blogid : 26149 postid : 127

WhatsApp के अगले सीईओ हो सकते हैं भारत के नीरज अरोड़ा, IIT दिल्ली से की है पढ़ाई

Posted On: 4 May, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

72 Posts

1 Comment

माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, अडोबी के बाद क्या वॉट्सऐप का सीईओ कोई भारतीय बनने जा रहा है? हाल ही में वॉट्सऐप के को-फाउंडर और सीईओ जेन कूम ने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है और अब सीईओ का पद खाली है। हालिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीरज अरोड़ा व्हाट्सऐप के सीईओ बन सकते हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस पद के लिए गूगल के पूर्व एंप्लॉयी नीरज अरोड़ा के नाम पर विचार किया गया है, अगर नीरज व्हाट्सऐप के चीफ बनते हैं तो ये बड़ी उपलब्धि होगी। मौजूदा समय में दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों की टॉप पोस्ट पर भारतीय हैं, गूगल के चीफ सुंदर पिचई हैं। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला हैं।  इसके अलावा, एडोबी के शांतनु नारायण भी टॉप पोस्ट पर हैं।

 

 

2011 से व्हाट्सऐप के साथ हैं नीरज

टेक क्रंच ने एक रिपोर्ट में कहा है, ‘CEO के पद के लिए व्हाट्सऐप के बिजनेस एग्जिक्यूटिव नीरज अरोड़ा संभावित कैंडीडेट हो सकते हैं। अरोड़ा गूगल में बतौर कॉरपोरेट डिवेलपमेंट मैनेजर के रूप में काम कर चुके हैं, नीरज 2011 से व्हाट्सऐप के साथ हैं।’ अरोड़ा IIT-दिल्ली और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के पूर्व छात्र हैं। अगर अरोड़ा मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के सीईओ बनते हैं तो वह उन भारतीय दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे जो कि टेक्नोलॉजी की दुनिया में शीर्ष पद संभाल रहे हैं।

 

 

IIT-दिल्ली से की है पढ़ाई

आईआईटी से ग्रेजुएट होने के बाद अरोड़ा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2000 में एक क्लाउड सॉल्यूशंस कंपनी Accellion के साथ की थी, वह कंपनी के उन शुरुआती इंजीनियर में थे। जिन्होंने कोर टेक्नोलॉजी पर पीस तैयार किए, अरोड़ा ने 2006 में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) से फाइनेंस एंड स्ट्रैटेजी में एमबीए किया। इसके बाद अरोड़ा ने टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड में 18 महीने काम किया। 2007 में अरोड़ा गूगल से जुड़े, नीरज अरोड़ा पिछले सात सालों से WhatsApp के साथ हैं।

 

 

बिजनेस लाने में माहिर हैं नीरज

इससे पहले नीरज अरोड़ा गूगल में थे और उन्हें कंपनी में बिजनेस लाने में माहिर बताया जाता है। बताया जा रहा है कि गूगल में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कंपनी के लिए अधिग्रहण और स्ट्रैटिजी में मुख्य भुमिका निभाई है।

 

 

वॉट्सऐप को-फाउंडर जेन कूम क्यों छोड़ रहे हैं कंपनी?

जेन कूम ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि वो क्यों इस पद को छोड़ रहे हैं, क्योंकि उन्होंने फेसबुक पोस्ट में ऐसा कुछ भी जिक्र नहीं किया है। जेन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘लगभग दशक हो बीत गए हैं जब से ब्रायन और मैंने मिलकर वॉट्सऐप की शुरुआत की थी और यह सफर बेहतरीन रहा है, लेकिन अब आगे समय आगे बढ़ने का है।’ उन्होंने कहा है, ‘मैं ऐसे समय में वॉट्सऐप छोड़ रहा हूं जब इतने लोग वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं जितनी मुझे उम्मीद भी नहीं थी, टीम पहले से मजबूत है और यह आगे भी बेहतर काम करती रहेगी।Next

 

Read More:

100 लग्जरी कारें और 12 हजार की सिगरेट पीता है किम जोंग, चीयरलीडर से की है शादी

हॉलीवुड जाने के बाद बॉलीवुड की ये 6 फिल्में ठुकरा चुकी हैं प्रियंका चोपड़ा!

पाकिस्तान में बैन हैं भारतीय टीवी के ये 7 मशहूर सीरियल और शोज

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग