blogid : 26149 postid : 1835

शरीर में इस केमिकल के निकल जाने की वजह से नहीं रहता पिछला जन्म याद, जानें पुर्नजन्म पर क्या कहता है विज्ञान

Posted On: 20 Aug, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

263 Posts

1 Comment

एक 10 साल के बच्चे को अपना पुर्नजन्म याद आ गया। उसने अपने पुराने घर और माता-पिता को पहचानने के साथ ही उस हत्यारे को भी पहचान लिया, जिसने उसकी जान ली थी। मीडिया में आपने भी ऐसी खबरें कई बार सुनी होगी।

 

puran janm

 

पुर्नजन्म एक ऐसी बात है, जिसपर सबसे ज्यादा चर्चाएं भारत में होती हैं। कई जगह तो पुर्नजन्म से जुड़े हुए कई मामले देखें गए हैं, जिसमें लोगों को अपनी पिछली जिंदगी याद आ जाती है लेकिन एक आम धारणा है कि आखिर हम सबको पुर्नजन्म क्यों नहीं याद रहता? आइए, जानते हैं इससे जुड़े हुए तथ्य-

 

इस केमिकल की वजह से याद नहीं रहती पिछले जन्म की बातें

वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले जन्म की बातों को याद न रख पाने के पीछे ‘ऑसीटॉसिन’ नामक केमिकल होता है। यह केमिकल गर्भधारण के दौरान ही मां के गर्भ से निकल जाता है लेकिन अगर यह तत्व मां के गर्भ से ही शिशु के साथ आ जाए, तो उसे अपने पिछले जन्म की सभी बातें याद रहती हैं, इसलिए बहुत कम लोगों को पिछले जन्म की बातें याद रहती है।

 

 

womb

 

इस वजह से अंतिम संस्कार में की जाती है कपाल क्रिया

हिन्दू धर्म में अंतिम संस्कार के समय कपाल क्रिया भी इसलिए की जाती है. शव को मुखाग्नि देने के करीब आधे घंटे बाद जब शव की चमड़ी और मांस का ज्यादतर भाग जल चुका होता है, तब एक बांस में लोटा बांधकर शव के सिर वाले हिस्से में और घी डाला जाता है। जिससे कि सिर का कोई हिस्सा जलने से न बचे, इसे कपाल क्रिया कहते हैं। माना जाता है कि अगर सिर या दिमाग का कोई हिस्सा जलने से रह जाए, तो इंसान को अगले जन्म में पिछले जन्म की बातें याद रह जाती हैं।

 

rebirth

 

शास्त्रों में की गई है आत्मा और कर्म की बात

हमारे शास्त्रों के अनुसार कर्मों से ही उसका अगला जन्म सुधरता है। आत्मा के कर्म इंसान को उसके पिछले जन्म की और खींचते हैं, इसलिए अच्छा जीवन जीने वाले के लिये हमेशा यही बात कही जाती है कि जरूर इसने पिछले जन्म में कुछ अच्छे कर्म किए होंगे। इसके अलावा कहा जाता है पिछले जन्म में जिस व्यक्ति की मौत दर्दनाक होती है, उससे पिछले जन्म की ज्यादातर बातें याद रहती हैं …Next

 

 

Read More:

17 करोड़ का खाना, 166 करोड़ का हार और 365 रानियां, ये है भारत का अमीर राजा

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला

वैज्ञानिकों के लिए रहस्य है इस राजा की मौत, एक्स-रे के लिए तीन बार निकाला गया कब्र से

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग