blogid : 26149 postid : 1906

1965 भारत-पाक युद्ध में लड़ने वाला वो दिलेर जवान, जिसने एयरफोर्स की मदद के लिए बेच दिए थे अपने खेत

Posted On: 16 Sep, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

272 Posts

1 Comment

हम बचपन से लेकर आज तक आजादी के लिए अपनी जान की बाजी लगा चुके कई क्रांतिकारियों के बारे में पढ़ चुके हैं। वहीं। इन क्रांतिकारियों के साथ भारत के जवानों के शौर्य से जुड़ी ऐसी ही कहानियां है, जो हम पढ़ते या सुनते हैं। ऐसी ही कहानी है मार्शल अर्जन सिंह डीएफसी की, जिन्हें 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध का हीरो भी कहा जाता है।

 

 

क्या था वो ऑपरेशन
1965 में जब पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम लॉन्च किया था तो उसी वक्त जम्मू-कश्मीर के अखनूर पर हमला बोल दिया। रक्षा मंत्रालय को खबर मिली तो वह चौकन्ना हो गया और सभी सेना प्रमुखों को बुला लिया। इसी मीटिंग में अर्जन सिंह से पूछा गया था कि पाक टैंकों को पस्त करने के लिए वह कितनी देर में हमला कर सकते हैं। इस अर्जन सिंह ने कहा कि बस 1 घंटा चाहिए। और अर्जन सिंह ने 1 घंटे के अंदर ही पाकिस्तान के टैंकों को रौंद दिया और उसके ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम को ध्वस्त कर दिया।

 

 

कोर्ट मार्शल से बचे थे अर्जन सिंह
अर्जन सिंह का उस वक्त कोर्ट मार्शल होते-होते रह गया था जब वह एक फ्लाइंग ऑफिसर थे और एक ट्रेनी पायलट का उत्साहवर्धन करने की कोशिश कर रहे थे। दरअसल उन्होंने केरल में एक घर के ऊपर अपने प्लेन से बहुत ही नीची उड़ान भरी। जब इस बारे में पड़ताल की गई और उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस तरह की तकनीक हर कैडट को फाइटर पायलट बनाने के बहुत जरूरी हैं और वह इसके जरिए अपने ट्रेनी पायलट को ट्रेन कर रहे थे।
अर्जन सिंह न सिर्फ बहादुर थे बल्कि बड़े दिल वाले थे।

उन्होंने एयर फोर्स के सैनिकों की मदद के लिए दिल्ली के पास स्थित अपने खेत और फार्म तक बेच दिया था। इससे उन्हें 2 करोड़ रुपये मिले, जो उन्होंने सेवानिवृत्त एयर फोर्स के सैनिकों के लिए बने ट्रस्ट को दे दिया था।…Next

 

 

Read More:

17 करोड़ का खाना, 166 करोड़ का हार और 365 रानियां, ये है भारत का अमीर राजा

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला

वैज्ञानिकों के लिए रहस्य है इस राजा की मौत, एक्स-रे के लिए तीन बार निकाला गया कब्र से

 

 

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग