blogid : 26149 postid : 852

तलाक होने पर अपनी आधी संपत्ति खो देंगे जेफ बेजोस! ये हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाक

Posted On: 16 Jan, 2019 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

128 Posts

1 Comment

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी अलग होने वाले हैं। दुनिया के सबसे अमीर आदमी का ताज हासिल करने के बाद जेफ ने अपनी पत्नी से अलग होने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी दोनों ने ट्वीट करके दी। जेफ और मैकेंजी के तलाक की खबर सामने आने के बाद से निवेशों की चिंता बढ़ गई है। साथ ही ये दोनों के डिवोर्स की प्रोसीडिंग अमेरिका के वॉशिंगटन में होगी और शायद ये दुनिया का पहला ऐसा तलाक होगा जिसकी सेटलमेंट राशि सबसे ज्यादा होगी। इनके बीच अगर संपत्ति का बंटवारा हुआ तो मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती हैं।

 

 

ट्वीट कर बताई तलाक की बात

जेफ और मैकेंजी की ओर से किए गए ट्वीट में दोनों ने लिखा, ‘हम अपनी जिंदगी में हो रहे एक बड़े बदलाव के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं। जैसा की हमारे परिवार और करीबी दोस्त जानते हैं, लंबे समय तक साथ रहने के बाद हम दोनों ने अलग होने और एक दूसरे के दोस्त के रूप में रहने का फैसला किया है। हम एक दूसरे को पाकर किस्मत वाला समझते हैं और अपनी शादी के दौरान बिता गए वर्षों के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं। हम 25 साल बाद एक दूसरे से अलग हो रहे हैं। हमने शादीशुदा जोडे़ के रूप में एक बेहतरीन जिंदगी जी है और हम साथ में एक बेहतर भविष्य भी देखते हैं। हम अलग हैं, लेकिन फिर भी एक परिवार और दोस्त रहेंगे।’

 

 

जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं

बता दें, कि जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स के मुताबिक जेफ बेजोस की मौजूद दौलत 9.5 लाख करोड़ रुपए है। जेफ की ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन में 16 फीसदी हिस्सेदारी है। बेजोस ने 1994 में एक गैराज में अमेजन की शुरुआत की थी। आज उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट चलाती है। अमेजन का मार्केट कैप 56.79 लाख करोड़ का है।

 

 

4.76 लाख करोड़ रुपए में होगा तलाक

अगर जेफ बेजोस अपनी पत्नी से तलाक लेते हैं तो यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक होगा। वहीं अमेरिका के कानून के अनुसार अगर जेफ बेजोस अपनी पत्नी को तलाक देते हैं तो जेफ़ की आधी दौलत पर इनकी पत्नी का अधिकार होगा। यानि की इस हिसाब से जेफ बेजोस की पत्नी को 4.76 लाख करोड़ रुपए मिल सकते हैं। इसके बाद वो दुनिया की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। क्योंकि बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

 

 

इस तरह से हुई थी दोनों की मुलाकात

मैकेंजी बेजॉस ऐमजॉन की पहली कर्मचारी थीं, जेफ और मैकेंजी की मुलाकात डी.ई शॉ में हुई थी। जेफ बेजोस और मैकेंजी ने साल 1993 में शादी की थी और दोनों तब से साथ में थे। दोनों के चार बच्चे हैं। मैंकेजी ने उनका अमेजन की शुरूआत करने में साथ दिया था। बता दें कि मैकेंजी एक लेखिका भी हैं, उन्‍होंने द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्‍स सहित कई किताबें लिखी हैं।

 

 

तलाक के बाद नहीं रहेंगे नंबर वन

तलाक के बाद अगर दोनों में बंटवारा होता है तो शायद जेफ बेजोस दुनिया के नंबर-1 अमीर न रह जाएं। दऱअसल लंबे समय तक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे, लेकिन हाल ही में जेफ बेजोस ने उन्हें पीछे किया है। माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स का नेट वर्थ फिलहाल 95 बिलियन डॉलर के करीब है। वहीं, बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और उनका नेट वर्थ 137 बिलियन डॉलर (लगभग 9.5 लाख करोड़ रुपये) है।…Next

 

Read More:

चांद के अनदेखे हिस्से पर चीन ने उतारा अपना स्पेसक्रॉफ्ट, जानें खास बातें

देश के लिए क्या-क्या कुर्बानी देते हैं हमारे जवान, आर्मी डे पर जानें भारतीय सेना की खास बातें

भारत में गूगल टॉप 10 ट्रेंडिंग सर्च लिस्ट में शामिल रहे ये टॉपिक, कॉर्टून क्रेज भी कुछ कम नहीं

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग