blogid : 26149 postid : 1514

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: दुनिया की सबसे छोटी महिला ने योग करके जीता सबका दिल, ज्योति आम्गे को ये 7 चीजें बनाती हैं खास

Posted On: 20 Jun, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

258 Posts

1 Comment

21 जून यानी कल योग दिवस है, ऐसे में योग की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. अगर आपने योग को अपने जीवन का खास हिस्सा नहीं बनाया है, तो आज ही योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना लीजिए. ऐसे में योग दिवस से ठीक एक दिन पहले गीनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने वालीं दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे भी नागपुर में योग करती नजर आयीं।

 

 

दुनिया की सबसे छोटी महिला ने किया योग
ज्योति ने अपने योग ट्रेनर के साथ योग के अलग-अलग आसनों को बड़ी सरलता से किया और इस दौरान वहां बड़ी संख्या में लोग भी मौजूद थे। नागपुर के एक पार्क में ज्योति के साथ बड़ी संख्या में बच्चे भी योग करते नजर आए।

 

 

 

ये बातें ज्योति को बनाती हैं खास

वजन 5.5 किलो
ज्योयति आमगे नागपुर के किशन आमगे और रंजना आमगे की बेटी हैं। वह महज 62.8 सेंटीमीटर यानि की 2 फुट 0.6 इंच की हैं। इनका वर्तमान में वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है।

 

आत्म विश्वास
ज्यो ति को कभी अपनी लंबाई को लेकर मायूसी नहीं हुई। हालांकि, यह सच है कि वह बचपन में जहां भी जाती थी लोग उन्हेंु काफी ध्या न से देखने लगते थे। इस सबके बावजूद ज्योकति आत्म विश्वास से भरी रहती थीं।

 

 

ब्रिगेट जार्डन हुईं पीछे
ज्योगति आमगे की लंबाई उनके लिए काफी अच्छीस साबित हुई। ज्योइति 18 वें बर्थडे पर दुनिया की सबसे छोटी महिला का घोषित हो चुकी हैं। उन्हों ने अमेरिका की 6.7 सेंटीमीटर की ब्रिगेट जार्डन को पीछे छोड़ दिया था।

 

बॉलीवुड में इन सितारों के साथ काम करने का सपना
दुनिया की सबसे छोटी महिला का दर्जा पाने के बाद ज्योति का सपना है कि वह बॉलीवुड में सलमान, शाहरुख और अमिताभ जैसे स्टानर्स के साथ काम करें। इसके अलावा वह कटरीना के साथ भी काम करना चाहती हैं।

 

 

 

रिएलिटी शो ‘बिग बॉस’ में शिरकत
ज्योिति पर 2009 में एक डॉक्यूमेंट्री बॉडी शॉकः टू फुट टॉल टीन भी बन चुकी हैं। इसके अलावा वह छोटे पर्दे पर एक चर्चित रिएलिटी शो ‘बिग बॉस’ में भी गेस्ट सदस्य के रूप में नजर आ चुकी हैं।

 

समाजसेवा की भावना
ज्योसति ने साल 2012 में राज ठाकरे की सेना को ज्वाीइन किया था। वह समाज सेवा की भावनाओं से हमेशा लबरेज रहती हैं। इतना ही ज्योकति ने यह साबित कर दिया कि शारीरिक कमजोरी से जिंदगी नहीं रूकती है।

 

अमेरिकन हॉरर स्टोरी 
ज्योिति आमगे अमेरिकन हॉरर स्टोरी में काम कर चुकी हैं। 13 अगस्त 2014 को वह इसके चौथे सीजन में नजर आ चुकी हैं। इस शो में ज्योरति आमगे ने काफी अच्छाव काम किया था और फेमस भी हुई थीं। ज्योति आमगे सभी बड़े कार्यक्रमों एक सेलिब्रेटी की तरह जाती हैं। विश्व की सबसे छोटे कद की महिला के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अलावा उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।…Next

 

 

Read More :

24 घंटे में इस गाने को मिले 5 करोड़ से ज्यादा व्यूज, गंगनाम स्टाइल का तोड़ा रिकॉर्ड

जिन लोगों के लिए 16 सालों तक अनशन पर रही इरोम शर्मिला, वही उनकी प्रेम कहानी के ‘विलेन’ बन गए

भारतीय मूल के बिजनेसमैन ने एक साथ खरीदी 6 रोल्स रॉयस कार, चाबी देने खुद आए रोल्स रॉयस के सीईओ

 

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग