blogid : 26149 postid : 1892

पासवर्ड सेट करने में ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां, सुरक्षा में लग जाती है सेंध

Posted On: 10 Sep, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

263 Posts

1 Comment

सिक्योरिटी के लिए अब हर जगह पासवर्ड लगाना अनिवार्य हो गया है। ई-मेल आईडी का पासवर्ड, एटीएम का पिन, फोन का पैटर्न लॉक… न जाने कितनी चीज़ों को सिक्योर रखना अब ज़रूरी हो गया है। कभी-कभी इन पासवड्र्स को याद रखना परेशानी का सबब बन जाता है। कॉल्स, मेसेजेस, फोटोज़ और विडियोज़ स्टोर करने के अलावा अब मोबाइल फोन बैंक की जि़म्मेदारियां भी निभाता है। इन सब वजहों से उसमें लॉक लगाकर रखना एक ज़रूरत बन गया है। जानें, सिक्योरिटी के कुछ आसान तरीकों के बारे में-

 

 

कहां अनिवार्य पासवर्ड
पहले लोगों के पास सिर्फ एक जीमेल, याहू या रेडिफ का अकाउंट होता था, जिसका पासवर्ड वे आसानी से याद कर लेते थे। वहीं अब एक ही व्यक्ति की कई आईडी होती हैं, सुरक्ष के मद्देनज़र वह सबके पासवर्ड भी अलग रखता है। इसका फायदा यह होता है कि अगर भूल-चूक से एक आईडी हैक हो जाए तो दूसरी सुरक्षित रहे। पर्सनल व ऑफिशियल ईमेल आईडी, फेसबुक, लिंक्डइन, एटीएम, नेट बैंकिंग… ध्यान दिया जाए तो ऐसी तमाम चीज़ें निकल आएंगी, जिनके पासवर्ड याद रखना अनिवार्य है।

 

पासवर्ड की विचित्र दुनिया
एक पासवर्ड में एल्फाबेट्स के साथ ही नंबर्स और सिंबल्स का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे पासवर्ड याद रखने में कुछ मुश्किल हो सकती है पर यह उसे सिक्योर रखने का बहुत सुरक्षित तरीका भी है। मान लीजिए कि आप कहीं पासवर्ड सेट कर रहे हैं और आपके आसपास कोई है तो वह इतनी विविध चीज़ों को एक बार में नहीं पकड़ पाएगा। वहीं अगर पासवर्ड आसान होगा तो उसे एक बार में समझा जा सकता है। आजकल ऑनलाइन पासवर्ड चेकर्स बता देते हैं कि किसी पासवर्ड की स्ट्रेंथ स्ट्रॉन्ग है या वीक। इस मामले में यह ध्यान रखें कि पासवर्ड की स्ट्रेंथ विभिन्न माध्यमों के लिए अलग भी हो सकती है।

 

 

कैसे रखें पासवर्ड
हर जगह एक ही पासवर्ड सेट करने से बचना चाहिए। इन टिप्स से आप अपने विभिन्न अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं।
ठ्ठ जिंदगी में थोड़ी प्राइवेसी भी ज़रूरी होती है। अपने ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया अकाउंट्स के पासवड्र्स को किसी के साथ शेयर न करें। कभी देना भी पड़े तो काम हो जाने के बाद उसे बदल दें। अपने नाम, सगे-संबंधियों के नामों या जन्मतिथि को कभी भी पासवर्ड न बनाएं। इन्हें समझना बेहद आसान होता है।
कॉम्प्लेक्स पासवर्ड रखने से दूसरे उसे हैक नहीं कर पाएंगे पर उसे इतना भी कठिन न बनाएं कि आपको ही याद रखने में परेशानी होने लगे।
कोई ऐसा पासवर्ड सेट करें, जो सिर्फ आपको पता हो, वह कोई ऐसा नाम या तारीख भी हो सकता है, जिसके बारे में दूसरों को जानकारी न हो।…Next

 

Read More :

Avengers Endgame: गूगल पर Thanos चुटकी में गायब कर रहा है सर्च रिजल्ट, आप खुद ट्राई करके देख लीजिए

इथोपिया प्लेन क्रैश : 2 मिनट की देरी ने बचा ली इस शख्स की जान, फेसबुक पोस्ट पर बयां की बचने की कहानी

International Women 039  Day 2019 : महिला होने के नाते पता होने चाहिए अपने ये 10 कानूनी अधिकार

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग