blogid : 26149 postid : 1062

फोर्ब्स लिस्ट में अमेजॉन के जेफ बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, जानें भारतीय अरबपति किस पायदान पर काबिज

Posted On: 6 Mar, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

263 Posts

1 Comment

जब भी बात दुनिया के सबसे रईस शख्सियतों के बारे में होती तो आम लोगों की दिलचस्पी उनके बारे में जानने की बढ़ जाती है। हर बात की तरह फोर्ब्स ने इस साल भी दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की लिस्ट जारी की है। अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस पिछले साल की तरह इस साल भी नम्बर-1 की कुर्सी पर काबिज हैं। चलिए, जानते हैं किन्हें मिली है कौन-से नम्बर पर जगह।

 

 

दूसरे नम्बर पर बिल गेट्स और तीसरे पर वारेन बफेट
भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी आगे बढ़ रहे हैं। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में जेफ बेजोस इस बार भी पहले स्थान पर काबिज रहे हैं। फोर्ब्स ने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐमजॉन के संस्थापक, 55 वर्षीय जेफ बेजोस इस सूची में पहले स्थान पर बरकरार हैं। उनके बाद बिल गेट्स और वारेन बफेट का स्थान है।

 

 

 

बेजोस की कुल संपत्ति
बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डॉलर हो गई। मुकेश अंबानी (61 वर्ष) की संपत्ति 2018 में 40। 1 अरब डॉलर थी जो कि बढ़कर 50 अरब डालर पर पहुंच गई है। दुनिया के अमीरों में पिछले साल वह 19 वें स्थान पर थे और इस साल वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गए हैं। हालांकि, उनके भाई अनिल अंबानी इस सूची में कहीं नीचे 1349वें स्थान पर हैं।

 

 

 

भारत के इन अरबपतियों को भी मिली लिस्ट में जगह
इससे पहले 2017 की फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान 33वां था। फोर्ब्स की सूची में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22. 6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें स्थान पर हैं। प्रौद्योगिकी क्ष्रेत्र की प्रमुख कंपनी एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर 82वें और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91वें स्थान पर रहे। ये सभी दुनिया के शीर्ष -100 अरबपतियों में शामिल हैं।

 

 

 

पतंजलि के सह संस्थापक का नाम भी लिस्ट में शामिल
वैश्विक अरबपतियों की सूची में भारत के आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (122वें स्थान), अदानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी (167वें), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244 वां स्थान), उपभोक्ता सामान कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण (365वें), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वेंस्थान), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें स्थान), इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति (962वें स्थान) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी (1349वें स्थान) का नाम शामिल है।

फार्ब्स के इस 33वें सालाना रैकिंग वाली सूची में 2,153 अरब पतियों के नाम है जबकि 2018 में इससे अधिक 2,208 लोगों के नाम थे। इस साल के अबपतियों की कुल संपत्ति 8,700 अरब डॉलर रही है, जबकि 2018 में उनकी कुल संपत्ति 9,100 अरब डॉलर थी।…Next

 

Read More :

SDMC सदन में बीजेपी की पार्षद पहनकर आई ‘नमो अगेन’ टी-शर्ट, विपक्षी नेताओं ने जताया कड़ा ऐतराज

कौन थे ‘वॉकिंग गॉड’ श्री शिवकुमार स्वामी जिनके निधन पर पीएम समेत कई बड़े नेताओं ने जताया शोक

26 जनवरी परेड में पहली बार गूंजेगी भारतीय ‘शंखनाद’  धुन, ब्रिटिश धुन को अलविदा

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग