blogid : 26149 postid : 135

दुनिया की 12 बिजनेस पॉवरवुमन में से एक है अंबानी की बेटी, मंगेतर हार्वर्ड से एमबीए

Posted On: 7 May, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

92 Posts

1 Comment

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की सगाई ने हाल ही में खूब सुर्खियां बटोरी। अब एक बार फिर इस परिवार में शादी की खबरें आ रही हैं। दरअसल नीता और मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी इस साल दिसंबर में आनंद पीरामल से शादी करेंगी। देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की बिजनेसमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से शादी होने वाली है। बताया जा रहा है कि इस साल दिसंबर में दोनों की शादी होगी। उनकी शादी से पहले जानते हैं कौन हैं अजय और आनंद पीरामल, जिनके घर की बहू बनने वाली हैं ईशा अंबानी।

 

 

आनंद पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं

अजय पीरामल के बेटे का नाम आनंद पीरामल, जिनकी शादी ईशा से होने वाली है। आनंद पीरामल भी अपने पिता के साथ काम करते हैं और वे पीरामल ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और पीरामल रियलिटी के फाउंडर हैं, उन्होंने साल 2012 में पीरामल रियलिटी की शुरुआत की थी।

 

 

पीरामल कई क्षेत्रों में कर रहें हैं काम

अजय पीरामल, पीरामल एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हैं और यह कंपनी फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंस सर्विस के क्षेत्र में काम कर रही है। पीरामल ने अपने पारिवारिक टेक्सटाइल के बिजनेस को छोड़कर यह फार्मा के क्षेत्र में कार्य शुरू किया था, वे साल 1977 में 22 साल की उम्र में परिवार के बिजनेस से अलग हो गए थे।

 

 

30 देशों में फेला है कारोबार

उन्होंने साल 2010 में सबसे बड़ी डील की थी, जब उन्होंने अपने अबॉट लैब्स के साथ 3.8 बिलियन डॉलर का कारोबार किया था, वे श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन भी हैं। पीरामल की पत्नी स्वाति कंपनी की उप-चेयरमैन हैं जबकि उनकी बेटी नंदिनी और बेटा आनंद बोर्ड मेंबर्स में अहम स्थान पर हैं। उनकी कंपनी 30 देशों में कारोबार करती है और हजारों लोग की टीम इस कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है।

 

 

 अजय ओबामा और मोदी के साथ मंच कर चुके हैं साझा 

अजय पीरामल भारत के शीर्ष बिजनेसमैन में से एक हैं और वे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करते हुए दिखाई दिए हैं। फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 4.5 बिलियन डॉलर है और वे भारत में 22वें और दुनिया में 404वें सबसे अमीर आदमी हैं, यानि उनकी संपति 36 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है।

 

 

आनंद ने 2 स्टार्टअप शुरु किए हैं

आनंद पीरामल यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया से अर्थशास्त्र में स्नातक हैं। साथ ही आनंद ने हावर्ड बिजनेस स्कूल से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया है। आनंद पीरामल ने कुछ समय पहले ही 2 स्टार्टअप शुरु किए हैं। पहला स्टार्टअप है पीरामल ई-स्वास्थ्य, जोकि एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है, वहीं दूसरा स्टार्टअप है पीरामल रिएल्टी, यह एक रियल एस्टेट का स्टार्ट अप है। फिलहाल दोनों ही स्टार्टअप काफी बढ़ चुके हैं। 2018 में, आनंद को हूरुन रियल एस्टेट यूनिकॉर्न ऑफ़ द ईयर 2017 से हूरुन इंडिया और यंग बिजनेस लीडर पुरस्कार द्वारा हेलो द्वारा सम्मानित किया गया था।

 

 

ईशा अंबानी भी एक बिजनेस वूमेन हैं

ईशा अंबानी भी एक बिजनेस वूमेन हैं, जिन्होंने अपने भाई आकाश अंबानी के साथ मिलकर साल 2014 में जियो की 4जी सर्विस लॉन्च की थी। इसके अलावा ईशा ajio नाम से एक ऑनलाइन फैशन रिटेलर ब्रांड भी लॉन्च कर चुकी हैं। हालांकि अभी तक अंबानी परिवार और पीरामल परिवार की तरफ से दोनों की सगाई की खबर की पुष्टि नहीं की गई है।

 

 

महज 16 साल में बनी थी अरबपति

ईशा तब सबकी जरों में आई थी जब मशूहर पत्रिका फोर्ब्स ने उन्हें सबसे अमीर बच्चों की सूची में दूसरा स्थान दिया था, इस दौरान ईशा महज 16 साल की थी। आशा फिलहाल जिओ और अपने फैशन रिटेलर ब्रांड दोनों की है डायरेक्टर हैं। इसके साथ ही भी अपनी मां की तरह सोशल कामों में बेहद आगे रहती हैं। ईशा करीब 765 करोड़ की मालिकन हैं वहीं, ईशा अंबानी की वार्षिक आय 16 मिलियन अमरीकी डॉलर है।…Next

 

 

Read More:

100 लग्जरी कारें और 12 हजार की सिगरेट पीता है किम जोंग, चीयरलीडर से की है शादी

हॉलीवुड जाने के बाद बॉलीवुड की ये 6 फिल्में ठुकरा चुकी हैं प्रियंका चोपड़ा!

पाकिस्तान में बैन हैं भारतीय टीवी के ये 7 मशहूर सीरियल और शोज

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग