blogid : 26149 postid : 440

जब पेप्सिको की प्रेसिडेंट बनी थीं इंद्रा नुई तो मां ने कहा, ‘खुशखबरी बाद में पहले दूध लाओ’

Posted On: 7 Aug, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

79 Posts

1 Comment

चेन्नई की रहने वाली इंदिरा नूई आज दुनियाभर की सबसे काबिल महिलाओं में गिनी जाती हैं और दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में भी अपना स्थान रखती हैं। साल 2006 में इंदिरा नुई को पेप्स‍िको इंडिया की सीईओ बनी थी तब से लेकर आजतक वो इस कंपनी को अपनी संवाएं दे रही थी, लेकिन अब वो जल्द ही इस पद को छोड़ने वाली हैं। ऐसे में इंदिरा से जुड़े कुछ खास किस्सों और उनकी सफलताओं पर नजर ड़ालते हैं।

 

 

 

सीईओ बनने की खबर से ज्यादा जरूरी था दूध

इंदिरा नूई को जिस दिन उनकी कंपनी पेप्सि‍को ने उन्हें सीईओ पद के लिए चुना था, उस दिन वो ये खुशखबरी अपनी मां को सुनाना चाहती थीं। लेकिन अपनी मां का जवाब सुनकर वो हैरान रह गई थी। दरअसल इंदिरा जब अपने घर आई तो अपनी मां से कहा , ‘मेरे पास आपको बताने के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, मां ने कहा बाद में सुनाना पहले मुझे मार्केट से दूध लाकर दो’।

 

 

‘घर में प्रसीडेंट नहीं मां,बहू और पत्नी थी’

इंदिरा ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उनकी मां बेहद सख्त थी और उन्होंने इंदिरा को साफ कहा था कि, ‘पेप्स‍िको की प्रसीडेंट तुम ऑफिस में हो, लेकिन इस घर में पैर रखने के साथ ही तुम एक बीवी बन जाती हो, बेटी बन जाती हो, बहू बन जाती हो और मां बन जाती हो। ये सारे किरदार तुम्हारे ही हैं। ये पद कोई दूसरा नहीं ले सकता। इसलिए बेहतर यही होगा कि तुम अपना प्रेसीडेंट का ताज वहीं ऑफिस में ही छोड़कर आया करो। इस घर में उसकी कोई जरूरत नहीं’।

 

 

एमएसओफ्ट सिस्टम्स के अध्यक्ष राज नूई से हुई है शादी

1980 में उन्होंने एमएसओफ्ट सिस्टम्स के अध्यक्ष राज नोएई से शादी की थी और उनकी दो बेटियां है। बड़ी बेटी प्रीथा में येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए की डिग्री है, ये वही स्कूल है जहां से इंदिरा ने अपनी पढ़ाई पूरी की थी। वहीं छोटी बेटी तारा ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है।

 

 

पद्म विभूषण से हो चुकी हैं सम्मानित

इंदिरा को टाइम मैगजीन में ‘दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची’ में 2007 और 2008 में जगह दी गई। इस साल फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में 11वें स्थान पर हैं। साल 2007 में भारत सरकार ने इंदिरा को पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया था।…Next

 

Read More:

सर्जिकल स्‍ट्राइक पर बन रही फि‍ल्‍म में इस किरदार में नजर आएंगे परेश रावल

जर्मनी की फुटबॉल टीम में विवाद, इस खिलाड़ी ने देश की टीम को कहा अलविदा

तीन महीने से ज्यादा मैदान से दूर रहेंगे ऋिद्धिमान साहा! सर्जरी के लिए जाएंगे ब्रिटेन

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग