blogid : 26149 postid : 1369

Eid Recipes 2019 : कम बजट में भी फीकी नहीं होगी ईद, बना सकते हैं ये 5 रेसिपी

Posted On: 4 Jun, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

204 Posts

1 Comment

आप ईद पर क्या खाना पसंद करेंगे? अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल हुआ, ईद पर खाने वाले तो कई पकवान है और खाने-पीने के शौकीन लोग तो हर तरह के पकवान ट्राई करना चाहेंगे. चलिए, हम आपको ऐसे पकवान बताते हैं, जो कम बजट में भी बनाए जा सकते हैं, तो अगर किसी वजह से आपका बजट टाइट है, तो आप इन रेसिपीज को भी ट्राई कर सकते हैं.

 

 

 

कुल्हड़ वाली खीर
सामग्री-
1 लीटर दूध
डेढ़ कप कप चावल
2 चम्मच बादाम
2 चम्मच पिस्ता
आधा चम्मच केसर
100 ग्राम चीनी
1 चम्मच किशमिश
1 चम्मच हरी इलायची का पाउडर

 

विधि :
सबसे पहले कुल्हड़ पानी में भिगोकर एक तरफ रख दें। चावलों को भी आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें।
एक बर्तन में दूध गरम करें और जब वह उबलने लगे तो उसमें चावल डाल दें। मध्यम आंच पर चावल और दूध के मिश्रण को पकाएं। लगातार इसे चलाते रहें और फिर ड्राई फ्रूटस भी डाल दें। ड्राई फ्रूट्स डालने के बाद एक बार फिर मिश्रण को चलाएं और कम आंच पर पकने दें।
अब इसमें थोड़ा सा केसर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाएं। 1 मिनट बाद गैस बंद कर दें और खीर को ठंडा होने दें।
ठंडी होने के बाद खीर को कुल्हड़ों में डालें और ऊपर से केसर और ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें। गार्निश करने के लिए आप चाहे तो इसमें ऊपर से आइसक्रीम स्कूप भी एड कर सकते हैं।

रवा अप्पालू
सामग्री-
1 1/2 कप रवा (सूजी)
1 1/4 कप पानी
5 टेबलस्पून घी
1 कप शुगर
1 टी स्पून इलायची

विधि :
पानी को एक बर्तन में डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। इसे उबलने दें और फिर घी मिलाएं। एक-दो मिनट बाद उसमें रवा और इलायची का पाउडर लाएं। इस दौरान मिक्स को हिलाते हैं। अब चीनी भी ऐड करें और अच्छे से मिलाने के बाद इस मिक्स को उबलने दें। इस दौरान आंच कम रखें। घोल जब मोटा होने लगे तो गैस बंद कर दें और बर्तन को ढक कर पांच मिनट के लिए रख दें।
मिक्सचर थोड़ा ठंडा हो जाए तो अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाएं और थोड़ा-थोड़ा मिक्स लेकर उसे लड्डू का आकार दें। ध्यान रहे कि यह स्मूद हो और इसमें कोई क्रैक न रह जाए।
एक कढ़ाई में घी गर्म करें, इस दौरान आंच मध्यम ही रखें। अब रवा बॉल्स को तब तक फ्राई करें जब तक उनका कलर गोल्डन न हो जाए। एक प्लेट में टिशू पेपर रखें और उस पर इन बॉल्स को निकाल लें। अब इस स्वादिष्ट स्वीट को सर्व करें।

चेरी टमेटो ऑमलेट
सामग्री-
3 अंडे
½ कप चेरी टमेटो
काली मिर्च आवश्यकतानुसार
3 टेबलस्पून रिफाइंड ऑइल
नमक स्वादनुसार

 

 

विधि :
इस ब्रेकफस्ट रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को और चेरी टमाटर को आधे हिस्सों में काट दें। अब एक बोल में अंड फोड़कर डाले लें फिर अपने स्वादनुसार उसमें नमक और काली मिर्च डालें। अंडे को तबतक फेंटे जबतक कि मिश्रण झागदार न हो जाए।
अब मीडियम आंच पर एक पैन में तेल गर्म कर लें और आधे चेरी टमेटो इसमें डालें। इसे टेंडर होने तक पकाएं और फिर ऑमलेट के मिश्रण को सावधानी से पैन में डालें। मिश्रण को पैन में हर तरफ बराबर फैला दें और चेरी टमाटर को ऑमलेट के साथ पकने दें। ऑमलेट को गोल्डन क्रिस्पी होने तक फ्राई करें और फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें। टोस्ट के साथ गर्मागर्म इंजॉय करें।

 

कबाब-ए-केला
सामग्री-
250 ग्राम कच्चा केला
2 चम्मच नमक
3 चुटकी लाल मिर्च पाउडर
1 काली इलायची
2 हरी मिर्च
आधा इंच अदरक का टुकड़ा
70 ग्राम कुट्टू का आटा
2 चम्मच नींबू का जूस
आधा मुट्ठी धनिया पत्ता
2/3 चम्मच धनिया पाउडर
1 कप घी

 

विधि :
कच्चे केले लेकर उन्हें छील लें और फिर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। धनिया पत्ता और हरी मिर्च भी बारीक काटकर रख लें।
अब एक स्टीमर बास्ते लें और उसमें थोड़ा सा पानी लें और केले, काली इलायची और अदरक डालकर स्टीम कर लें। जब केले सॉफ्ट हो जाएं तो उन्हें निकाल लें और ठंडा होने दें।
ठंडा होने के बाद केले मैश कर लें और सभी मसाले डालकर मिला लें।
कुट्टू का आटा, नींबू का जूस और धनिया पत्ता भी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और आटे की तरह गूंथ लें। अब आखिर में हरी मिर्च डालें और मिलाएं।
गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और उन्हें सिलेंडर शेप की टिक्की का आकार दें।
अब एक पैन में घी गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो टिक्की की शेप के कबाब लाइट ब्राउन होने तक फ्राई कर लें।
कबाब को एक प्लेट में निकाल लें और टिशू से उनका अतिरिक्त ऑइल सोखने के बाद सर्विंग प्लेट में रखें। धनिया पत्ता और नींबू स्लाइस के साथ गार्निश कर सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

 

बर्गर पिज्जा
सामग्री-
आधा छोटा कटा हुआ प्याज
50 ग्राम कटा हुआ पनीर
100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ मोजरेला चीज
1/2 बिना बीज का टमाटर
1/4 कटी हुई शिमला मिर्च
2 बर्गर बन्स
2 टेबलस्पून पिज्जा सॉस
काली मिर्च का पाउडर
नमक स्वाद अनुसार

 

 

विधि :
एक बोल में प्याज, टमाटर, पनीर और शिमला मिर्च डालें। इन्हें ऑरेगैनो, चिली फ्लैक्स, नमक और काली मिर्च पाउडर के साथ मिक्स कर लें।
ओवन को 180°C पर प्रीहीट कर लें। अब बर्गर बन पर पिज्जा और पास्ता सॉस लगाएं। इस पर सब्जियां डालें और उस पर मोजरेला चीज डालकर बन को बंद कर दें। बर्गर पिज्जा को बेकिंग ट्रे में रखें और ओवन में 3-4 मिनट या चीज मेल्ट होने तक पकने दें। अब इस बेक्ड बर्गर पिज्जा को गर्म ही सर्व करें।…Next

 

Read More :

कैफीन की खोज करने वाले वो वैज्ञानिक जो केमिकल हिस्ट्री में थे बड़ा नाम लेकिन जॉब जाने के बाद गरीबी में बीत गई जिंदगी

जिन लोगों के लिए 16 सालों तक अनशन पर रही इरोम शर्मिला, वही उनकी प्रेम कहानी के ‘विलेन’ बन गए

भारतीय मूल के बिजनेसमैन ने एक साथ खरीदी 6 रोल्स रॉयस कार, चाबी देने खुद आए रोल्स रॉयस के सीईओ

 

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग