blogid : 26149 postid : 329

एक महीना जिसमें पैदा हुए भारतीय क्रि‍केट टीम के तीन पूर्व कप्तान, तीनों एक से बढ़कर एक

Posted On: 10 Jul, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

92 Posts

1 Comment

जुलाई एक ऐसा महीना है जब बारिश और गर्मी दोनों साथ में देखने को मिलती है, लेकिन भारतीय क्रिकेट के लिए ये महीना किसी और वजह से खास हो जाता है। यह ऐसा महीना है जब भारतीय क्रिकेट के तीन दिग्गजों का जन्मदिन एक के बाद एक आता है। तीनों ने ही कभी न कभी भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की है। उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने कई मील के पत्थर पार किए हैं। उनमें से एक तो अभी भी टीम के लिए खेल रहे हैं। हम बात कर रहे हैं महेन्द्र सिंह धौनी, सुनील गावस्कर व सौरव गांगुली की।

 

 

 

 

1. सुनील गावस्कर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर का जन्मदिन 10 जुलाई को होता है। टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रनों का आंकड़ा छूने वाले गावस्कर दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। इतना ही नहीं गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ उस दौर में रन बनाए जब उसके गेंदबाजों से दुनिया भर के बल्लेबाज खौफ खाते थे। अपने क्रिकेट करियर में गावस्कर ने कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जो आज भी किसी क्रिकेटर के लिए हासिल करना सपने सरीखा है।

 

 

2. सौरव गांगुली

सौरव गागुली का जन्मदिन 8 जुलाई को आता है और भारतीय क्रिकेट का कायाकल्प करने के लिए उन्हें श्रेय दिया जाना गलत नहीं होगा। क्रिकेट की दुनिया में ‘दादा’ और ‘बंगाल टाइगर’ के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने उस समय टीम की कमान संभाली थी, जब देश में क्रिकेट पर मैच फिक्सिंग का साया था। फैंस का भरोसा टूट सा गया था, लेकिन उसके बाद दादा ने एक ऐसी टीम बनाई जिसमे जोश और जुनून था। सौरव ने टीम को न केवल लड़ना सिखाया बल्कि विदेशी जमीं पर जीतना भी सिखाया है। गांगुली की ही कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 2003 वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय किया।

 

 

 

3. महेंद्र सिंह धोनी

 

 

महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को आता है और वो इसे अपना लकी नंबर भी मानते हैं, माही की जर्सी का नंबर भी 7 ही है। धोनी भारत के ऐसे अकेले क्रिकेट कैप्‍टन हैं जिनकी अगुवाई में टीम ने आईसीसी की तीनों ट्राफियों को जीता है। टीम ने धोनी की कप्‍तानी में टी20 विश्व कप, 2011 का विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी साल 2013 में जीती थी। धोनी के कप्‍तान रहते हुए ही भारत पहली बार वनडे और टेस्ट दोनों में नंबर वन टीम बनी थी। इतना ही नहीं धोनी ने विदेशी दौरे में भी कई बड़ी उपलब्‍ध‍ियां हासिल की हैं।…Next

 

Read More:

विराट कोहली तो नहीं लेकिन ये खिलाड़ी करवा चुके हैं बालों और पैरों का बीमा

कभी मॉडलिंग करते थे संत भैय्यूजी महाराज, कर चुके हैं दो शादियां

कुछ ऐसे हुई थी कोका कोला और मैकडोनाल्ड की शुरुआत, दिलचस्प है कहानी

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग