blogid : 26149 postid : 586

गिनीज बुक में दर्ज होने के लिए शेफ ने पकाई 3,000 किलो खिचड़ी, इससे पहले इस शेफ के नाम है रिकॉर्ड

Posted On: 15 Oct, 2018 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

263 Posts

1 Comment

दुनिया अजूबों से भरी हुई है। ऐसे में जब भी हम किसी रोचक खबर को सुनते या पढ़ते हैं, तो हमारे चेहरे पर मुस्कान जरूर आ जाती है। एक ऐसी ही खबर है एक शेफ की, नाम दर्ज करवाने की खातिर महाराष्ट्र के शेफ विष्णु मनोहर ने रविवार को नागपुर में एक ही कड़ाही में 3,000 किलोग्राम खिचड़ी बनाई।

 

 

 

16 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड फूड डे’ से पहले ही खिचड़ी का यह रिकॉर्ड बनाने वाले शेफ विष्णु मनोहर का कहना है “मैं वर्ल्ड रिकॉर्ड की कोशिश कर रहा हूं, और इसके पीछे मेरी ख्वाहिश है कि खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन घोषित किया जाए। यह सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्द्धक और किफायती व्यंजन है।”

 

 

3000 किलोग्राम खिचड़ी बनाने के लिए लगा ये सामान
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की ख्वाहिश में बनाई गई खिचड़ी के लिए विष्णु मनोहर ने 275 किलोग्राम चावल, 125 किलोग्राम मूंग की दाल, 150 किलोग्राम चने की दाल, 150 किलोग्राम मक्खन तथा 3,000 लीटर पानी का इस्तेमाल किया। केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस आयोजन के दौरान उपस्थित थे, और उन्होंने शेफ विष्णु मनोहर को उनके इस प्रयास के लिए बधाई दी।

 

 

इससे पहले गिनीज बुक में शामिल हो चुका है इनका नाम
पिछले साल नवंबर में भारत ने ‘चावल और फलियों की सबसे बड़ी सर्विंग’ तैयार करने के लिए गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाया था, जब नई दिल्ली में 918 किलोग्राम खिचड़ी बनाई गई थी। उस वक्त यह खिचड़ी जाने-माने शेफ संजीव कपूर ने बनाई थी। नंवबर 2017 में आयोजित खाद्य दिवस के मौके पर चलने वाले इस इवेंट में भारत के अलग-अलग राज्यों से 6000 से भी ज्यादा पार्टिसिपेंट आएं थे, 918 किलोग्राम खिचड़ी को करीब 60,000 अनाथ बच्चों को खिचड़ी परोसी गई थी…Next 

 

 

Read More :

नोबेल पुरस्कार की कैसे हुई शुरुआत, कितने भारतीयों को अभी तक मिल चुका है नोबेल

कहीं धनुष उठाने पर रखा गया 10 हजार का ईनाम तो कहीं डिजाइनर कपड़े में दिखेंगे श्रीराम, इस बार रामलीला में क्या होगा खास

अंतरिक्ष में एस्ट्रोजनॉट ने इस तरह की पिज्जा पार्टी, ऐसे बनाया झटपट पिज्जा

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग