बार के चैंपियन भारत के अलावा एशिया कप में पाकिस्तान और बाग्लादेश के अलावा मेजबान श्रीलंका भाग ले रहे है। आगे पढ़ें

जयराम राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

Jun 07, 05:26 PM

Political Newsहैदराबाद। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और पांच अन्य को सोमवार को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित कर लिया गया।

रमेश के अलावा निर्वाचित होने वालों में कांग्रेस से नेदुरुमल्ली जर्नादन रेड्डी, वी हनुमंत राव और जेडी सीलम शामिल हैं, वहीं प्रमुख विपक्षी दल तेलगु देशम पार्टी से गुंडु सुधा रानी और वाई सत्यनारायण हैं।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन छह में से किसी उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस न लेने के बाद निर्वाचन अधिकारी और राज्य विधानसभा सचिव एस राजा सदाराम ने सभी छह प्रत्याशियों को औपचारिक रूप से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। आगे पढ़ें

..कभी जीवन के अनुकूल हालात थे यहां

Jun 07, 04:47 PM

Latest Newsवाशिंगटन। मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं की तलाश के लिए भेजे गए अमेरिकी अंतरिक्ष केंद्र [नासा] के विशेष खोजी यान स्पिरिट मार्स रोवर्स ने इस बात के सबूत जमा करने में सफलता हासिल की है कि कभी इस ग्रह पर हालात जीवन के अनुकूल हुआ करते थे।

स्पिरिट मार्स रोवर्स को मंगल के धरातल पर तरल और गैर अम्लीय प्राचीन वातावरण के अवशेष मिले है। इससे साबित होता है कि इस ग्रह पर कभी जीवन की संभावनाएं काफी अधिक थीं। आगे पढ़ें

पूर्व मंत्रियों को हर्जाना देगी ब्रिटिश सरकार

Jun 07, 04:46 PM

Jagran International Newsलंदन। ब्रिटेन में लेबर पार्टी के कई पूर्व मंत्रियों को पद छोड़ने के बाद बेरोजगार रहने या पद से हटाए जाने का हर्जाना दिया जाएगा। करीब 100 पूर्व मंत्रियों को ब्रिटिश सरकार कुल 12 लाख पाउंड का हर्जाना देगी।

सबसे ज्यादा हर्जाना पाने वाली पूर्व अटार्नी जनरल बारोनेस स्काटलैंड को 27,815 पाउंड का हर्जाना मिलेगा। बारोनेस को एक अवैध अप्रवासी को अपने घर में सफाईकर्मी बनाने के मामले में पद से हटाया गया था। पूर्व व्यापार सचिव लॉर्ड पीटर मंडेलसन को हर्जाने की दूसरी सबसे बड़ी राशि मिलेगी। आगे पढ़ें

उत्तर प्रदेश में 27 बराती तेजाब से झुलसे

Jun 07, 04:44 PM

Uttar Pradesh Newsबुलंदशहर। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में सोमवार को एक शादी समारोह के दौरान 27 लोग तेजाब से झुलस गए। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है।

घटना पेहासू थाना क्षेत्र के अलीपुर गांव की है, जहां सोमवार सुबह दुल्हन पक्ष की 27 लड़कियां, महिलाएं और बच्चे तेजाब से झुलस गए। पुलिस ने घटना के संबंध मे एक 40 वर्षीय बाराती कैलाश कुमार को गिरफ्तार किया है। उसने पुलिस को बताया कि टीके की रस्म के दौरान उसने पानी फेंकने की बजाय गलती से तेजाब फेंक दिया। आगे पढ़ें

न्यायाधीश जवाबदेही विधेयक तैयार: मोइली

Jun 07, 04:28 PM

National Newsनई दिल्ली। बहुप्रतिक्षित विवादास्पद न्यायाधीश जवाबदेही विधेयक पर केंद्रीय मंत्रिमंडल की अगली बैठक में चर्चा की जाएगी, हालांकि सरकार का यह मानना है कि प्रस्तावित कानून का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि न्यायपालिका की ओर कोई उंगली न उठे।

केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने सोमवार को एक साक्षात्कार में कहा कि पूरी दुनिया में इस तरह के मौजूदा कानूनों के व्यापक अध्ययन और परीक्षण के बाद न्यायपालिका मानक एवं जवाबदेही विधेयक, 2010 को अंतिम रूप दे दिया गया है। आगे पढ़ें

पाक में आतंकियों की ट्रेनिंग का अंदाज बदला

Jun 07, 04:07 PM

Jagran Newsनई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए कमर कस रहे हैं। भारतीय सुरक्षा बलों को कड़ी चुनौती देने के लिए आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ट्रेनिंग के नए पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है।

उच्च खुफिया सूत्रों के मुताबिक आतंक के आका आतंकियों की ट्रेनिंग को नए सिरे से सख्त बनाने में लगे हैं। यह तैयारी कई देशों में विशेष रक्षा बलों की तैयारी के समान होगी। आगे पढ़ें

दिलशान ने दिलाई लंका को तेज शुरुआत

Jun 07, 01:56 PM

Sports Newsहरारे। त्रिकोणीय एक दिवसीय सीरीज के आखिरी लीग मुकाबले में सलामी बल्लेबाज तिलकरत्‍‌ने दिलशान और उपल थरगा ने शतकीय साझेदारी करके श्रीलंका को ठोस शुरुआत दिलाई। 17 ओवर का समाचार लिखे जाने तक लंका ने बिना विकेट गवाए 101 रन बना लिए थे। दिलशान 61 व थरगा 38 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

भारत भी इस सीरीज का हिस्सा था लेकिन जिम्बाब्वे से दो और श्रीलंका से एक मैच हारकर वह सीरीज से बाहर हो चुका है। आगे पढ़ें

तिब्बत के लिए संघर्ष में अहिंसा का रास्ता

Jun 07, 01:05 PM

World Newsपद्दार [जम्मू-कश्मीर]। तिब्बती अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने इस बात पर जोर दिया है कि उन्हें तिब्बत के लिए ‘स्वायत्ता’ चाहिए, न कि स्वतंत्रता। दलाई ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि तिब्बत के लिए संघर्ष में अहिंसा का ही रास्ता अपनाया जाएगा।

क्या तिब्बत को चीन से स्वतंत्रता मिलेगी, इस सवाल के जवाब में दलाई लामा ने कहा ‘हमें स्वतंत्रता नहीं चाहिए..हम तिब्बत के लिए सार्थक स्वायत्ता की मांग कर रहे हैं, जो तिब्बत की संस्कृति और वहां की भाषा के संरक्षण की गारंटी होगी।’ आगे पढ़ें

मनमोहन की कश्मीर यात्रा पर पुख्ता सुरक्षा

Jun 07, 12:36 PM

Political Newsश्रीनगर। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सोमवार की जम्मू एवं कश्मीर यात्रा के विरोध में किए गए बंद के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है।

पुराने शहर के पांच थानाक्षेत्रों में किसी भी हिंसक गतिविधि पर काबू पाने के लिए पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल [सीआरपीएफ] के जवान तैनात किए गए है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘नागरिकों की आवाजाही पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है। नागरिकों की जान-माल की हिफाजत के लिए ऐहतियाती कदम उठाए गए है।’ आगे पढ़ें

भोपाल गैस कांड के सभी आरोपी दोषी करार

Jun 07, 12:28 PM

latest news

भोपाल।

वर्ष 1984 की दुनिया की भीषणतम औद्योगिक त्रासदी भोपाल गैस कांड के 25 साल बाद इस मामले के आठों आरोपियों को सोमवार को दोषी करार दिया गया।

राजपक्षे का भारत दौरा मंगलवार से

Jun 07, 12:10 PM

Jagran Newsकोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे का तीन दिवसीय भारत दौरा मंगलवार से आरंभ होगा। नई दिल्ली प्रवास के दौरान वह राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करेगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार राजपक्षे का यह दौरा दोनों देशों के बीच प्रस्तावित सामूहिक आर्थिक सहयोग समझौते के संदर्भ में अहम माना जा रहा है। इसको लेकर श्रीलंका में चिंता जताई जा रही है। विपक्ष का कहना है कि राजपक्षे को इस समझौते की दिशा में आगे नहीं बढ़ना चाहिए। आगे पढ़ें

जहाज पर सवार थे अलकायदा के सदस्य

Jun 07, 10:51 AM

Newsजेरूसलम। इजरायली सेना का कहना है कि पिछले सप्ताह गाजा में राहत सामग्री लेकर जा रहे जहाजी बेड़े पर सवार विदेशी नागरिकों में पांच का संबंध अलकायदा और हमास से था।

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक जहाजी बेड़ों में शामिल एक बड़े जहाज मवी मारमारा पर पांचों सदस्य सवार थे। गाजा पट्टी में सहायता सामग्री ले जा रहे छह जहाजों पर 700 से अधिक लोग सवार थे। आगे पढ़ें

रूस में आतंकी साजिश विफल

Jun 07, 10:44 AM

Breaking Newsमास्को। रूस के काकसस क्षेत्र में स्थित गैस वितरण संयंत्र में आतंकी हमले की साजिश को विफल कर दिया गया।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक एक पुलिस प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि उत्तरी काकसस गणराज्य की राजधानी नालचिक में रविवार को आतंकी साजिश को विफल कर दिया गया। आम नागरिकों को निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। आगे पढ़ें

अंगरक्षक संग रुखसाना ने रचाई शादी

Jun 07, 12:02 AM

latest newsराजौरी [जागरण संवाददाता]। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में गत वर्ष 27 सितंबर की रात एक आतंकी को मौत के घाट उतारने वाली रुखसाना कौसर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। उसने अपने शादीशुदा अंगरक्षक कबीर हुसैन के साथ कोर्ट में शादी कर ली है। रुखसाना के परिजन इस शादी से खफा हैं। आरोप है कि परिवार के सदस्यों ने उसके साथ मारपीट की। उसके पति कबीर को जान से मारने की धमकी दी जा रही है। यह जानकारी रुखसाना ने फोन पर दैनिक जागरण को दी है। इस संबंध में पुलिस का कोई अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। आगे पढ़ें

व्यवहार बनाओ, सरकार चलाओ

Jun 07, 12:01 AM

jagran newsमुंबई [ओमप्रकाश तिवारी]। सरकार ठीक से चलानी है तो प्रतिपक्ष के साथ व्यवहार भी बनाना पड़ेगा। यह संदेश है, लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज का-आठ राज्यों में चल रही अपनी पार्टी की सरकारों के लिए। शायद केंद्र की काग्रेसनीत संप्रग सरकार के लिए भी वे यही संदेश देना चाहती हैं।

मुंबई के निकट उत्तन [केशव सृष्टि] में आयोजित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन का समापन भाषण करते हुए आज सुषमा स्वराज ने कहा कि सुराज का अर्थ सिर्फ विकास ही नहीं होता। सुराज का मतलब है काम करते हुए लोकतंत्र की भी रक्षा की जाए। आगे पढ़ें

मोदी के कटाक्ष पर कांग्रेस का तल्ख जवाब

Jun 07, 12:01 AM

Newsनई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। नेहरू के नाम पर बाल दिवस मनाने के औचित्य पर मोदी के सवाल का जवाब कांग्रेस ने गुजरात दंगों को उठाकर दिया। साथ ही कहा कि असुरक्षित मोदी बेवजह की बयानबाजी कर रहे हैं।

भाजपा के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में मोदी ने नेहरू के नाम पर बाल दिवस मनाने पर सवाल उठाए थे। आगे पढ़ें


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh