blogid : 26149 postid : 193

17 साल के लड़के ने गूगल की सिक्योरिटी में ढूंढ़ी खामी, मिला 25 लाख का इनाम

Posted On: 29 May, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

284 Posts

1 Comment

फेसबुक के सिक्योरिटी में पिछले दिनों एक बड़ी चूक पाई गई थी जिस वजह से कई लोगों का डाटा चोरी हो गया था, इस वजह से काफी हंगामा भी हुआ था। एक बार फिर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिक्योरिटी सिस्टम पर सावल उठे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल को हर दिन न जाने कितने करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। गूगल आपके हर सवाल का जवाब देता है और माना जाता है कि इसकी सिक्योरिटी भी काफी बेहतरीन है। लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन गूगल में एक बड़ी खामी देखी गई है। खबर है कि गूगल ने एक युवक को सर्ज इंजन में तकनीकी खामी बताने के लिए करीब 25 लाख इनाम में दिए हैं।

 

 

17 साल के लड़के ने खोजी गगूल में खामी

आईटी कंपनी गूगल हर बार सर्च इंजन में तकनीकी खामी को लेकर काम करती रहती है। इतना ही नहीं गूगल एथिकल हैकर्स और सिक्योरिटी विशेषज्ञों को अपने सर्ज इंजन में खामी खोजने के लिए हर बार इनाम देते हैं। ऐसे में गूगल के सर्च इंजन में खामी खोजने पर उरुग्वे के एक नौजवान को तकनीकी खामी को खोजने केलिए 25 लाख इनाम के तौर पर दिए हैं। महज 17 साल की उम्र में उरुग्वे के इजेकेल परेरा ने गूगल के सर्च इंजम में खामी निकाली है। माना जा रहा है कि इस खामी के कारण हैकर्स गूगल के अंदुरूनी सिस्टम में बदलाव कर सकते थे। लेकिन इस खामी का पता लगने के बाद से ही गूगल ने इस सुधाने का काम पूरी तरह से शुरू कर दिया है।

 

 

गूगल के हेडक्वार्टर  भी जा चुके हैं इजेकेल 

खबर है कि 17 साल के इजेकेल परेरा जब 10 साल के थे तभी से उन्हें कंप्यूटर से बेहद लगवा था और यही वजह से जो उन्होंने बेहद कम्र से ही कोडिंग करना सीख लिया था। 11 साल की उम्र से ही उन्हें कोडिंद की तरफ झुकाव हुआ,जिस वजह से उन्होंने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखीं ताकि वो कोडिंग में अपनी पकड़ मजबूत कर सकें। इजेकेल परेरा ने खुद को औऱ आगे ले जाने के लिए कई बार कोडिंग और प्रोग्रामिंग की कई प्रतियोगिताओँ में हिस्सा लिया। खास बता ये है कि इजेकेल ने एक कोडिंग प्रतियोगिता के दौरान गूगल के कैलीफोर्निया स्थित हेडक्वार्टर की ट्रिप जीती थी, इसे जीतने के बाद उन्हें 2016 में गूगल के हेडक्वार्टर जानें का मौका मिला था जो बेहद कम लोगों को ही मिलता है।

 

 

पहले भी इनाम जीत चुके हैं इजेकेल 

वैसे ऐसा पहल बार नहीं है कि इजेकेल गूगल के किसी प्रोग्रामिंग में हिस्सा ले रहे हैं और ऐसा 4 बार पहले भी कर चुके हैं। खास बात ये है कि वो इससे पहले भी एक बार सफल रहे हैं, इससे पहले  इजेकेल ने जब खामी खोजी थी तो उन्हें 10 हजार डॉलर इनाम के दिए गए थे और ये उनका पांचवा प्रयास था जिसमे उन्हें 25 लाख मिले हैं। वैसे गूगल अक्सर अपनी प्रोग्रामिंग के जरिए लोगों को बुलता है और उन्हें कमी उजागर करने के बाद अच्छी खास रकम देता है। गूगल ने अबतक इसपर 2.9 मिलियन डॉलर भी खर्च हैं। वैसे गूगल जैसी बड़ी कंपनी जिसपर दुनियाभर के लोग काम करते हैं अगर अपनी और लोगो  की सिक्योरिटी केलिए इतने पैसे खर्च कर रही है तो कोई बड़ी बात नहीं है।…Next

 

Read More:

इन देशों में पानी से भी सस्ता है पेट्रोल, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

दुनिया की 12 बिजनेस पॉवरवुमन में से एक है अंबानी की बेटी, मंगेतर हार्वर्ड से एमबीए

पहली बार IPL होस्ट करेंगे रणबीर कपूर, 1 करोड़ मिलेगी फीस

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग