blogid : 26149 postid : 726

किसी भी छुपे कैमरे को डिटेक्ट कर लेते हैं ये 5 एप, अपनी सिक्योरिटी के लिए मोबाइल में जरूर रखें

Posted On: 6 Dec, 2018 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

92 Posts

1 Comment

कहते हैं टेक्नोलॉजी एक धारदार चाकू की तरह है, जो एक जरुरत होने के साथ खतरनाक भी है। चाकू का इस्तेमाल करके आप सब्जियां काटने से लेकर कई रोजमर्रा के काम करते हैं, वहीं अगर ये चाकू किसी छोटे बच्चे के हाथ लग जाता है, तो उसके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इसी तरह बात करें, टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल की, तो ऐसा ही एक मामला चेन्नई से सामने आया है। जहां एक मकानमालिक ने किराये पर रहने वाली लड़कियों के कमरे में कैमरे लगा रखे थे। बाथरूम में नहाने के दौरान एक लड़की की नजर एक छुपे हुए कैमरे पर पड़ी थी, जिसके बाद मकान मालिक संपत नाम के व्यक्ति की इस करतूत का खुलासा हुआ।

 

 

ऐसे में किराये पर रहने वाली लड़कियों के बीच अपनी सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। वहीं, टेक्नोलॉजी के इस युग में हमें सचेत रहने और पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। आप अपने मोबाइल फोन में ऐसे कई एप्स डाउनलोड कर सकते हैं, जो छुपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। साथ ही अपनी सूझबूझ से आपको होटल, ट्रायल रूम, पब्लिक टॉयलेट या किसी नई जगह पर छुपे कैमरे की पहचान करनी चाहिए।

छुपे हुए कैमरे को पकड़ने के लिए उपयोगी है ये एप्स

हिडन कैम डिटेक्टर (Hidden Camera Detector)

 

 

हिडन कैम डिटेक्टर कहीं भी छुपे हुए कैमरा को खोज लेता है। कैमरे से निकलने वाले रेडिएक्शन सेंसर को पहचानकर यह एप तुंरत ही आपको सूचना देता है। यह एप आईफोन और एंड्रायड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है। सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए इंटरनेट चालू रहना अनिवार्य़ नहीं है।

 

वायरलेंस कैमरा डिटेक्टर (Wirless Camera Detector)

 

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि वायरलैंस कैमरे को डिटेक्ट करने में यह कैमरा सबसे बेहतर है, साथ ही इसके अलावा कई तरह के कैमरे को इस एप से पकड़ा जा सकता है। आसपास रखी डिवाइस के सिग्नल पकड़कर यह एप तुंरत ही आपके पास अलर्ट भेजता है। यह एप आईफोन और एंड्रायड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है।

 

ग्लिंट फांइडर (Glint Finder)

 

 

एडवांस रेट्रो डिटेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले इस एप की सबसे खास बात यह है कि आपके आसपास रखे हर तरह कैमरे को डिटेक्ट कर लेता है, चाहे वो मोबाइल कैमरा ही क्यों न हो इसलिए इससे फायदा यह होगा कि कोई अगर अपने मोबाइल फोन से रिकॉर्डिंग करने के लिए कैमरा सेट करके गया है, तो आप उसे भी पकड़ सकते हैं। यह एप आईफोन और एंड्रायड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है।

 

स्पाई कैमरा डिटेक्टर (Spy Camera Detector)

 

 

इस एप को डाउनलोड करके जैसे ही इसे ऑन करके आप अपने स्मार्टफोन को रूम में घुमाएंगे, तो रेड कलर का निशान ब्लिंक दिखने लगें तो समझ लें कि रूम में कैमरा छुपा है।यह एप आईफोन और एंड्रायड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है।

 

हिडन कैम डिटेक्टर-कैम फांइडर (Hidden Camera Detector – Cam Finder)

 

इस एप में भी स्पाई कैमरे को डिटेक्ट करनी की खूबी है। इस एडवांस कैमरे को आप आईफोन और एंड्रायड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल कर सकते हैं…Next

 

 

Read More :

अंतरिक्ष में एस्ट्रोजनॉट ने इस तरह की पिज्जा पार्टी, ऐसे बनाया झटपट पिज्जा

20 घर, 700 कार और 58 एयरक्राफ्ट के मालिक रूस के राष्ट्रपति पुतिन, खतरनाक स्टंट करने के हैं शौकीन

1.23 अरब रुपये की है दुनिया की यह सबसे महंगी लग्जरी सैंडिल, इसके आगे कीमती ज्वैलरी भी फेल

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग