blogid : 26149 postid : 2830

कोरोना संक्रमित बिल्ली ठीक हुई, मालिक से पहुंचा था वायरस, कुत्ते की हो चुकी है मौत

Posted On: 27 Jul, 2020 Others में

Rizwan Noor Khan

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

364 Posts

1 Comment

 

 

 

कोरोना वायरस की चपेट में आई बिल्ली कई दिन उपचार के बाद पूरी तरह रिकवर हो चुकी है। वह कोरोना संक्रमित अपने मालिक की वजह से वायरस का शिकार बनी थी। यह पहला मामला है जब किसी कोरोना संक्रमित जानवर को रिकवर करने में कामयाबी हासिल हुई है। जबकि, इससे पहले अपने मालिक से संक्रमित हुआ कुत्ते की मौत हो चुकी है।

 

 

Image Courtesy : Daily Mail

 

 

पालतू जानवरों से मनुष्यों में वायरस फैलने पर बहस
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार कुछ सप्ताह पहले बिल्ली के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद से जानवर से मनुष्य में वायरस फैलने पर बहस छिड़ गई थी। लेकिन, रिसर्च में पता चला कि अब तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है जिसमें पालतू जानवर से मनुष्य कोरोना की चपेट में आया हो। हालांकि, इसके उलट अपने मालिक के कारण बिल्ली संक्रमित हो गई थी।

 

 

 

​स्क्रीनिंग में पॉजिटिव निकले मालिक और बिल्ली
रिपोर्ट के मुताबिक ग्लासगो यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट का कहना है कि पालतू बिल्ली अपने मालिक से वायरस की चपेट में आई थी। मालिक की स्क्रीनिंग के दौरान बिल्ली में वायरस के संक्रमण का पता चला था। इसके बाद दोनों उपचार के लिए अस्पताल में रखा गया था। ब्रिटेन की इस घटना के बाद से पूरी दुनिया में पालतू जानवरों से मनुष्यों में कोरोना फैलने की बात मुद्दा बनी हुई थी।

 

 

Image Courtesy : Daily Mail

 

 

मालिक से संक्रमित कुत्ते की हो चुकी है मौत
साइं​टिस्ट के मुताबिक किसी पालतू जानवर के कोरोना संक्रमित होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले हांगकांग में पामेरियन कुत्ते को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। खास बात ये थी कि कुत्ते की मालिकिन भी वायरस की चपेट में थीं। कुछ सप्ताह उपचार के बाद कुत्ता और मालिक दोनों रिकवर हो गए थे। हालांकि, कुछ दिन बाद कुत्ते की मौत हो गई थी।

 

 

 

 

पालतू जानवरों से मनुष्यों कोरोना फैलने के कोई प्रमाण नहीं
अब ब्रिटेन में बिल्ली और उसके मालिक के कारोना पॉजिटिव मिलने के बाद से यह बहस छिड़ी हुई थी कि पालतू जानवरों से मनुष्यों में वायरस फैल रहा है। साइंटिस्ट ने कहा है कि ऐसा कोई सुबूत नहीं मिला जिससे कहा जा सके कि पालतू जानवरों से मनुष्यों में वायरस ट्रांसमिशन हो रहा है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने लोगों को सुझाव दिया है कि पालतू जानवरों के संपर्क में आने पर सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है।…NEXT

 

 

 

 

Read more:

इन क्यूट हरे सांपों को पकड़ना सबसे मुश्किल, बिना तकलीफ दिए डसने में माहिर

पाकिस्तान में कैद हाथी ने कोर्ट से जीत ली आजादी की लड़ाई, अब कंबोडिया के जंगलों में स्वतंत्र जिएगा

मधुमक्खियों में फैल रही महामारी, रिसर्च में खुलासा- खतरे में हैं दुनियाभर की मधुमक्खियां

दूषित भोजन दे रहा 200 से ज्यादा बीमारियां, कई तो कोरोना से भी खतरनाक

 

 

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग