Menu
blogid : 314 postid : 160

जागरण समाचार जून 8, 2010

भोपाल गैस त्रासदी मामले की जांच थी प्रभावित

Jun 08, 05:59 PM

Breaking Newsनई दिल्ली। भोपाल गैस त्रासदी मामले की जांच से जुड़े रहे सीबीआई के एक पूर्व अधिकारी ने मंगलवार को दावा किया कि जांच प्रभावित थी। इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कानून मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने इस टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना करार दिया।

एजेंसी के पूर्व संयुक्त निदेशक एवं जांच के प्रभारी बी आर लाल ने यह भी कहा कि उन्हें विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने इस बात के लिए मजबूर किया था कि यूनियन कार्बाइड के मुख्य कार्य अधिकारी वारेन एंडरसन के प्रत्यर्पण के मामले में आगे नहीं बढ़ा जाए। आगे पढ़ें

पीएम-थरूर की मुलाकात का ब्योरा गोपनीय

Jun 08, 05:55 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अप्रैल में आईपीएल विवाद के बाद विदेश राज्य मंत्री के पद से शशि थरूर के इस्तीफे से तत्काल पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनकी मुलाकात का ब्योरा बताने से इनकार कर दिया है और कहा है कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का और गोपनीय मामला है। आगे पढ़ें

उमर के विकास मंत्र से अभिभूत हुए पीएम

Jun 08, 05:26 PM

Jagran Political Newsश्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के विकास की जरूरत पर उमर अब्दुल्ला द्वारा पेश विशेष प्रस्तुति से प्रभावित प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह न सिर्फ उनकी तारीफ करते नहीं थके बल्कि उन्हें सबसे युवा और बहुत प्रभावित करने वाला मुख्यमंत्री का तमगा दे दिया।

राज्य की विकास की जरूरतों और चुनौतियों पर 40 वर्षीय उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री के समक्ष पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन से विशेष जोर दिया।

इस बैठक में शिरकत करने वाले लोगों के अनुसार 40 मिनट के पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के बाद सिंह कहा कि राज्य की विकास की जरूरतों पर बहुत तार्किक और व्यापक प्रस्तुति देने के लिए मैं जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री को बधाई देना चाहता हूं। आगे पढ़ें

अफगान के विकास से भारत के भी हित

Jun 08, 04:59 PM

International Newsवाशिंगटन। अफगानिस्तान के विकास में भारत की हिस्सेदारी है और उससे उसका हित जुड़ा है। युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के लिए अमेरिका भारत के साथ सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है। यह बात विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पी.जे.क्राउले ने कही।

उन्होंने कहा, ‘पिछले हफ्ते भारत के साथ हुई सामरिक वार्ता के दौरान अफगानिस्तान पर भी विचार-विमर्श हुआ। अफगानिस्तान के भविष्य से भारत का हित जुड़ा हुआ है। आगे पढ़ें

ईश्वर की मर्जी से हूं गोवा का मुख्यमंत्री

Jun 08, 04:57 PM

Newsपणजी। तीन साल के कार्यकाल में दो बार बड़े विद्रोहों का सामना करने वाले गोवा के मुख्यमंत्री दिगंबर कामत का कहना है कि उनका कुर्सी पर बना रहना, ईश्वर की मर्जी है।

उन्होंने कहा है कि ईश्वरीय शक्ति से मुझे ऐसी मुश्किलों से निपटने में मदद मिलती है। राज्य सरकार का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर सोमवार को जारी ‘गोल्डल ग्लो’ बुकलेट में उन्होंने यह बात कही। आगे पढ़ें

आतंकवाद वैश्विक शांति के लिए खतरा

Jun 08, 04:05 PM

Latest Newsप्राग। भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आतंकवाद के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय कानून व्यवस्था का मजबूती से पक्ष लेते हुए कहा कि यह समस्या किसी सीमा से नहीं जुड़ी और वैश्विक शांति एवं सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है।

अंसारी ने कहा कि भारत और अन्य देशों में आतंकवाद की हालिया घटनाएं इस बात की याद दिलाती हैं कि आतंकवाद का संकट नागरिकों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है।

चेक गणराज्य की संसद में सीनेट के अध्यक्ष प्रेमिस्ल सोबोतका द्वारा सोमवार की रात को आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे पता है कि कोई सीमा नहीं है एवं इससे अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को गंभीर खतरा है। आगे पढ़ें

ज्ञानेश्वरी दुर्घटना का साजिशकर्ता गिरफ्तार

Jun 08, 04:03 PM

Jagran Newsकोलकाता। ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की दुर्घटना में एक और गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने मंगलवार को बड़ी सफलता हाथ लगने का दावा किया है और हत्थे चढ़े व्यक्ति को मामले का मुख्य साजिशकर्ता कहा है।

सीआईडी सूत्र ने कहा कि झाड़ग्राम के मणिकपाड़ा क्षेत्र से कुसुमडिंगा गांव से समीर महतो को गिरफ्तार किया गया। आगे पढ़ें

अनिल ने मुकेश के खिलाफ केस वापस लिया

Jun 08, 04:01 PM

Business Newsमुंबई। अंबानी बंधुओं के बीच नजदीकियां बढ़ती जा रही हैं। ताजा घटनाक्रम में छोटे भाई अनिल अंबानी ने बंबई हाईकोर्ट में अपने बड़े भाई मुकेश अंबानी के खिलाफ दायर 10,000 करोड़ रुपये का मानहानि दावे का मुकदमा मंगलवार को वापस ले लिया।

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के प्रवक्ता ने बताया कि हमने 10,000 करोड़ रुपये के मुआवजे के लिए दायर मानहानि का मुकदमा वापस ले लिया है। आगे पढ़ें

एंडरसन के खिलाफ मामला बंद नहीं

Jun 08, 03:40 PM

Political Newsनई दिल्ली। केंद्रीय विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा कि भोपाल गैस त्रासदी के मामले में यूनियन कार्बाइड के पूर्व प्रमुख वॉरेन एंडरसन के खिलाफ मामला बंद नहीं हुआ है।

मोइली ने कहा, ‘जहां तक एंडरसन की बात है, मामला बंद नहीं हुआ है।’ उन्होंने कहा कि मामले में सीबीआई द्वारा दाखिल आरोपपत्र में एंडरसन का नाम है।

मंत्री ने कहा, ‘सीबीआई ने आरोपपत्र दाखिल किया है। इसके बाद अदालतों ने आरोप तय किए। एक व्यक्ति ने जारी किए गए समन या आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। वह फरार है और उसे भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया है।’ आगे पढ़ें

जापान में नाओतो मंत्रिमंडल का गठन

Jun 08, 03:20 PM

International Newsटोक्यो। जापान के नए प्रधानमंत्री नाओतो कान ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का गठन कर लिया। इस मंत्रिमंडल में पिछली सरकार के 17 मंत्रियों में से 11 को शामिल किया गया है। आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ योशिहिको नोदा को वित्त मंत्री बनाया गया है।

युकियो हातोयामा के पूर्ववर्ती प्रशासन के प्रमुख राजनीतिज्ञ के पदों में फेर बदल नहीं किया गया है। इनमें विदेश मंत्री कत्सूया ओकादा, रक्षा मंत्री तोशिमि कितजावा और परिवहन मंत्री सेइजी माएहारा शामिल हैं। आगे पढ़ें

कश्मीर में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

Jun 08, 03:15 PM

Breaking Newsश्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के गुलगाम जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मंगलवार को जारी मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस के विशेष कार्रवाई समूह के जवानों ने कुलगाम के के अहारबल गांव की मंगलवार सुबह घेराबंदी की क्योंकि यहां एक आतंकी संगठन की मौजूदगी की पुख्ता जानकारी मिली थी।

अधिकारी ने कहा कि एक मकान के भीतर छिपे आतंकियों को आत्मसमर्पण करने की चुनौती दी गई, लेकिन उन्होंने गोलीबारी आरंभ कर दी। इसके बाद मुठभेड़ आरंभ हुई जो अब तक जारी है। एक आतंकी मारा गया है, लेकिन उसका शव मकान के अंदर ही पड़ा है।

कोर्ट के फैसले पर भोपाल में भारी रोष

Jun 08, 02:47 PM

Newsभोपाल। हजारों लोगों की जान लेने वाले भोपाल गैस त्रासदी मामले में सोमवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मोहन पी तिवारी के फैसले को लेकर मंगलवार को भी भोपाल के लोगों में भारी रोष व्याप्त है। लोगों का मानना है कि इस घटना के लिए अदालत ने दोषियों को बहुत ही कम सजा सुनाई है।

आगे पढ़ें

हुंडई मोटर की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी

Jun 08, 02:44 PM

Latest Newsचेन्नई। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों की हड़ताल दूसरे दिन मंगलवार भी जारी रही। कर्मचारी अपने 67 बर्खास्त साथियों की बहाली की मांग कर रहे है।

आगे पढ़ें

राजपक्षे का विरोध कर रहे वाइको गिरफ्तार

Jun 08, 02:42 PM

Breaking Newsचेन्नई। श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की भारत की यात्रा के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे एमडीएम के संस्थापक वाइको तथा माकपा और वीसीके के सहित कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

आगे पढ़ें

झारखंड में पांच संदिग्ध नक्सली गिरफ्तार

Jun 08, 02:42 PM

Jagran Newsरांची। झारखंड के गुमला जिले में मंगलवार को पांच संदिग्ध नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस के अनुसार पकड़े गए संदिग्ध नक्सलियों का संबंध पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया [पीएलएफआई] से है। चार लोगों को गुमला के सिलमकोट जंगलों से पकड़ा गया। दूसरी ओर इसी संगठन के एक स्वयंभू कमांडर को पुलिस ने विसुनपुर गांव से गिरफ्तार किया।

एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों के पास से दो राइफल, जिंदा कारतूसें, नक्सली साहित्य और दूसरी अन्य चीजें बरामद की गई। गौरतलब है कि राज्य के 24 जिलों में से 18 में नक्सली सक्रिय है।

क्रिकेट प्रेम बनी पवार की मुसीबत: ठाकरे

Jun 08, 02:28 PM

Political Newsमुंबई। शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे ने राकांपा अध्यक्ष शरद पवार पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा है कि क्रिकेट में दिलचस्पी ही उनके सामने आ रही राजनीतिक समस्या का कारण है।

आगे पढ़ें


भोपाल गैस त्रासदी फैसले में हुआ खेल

Jun 08, 02:09 PM

Newsनई दिल्ली। भोपाल गैस त्रासदी की विभीषिका को सबसे पहले अपने कैमरे की नजर से दुनिया के सामने पेश करने वाले ख्याति प्राप्त फोटोग्राफर रघु राय का मानना है कि गैस त्रासदी फैसले में ‘खेल’ हुआ है।

त्रासदी के बाद रघु ने एक मासूम चेहरे और खुली आंखों वाले एक बच्चे के शव को दफनाने के समय की तस्वीर खींची थी, जो दुनियाभर में त्रासदी का प्रतीक बन गई। दुनियाभर की पत्र-पत्रिकाओं में आज भी गैस त्रासदी के प्रतीक स्वरूप वही तस्वीर प्रकाशित होती है। आगे पढ़ें

कश्मीर में विकास की समीक्षा करेंगे पीएम

Jun 08, 12:56 PM

Latest Newsश्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर श्रीनगर पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मंगलवार को राज्य में विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेगे।

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के समक्ष विकास से जुड़ी परियोजनाओं के संदर्भ में प्रस्तुति दी जाएगी। जिसमें सड़क संपर्क, बिजली, पेयजल, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी परियोजनाओं का विवरण होगा।

प्रधानमंत्री सोमवार को यहां पहुंचे और उन्होंने शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। आगे पढ़ें

सहवाग टेस्ट रैकिंग में शीर्ष पर कायम

Jun 08, 12:53 PM

Sports Newsदुबई। धुआधार बल्लेबाज वीरेद्र सहवाग और टीम इंडिया दोनों ने मंगलवार को जारी टेस्ट रैकिंग में अपने नंबर वन के ताज को बरकरार रखा है।

सहवाग 863 रेटिग अंकों के साथ शीर्ष पर कायम हैं जबकि दक्षिण अफ्रीकी [842] खिलाड़ी हाशिम अमला और श्रीलंकाई बल्लेबाज महेला जयवर्धने [836] क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज है। भारत की ओर से गौतम गंभीर [824] और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर [805] शीर्ष दस में जगह बनाने वाले दो खिलाड़ी है। गंभीर छठे जबकि सचिन सातवें स्थान पर बने हुए हैं। आगे पढ़ें

भोपाल त्रासदी: यूएस का जांच से इनकार

Jun 08, 12:28 PM

Newsवाशिंगटन। भोपाल गैस त्रासदी के संदर्भ में अदालती फैसला आने के बाद अमेरिका ने यूनियन कार्बाइड के खिलाफ नए सिरे से जांच आरंभ करने की संभावना से इनकार किया है।

गौरतलब है कि इस त्रासदी के सिलसिले में सोमवार को भोपाल की अदालत ने सभी दोषियों को महज दो-दो साल की सजा सुनाई। वर्ष 1984 में यूनियन कार्बाइड के संयंत्र से जहरीली गैस के रिसाव से हजारों लोग मारे गए थे। आगे पढ़ें

हेडली प्रकरण पर चुप है अमेरिका

Jun 08, 11:52 AM

Breaking Newsशिकागो। अमेरिका आए भारतीय अधिकारियों की लश्कर-ए-तैयबा गुट के आतंकी डेविड कोलमैन हेडली से पूछताछ की स्थिति साफ नहीं हुई है।

भारतीय जांच अधिकारी एक हफ्ते पहले यहां आए थे लेकिन 26/11 मुंबई आतंकी हमलों में लिप्तता के बारे में आरोपी हेडली से पूछताछ के बारे में अमेरिकी अधिकारी अब भी चुप्पी साधे हुए हैं। अमेरिकी अटार्नी कार्यालय प्रवक्ता रैंडेल सैंबर्न ने पूछताछ के संबंध में टिप्पणी से इनकार कर दिया। आगे पढ़ें

ईरान मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की बैठक

Jun 08, 10:59 AM

Jagran Newsन्यूयार्क। विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर ईरान पर प्रस्तावित प्रतिबंधों से जुड़े संशोधित मसौदे पर विचार करने के लिए सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक अहम बैठक हुई।

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद इसके सदस्यों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वे मंगलवार को एक फिर मिलेंगे और अमेरिका द्वारा तैयार इस मसौदे पर आगे चर्चा करेगे। इस सप्ताह के मध्य तक इस पर खुला मतदान भी हो सकता है। नए मसौदे के बिंदुओं के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। आगे पढ़ें

अमेरिका में गैस संयंत्र में विस्फोट, 3 मरे

Jun 08, 10:57 AM

International Newsवाशिंगटन। अमेरिका के टेक्सास शहर में एक प्राकृतिक गैस संयंत्र में हुए भीषण विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। विस्फोट के बाद से ही 10 लोगों को लापता बताया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक एक स्थानीय समाचार टेलीविजन चैनल के प्रबंधक चेस्टर नोलेन ने बताया कि विस्फोट स्थानीय समयानुसार सोमवार को दिन में 2.40 बजे जानशन काउंटी में क्लेबर्न के निकट हुआ। आगे पढ़ें

गुजरात में ई-वोटिंग को हरी झंडी

Jun 08, 01:11 AM

Newsअहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात सरकार ने आगामी महानगर पालिका चुनाव में ई-वोटिंग को हरी झंडी दे दी है। अब कोई भी मतदाता इसके लिए जरूरी आवेदन पत्र भरकर इंटरनेट अथवा मोबाइल के जरिए मतदान कर सकेगा। मतदान केंद्र पर जाकर भी वोट डालने की व्यवस्था होगी। उधर, विपक्षी कांग्रेस ने सरकार के इस कदम को असंवैधानिक बताया है। आगे पढ़ें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh