blogid : 26149 postid : 1992

हरिवंश राय बच्‍चन ने अग्निपथ की कहानी लिख बदल दिया बेटे अमिताभ बच्‍चन का भविष्‍य

Posted On: 27 Nov, 2019 Others में

Rizwan Noor Khan

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

272 Posts

1 Comment

हिंदी साहित्‍य के चर्चित लेखक हरिवंश राय बच्‍चन ने अग्निपथ की कहानी लिखी थी। उनकी कहानी से प्रेरित होकर बाद में इसी नाम से सुपरहिट फिल्‍म भी बनाई गई। अग्निपथ फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका हरिवंश राय बच्‍चन के बेटे अमिताभ बच्‍चन ने निभाई थी। फिल्‍म में अमिताभ अपना नाम विजय दीनानाथ चौहान बताने का अंदाज इतना पॉपुलर हुआ कि आज भी लोग कॉपी करते हैं। पिता हरिवंश की कहानी पर बनी फिल्‍म से अमिताभ के करियर ने नया मुकाम हासिल कर लिया।

 

 

 

 

मधुशाला से क्‍या भूलूं क्‍या याद करूं तक
मशहूर लेखक और साहित्‍कार हरिवंश राय बच्‍चन की 27 नवंबर को पूरा देश जयंती मना रहा है। 1907 में उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में जन्‍में हरिवंश राय बच्‍चन को कालजयी रचना मधुशाला के लिए याद किया जाता है। उन्‍होंने क्‍या भूलूं क्‍या याद करूं, नीड़ का निर्माण फिर, दशद्वार के सोपान, मधुकलश जैसी रचनाएं से हिंदी साहित्‍य को विश्‍वपटल पर नई पहचान दिलाई।

 

 

 

 

खुद से रख नाम में जोड़ लिया बच्‍चन
हरिवंश राय हिंदू कायस्‍थ परिवार में प्रताप नारायण श्रीवास्‍तव औज्ञर सरस्‍वती श्रीवास्‍तव के घर जन्‍मे थे। हरिवंश को बचपन में घरवाले, पड़ोसी, दोस्‍त सब बच्‍चन कहकर पुकारते थे। इसलिए हरिवंश राय ने अपने नाम में श्रीवास्‍तव की बजाय बच्‍चन लिखना शुरू कर दिया। बाद में वह बच्‍चन के नाम से ही कविताएं और लेख लिखने लगे। धीरे धीरे वह प्रसिद्ध हुए और कालजीय साहित्‍य की रचना कर डाली।

 

 

Image result for harivansh rai bachchan and amitabh bachchan

श्‍यामा और तेजी से विवाह किए
हरिवंश राय ने इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की और अंग्रेजी के मशहूर कवि डब्‍ल्‍यू बी यीट्स की कविताओं पर शोध कर पीएचडी की उपाधि हासिल की। इसके बाद वह इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में ही अंग्रेजों के प्राध्‍यापक हो गए। हरिवंश राय का 1926 में श्‍यामा बच्‍चन से विवाह हुआ लेकिन वह जल्‍द ही दुनिया को अलविदा कह गईं। इसके बाद 1941 में हरिवंश ने तेजी बच्‍चन से विवाह किया।

 

 

Related image

 

अग्निपथ लिखी और अमिताभ को बुलंदी दी
हरिवंश राय बच्‍चन ने कई कालजयी रचनाएं लिखीं और साहित्‍य अकादमी समेत उन्‍हें भारत सरकार से पद्मभूषण सम्‍मान हासिल किया। उनके बेटे अमिताभ बच्‍चन की सुपरहिट फिल्‍म अग्निपथ की कहानी हरिवंश राय बच्‍चन की लिखी कहानी अग्निपथ से ही प्रेरित थी। हरिवंश की कहानी अग्निपथ पर इसी नाम से 1990 में फिल्‍म बनी, जिसमें अमिताभ बच्‍चन ने विजय दीनानाथ चौहान का किरदार निभाया। इस फिल्‍म की पॉपुलैरिटी ने अमिताभ के करियर को नई बुलंदी पर पहुंचा दिया। 2012 में अग्निपथ का दोबारा रीमेक किया गया।…Next

 

 

Read more:

हर रोज 10 में 9 लोगों की मौत फेफड़ों की बीमारी सीओपीडी से, एक साल में 30 लाख लोगों की गई जान

घुटनों का दर्द छूमंतर कर देगा अदरख और हल्‍दी का लेप, जानिए सेब और संतरा कैसे दूर करता है हड्डियों का दर्द

टीपू सुल्‍तान ने ऐसा क्‍या किया जो कहलाए फॉदर ऑफ रॉकेट, जानिए कैसे अंग्रेजों के उखाड़ दिए पैर

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग