blogid : 26149 postid : 2000

रतन टाटा आज भी हैं कुंवारे, इस वजह से कभी नहीं की शादी

Posted On: 28 Dec, 2019 Others में

Rizwan Noor Khan

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

336 Posts

1 Comment

देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा अपनी जिंदगी के कई महत्‍वपूर्ण फैसलों के लिए चर्चित रहे हैं। जहां उद्योग से जुड़े फैसलों के चलते उन्‍हें दुनिया में शोहरत हासिल हुई वहीं पर्सनल लाइफ को लेकर भी वह काफी चर्चित रहे। रतन टाटा का शादी न करने फैसला लंबे समय तक उद्योग जगत की सुर्खियां बना रहा है। 22 दिसंबर को रतन टाटा 82 वर्ष के हो गए। इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन के अनसुने किस्‍से।

 

 

 

 

 

 

लखटकिया कार लांच कर हर दिल में समाए
रतन टाटा देश के सफल उद्योगपति हैं और टाटा ग्रुप के 24 साल तक चेयरमैन भी रहे हैं। रतन टाटा को सबसे कम कीमत सिर्फ एक लाख रुपये की कार बाजार में उतारने के लिए याद किया जाता है। आज ही के दिन 1937 में सूरत में जन्‍में रतन टाटा ने एक लाख रुपये की कार टाटा नैनो के वादे को पूरा कर देश के सबसे सफल बिजनेसमैन बन गए।

 

 

 

 

मुश्किल भरा रहा बचपन
पूंजीपति परिवार में जन्‍म होने के बावजूद रतन टाटा का बचपन काफी मुश्किलों भरा रहा। बचपन में ही उनके माता पिता में अनबन हो गई और वह अलग रहने लगे। रतन की परवरिश उनकी दादी ने की। प्रतिभाशाली होने के चलते रतन पढ़ाई में हमेशा अव्‍वल रहे। 1971 में वह पहली बार टाटा ग्रुप के साथ जुड़े और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी नेल्‍को के डायरेक्‍टर बनाए गए। रतन टाटा इसके बाद 1991 से वह 24 साल तक टाटा ग्रुप के चेयरमैन रहे।

 

 

 

 

हर रोज शादी की अफवाहें बनती सुर्खियां
टाटा ग्रुप में सर्वोच्‍च पद पर पहुंचने के बावजूद वह अविवाहित थे। ऐसे में रोजाना उनकी शादी की अफवाहें सुर्खियां बना करती थीं। 2011 में रतन टाटा ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि वह चार बार शादी करने के विचार पर पहुंचे, लेकिन हर बार उन्‍होंने खुद को पीछे खींच लिया। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें चार बार प्‍यार हुआ और हर बार वह शादी के फैसले पर पहुंचकर अटक गए।

 

 

 

 

शादी के फैसले पर पहुंचे पर कर न सके
रतन टाटा ने इंटरव्‍यू में कहा कि शादी न करने का फैसला उनके लिए ठीक साबित हुआ। अगर वह शादी कर लेते तो स्थिति काफी मुश्किल हो सकती थी। रतन टाटा वर्तमान में मुंबई के कोलाबा में रहते हैं। पढ़ने के शौकीन रतन के घर में किताबों का जखीरा है। कुत्‍तों से भी काफी लगाव होने के कारण रतन टाटा के घर में कई उम्‍दा नस्‍ल के कुत्‍ते भी हैं।…Next

 

 

Read more:

हर रोज 10 में 9 लोगों की मौत फेफड़ों की बीमारी सीओपीडी से, एक साल में 30 लाख लोगों की गई जान

घुटनों का दर्द छूमंतर कर देगा अदरख और हल्‍दी का लेप, जानिए सेब और संतरा कैसे दूर करता है हड्डियों का दर्द

टीपू सुल्‍तान ने ऐसा क्‍या किया जो कहलाए फॉदर ऑफ रॉकेट, जानिए कैसे अंग्रेजों के उखाड़ दिए पैर

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग