blogid : 26149 postid : 1340

इन देशों में पेट्रोल-डीजल से महंगा है पानी, यहां सोने-चांदी से कम नहीं पानी का महत्व

Posted On: 30 May, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

243 Posts

1 Comment

धरती पर जिस हिसाब से पानी की कमी हो रही है, उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में पानी की कीमत चांदी-सोने के भाव से कम नहीं होगी। ऐसे में इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि भविष्य में तीसरा विश्वयुद्ध पानी के लिए हो सकता है। भविष्य से अलग अगर वर्तमान की बात करें, तो भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां पानी की कमी से लोग अपनी जान गवां रहे हैं। हाल ही में बुंलेदखंड में पानी की कमी के चलते आधे से ज्यादा गांववालों ने पलायन कर लिया है। आपको अगर पानी आसानी से उपलब्ध है, तो आपको समय रहते सचेत हो जाना चाहिए कि दुनिया में कई जगह ऐसी है, जहां पानी की कीमत पेट्रोल-डीजल जितनी महंगी है और पेट्रोल-डीजल सस्ता। आइए, एक नजर डालते हैं उन देशों पर।

 

 

वेनेजुएला

इस देश के तो क्या कहने यहां तो तेल इतने कम में मिलता है कि आपके होश उड़ जाएंगे, इतने में तो हमें एक टॉफी भी ना नसीब हो। यहां पेट्रोल का दाम 0.01 डॉलर या 68 पैसे प्रति लीटर है जो दुनिया में सबसे सस्ता है।

 

 

 

 कुवैत

कुवैत में करीब 10,000 करोड़ बैरल तेल भंडार हैं और यही कारण है की कुवैत में पेट्रोल बाकी देशों के मुकाबले सबसे सस्ता है। हालांकि, सऊदी अरब से कुवैत में तेल की कीमत ज्यादा है। कुवैत में इस वक्त 1 लीटर पेट्रोल की कीमत मात्र 23.38 रुपए है।

 

 

 सऊदी अरब

दुनिया के अमीर देशों में से एक है, इस अमीर देश में पैट्रोल 0.24 डॉलर या 16.32 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिलता है। सऊदीअरब में तेल के भण्डार भरे हैं और इसी कारण यहाँ पेट्रोल काफी सस्ता है।

 

 

कतर

कतर में पेट्रोल 39 सेंट प्रति लीटर मिलता है जो भारतीय मुद्रा में 24.59 रुपए प्रति लीटर होता है। कतर में तेल की कीमतें फिक्स हैं, इसमें बहुत कम उतार चढ़ाव होते हैं।

 

 

ईरान

दुनिया के खूबसूरत शहरों में से एक ईरान में पेट्रोल की कीमत करीब 19.33 रुपये लीटर है। जो कुछ देशों के मुकाबले महंगी है लेकिन भारत से सस्ती है।

 

 

तुर्कमेनिस्तान

पेट्रोल की कीमत की बात की जाए और तुर्कमेनिस्तान का ज़िक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहे मध्य एशिया के देश भी तेल के भण्डार हैं और इसी कारण तुर्कमेनिस्तान में पेट्रोल की कीमत बहुत कम है, तुर्कमेनिस्तान में पेट्रोल की 0.29 डॉलर या 19.72 रुपए प्रति लीटर है।

 

 

अल्जीरिया

उत्तरी अफ्रीका में राजनीतिक उथल पुथल और कच्चे तेल में आई गिरावट के चलते वहां के देश काफी प्रभावित हुए हैं लेकिन फिर भी के अल्जीरिया में पेट्रोल की कीमत है करीब 31 सेंट प्रति लीटर यानि करीब 20 रुपये लीटर।…Next

 

 

 

Read More :

‘अभिनंदन कट’ का लड़कों में छाया फैशन क्रेज, कई सैलून एक्सपर्ट फ्री में कर रहे हैं कटिंग

चुनावी रैली में घुस आए सांड ने मचाया उत्पात, आंधे घंटे तक हवा में चक्कर काटता रहा अखिलेश का हेलीकॉप्टर : देखें वीडियो

Avengers Endgame: गूगल पर Thanos चुटकी में गायब कर रहा है सर्च रिजल्ट, आप खुद ट्राई करके देख लीजिए

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग