blogid : 26149 postid : 1238

सबको हंसाते-हंसाते वोट लूट ले गए कॉमेडियन वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की, जीता यूक्रेन में राष्ट्रपति चुनाव

Posted On: 22 Apr, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

244 Posts

1 Comment

राजनीति में कोई नेता कितना भी कद्दावर क्यों न हो, चुनाव में उनका फैसला जनता के हाथ में ही होता है। अब यह नेता या उम्मीदवार पर निर्भर करता है कि वो कैसे जनता को लुभाता है। यूक्रेन में हुए राष्ट्रपति चुनावों के एक्ज़िट पोल के मुताबिक कॉमेडियन वोलोदीमीर जेलेंस्की भारी जीत के साथ अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। सबसे खास बात यह है कि उन्होंने कई नेताओं को हराकर यह जीत हासिल की है।

 

 

70 फीसदी वोट से हासिल कर बने राष्ट्रपति
एक्जिट पोल के अनुसार उन्हें 70 फ़ीसदी से अधिक मत मिले हैं। तीन सप्ताह पहले मतदान के पहले चरण में वो सबसे आगे थे। तब 39 उम्मीदवार मैदान में थे। ज़ेलेंस्की ने मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को चुनौती दी थी। पोरोशेंको ने हार स्वीकार कर ली है। राजधानी कीव में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वो राजनीति नहीं छोड़ेंगे। वहीं अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, “मैं कभी आपका भरोसा नहीं तोड़ूंगा।” उन्होंने कहा, “मैं अभी औपचारिक रूप से राष्ट्रपति नहीं हूं लेकिन यूक्रेन के एक नागरिक के तौर पर सोवियत संघ के बाद के सभी देशों से कह सकता हूं- हमें देखो, सबकुछ संभव है।”

 

 

अपने शो के नाम पर बनाई राजनीतिक पार्टी
41 वर्षीय ज़ेलेंस्की एक राजनीतिक हास्य ड्रामे में अभिनय के लिए चर्चित हैं। ‘सर्वेंट ऑफ़ द पीपल’ नाम के इस धारावाहिक में उनका किरदार एक ऐसे शख़्स का है जो दुर्घटनावश यानी तुक्के से अचानक यूक्रेन का राष्ट्रपति बन जाता है।उन्होंने अपने शो के नाम पर बनी राजनीतिक पार्टी से ही राष्ट्रपति चुनाव लड़ा। ज़ेलेंस्की के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है। अपने चुनाव अभियान में उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि वो बाक़ी उम्मीदवारों से अलग कैसे हैं। उन्होंने कोई ठोस नीतिगत विचार अपने चुनाव अभियान में पेश नहीं किया। बावजूद इसके उन्होंने पहले चरण का मतदान तीस प्रतिशत से अधिक मतों के साथ जीता। दूसरे नंबर पर रहे पोरोशेंको को 15।95 फ़ीसदी मत ही मिले थे।…Next

 

Read More :

बॉलीवुड की वो चुलबुली मां जिनके बोलने के अंदाज के कायल थे दर्शक, फिल्मों में एंट्री से पहले सिलती थी कपड़े

‘अभिनंदन कट’ का लड़कों में छाया फैशन क्रेज, कई सैलून एक्सपर्ट फ्री में कर रहे हैं कटिंग

कौन थे ‘वॉकिंग गॉड’ श्री शिवकुमार स्वामी जिनके निधन पर पीएम समेत कई बड़े नेताओं ने जताया शोक

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग