blogid : 26149 postid : 1052

बॉलीवुड की वो चुलबुली मां जिनके बोलने के अंदाज के कायल थे दर्शक, फिल्मों में एंट्री से पहले सिलती थी कपड़े

Posted On: 4 Mar, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

263 Posts

1 Comment

हिंदी फिल्मों में मां का यादगार रोल करने वाली दीना पाठक, जो बॉलीवुड के कई नामी सितारों की रिश्तेदार थी, उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 1981 में रिलीज हुई फिल्म ‘उमराव जान’ में दीना ने हुसैनी का किरदार निभाया था, जो कोठे पर लाई हुई लड़कियों के साथ रहकर उन्हें वहां के तौर-तरीके समझाती है. आइए, जानते हैं फिल्मों में कभी संजीदा तो कभी चुलबुली-सी मां का किरदार निभाने वाली दीना पाठक के बारे में.

 

 

पति सिला करते थे राजेश खन्ना-दिलीप कुमार के कपड़े

दीना की शादी बलदेव पाठक से शादी हुई थी. उनकी मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर ‘श्रीमान’ नाम की कपड़े सिलने की दुकान थी. वो राजेश खन्ना और दिलीप कुमार के कपड़े भी डिजाइन करते थे. काम इतना बेहतरीन और आत्मविश्वास से इतने भर हुए थे कि वो खुद को इंडिया का पहला डिजाइनर कहते थे. बाद में उनका कारोबार चलना बंद हो गया. दूसरी तरफ संयोग की बात है ये तब हुआ जब राजेश खन्ना की फिल्में भी चलनी बंद हो गई थी. घाटा इतना ज्यादा बढ़ गया कि किराए की दुकान हाथ से निकल गई और 52 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई.

 

1948 से शुरू किया था कॅरियर

दीना ने अपना कॅरियर गुजराती थियेटर से किया था. रंगमंच में कई नाटक करने के बाद दीना ने करियावर, उसकी कहानी, सारा आकाश, सत्याकाम जैसी फिल्मों से अपने कॅरियर की शुरूआत की. इसके बाद दीना ने गुलजार की फिल्म ‘मीरा’ (1979) में उन्होंने राजा बीरमदेव की रानी कुंवरबाई का रोल किया. जैसे उन्होंने केतन मेहता की ‘भवनी भवई’ (1980), ‘मिर्च मसाला’ (1987) और ‘होली’ (1984) में काम किया. सईद अख्तर मिर्जा के डायरेक्शन में बनी ‘मोहन जोशी हाजिर हो’ (1984) में दीना ने मोहन जोशी की पत्नी का रोल किया. उन्होंने गोविंद निहलानी की सीरीज ‘तमस’ (1988) में बंतो की भूमिका की.

 

dina 2

 

बॉलीवुड के नामी रिश्तेदार

दीना पाठक की दो बेटियां हैं. रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक. नसीरूद्दीन शाह रत्ना के पति हैं यानि दीना के दामाद, जबकि सुप्रिया पाठक ने अभिनेता पंकज कपूर से शादी की है.

 

dina

 

‘पिंजर’ थी आखिरी फिल्म

2003 में उर्मिला मातोंडकर और मनोज वाजपेयी अभिनीत ‘पिंजर’ फिल्म में दीना ने राशिद (मनोज वाजपेयी) की चाची का किरदार निभाया था. फिल्म रिलीज होने से पहले ही दीना पाठक 11 अक्टूबर 2002 को दुनिया को अलविदा कह गईं….Next

 

 

Read More :

RBI के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन को पढ़ाने वाले वो प्रोफेसर जिनकी जिंदगी है एक मिसाल, सारी सुविधाएं छोड़कर रहते हैं जंगल में

नेशनल वोटर डे : भारत में ज्यादातर मतदाता नहीं जानते ये अहम नियम

किसी होटल जैसा दिखेगा ये स्मार्ट पुलिस स्टेशन, ये होगी खास बातें

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग