blogid : 26149 postid : 806

रतन टाटा की लव स्टोरी में 1962 भारत-चीन युद्ध बना था ‘विलेन’, चार बार सिर पर बंधते-बंधते रह गया सेहरा

Posted On: 28 Dec, 2018 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

197 Posts

1 Comment

कहते हैं हर किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता यानी ये जरूरी नहीं कि दुनिया में हर इंसान को सभी कुछ मिल जाए। हर इंसान की जिंदगी में कुछ न कुछ अधूरा छूट ही जाता है। इन कहावतों से मिलती जुलती कहानी है कामयाब बिजनेसमैन रतन टाटा की। जिन्हें 4 बार प्यार हुआ, लेकिन वो अपने प्यार को अंजाम तक नहीं पहुंचा सके। हर बार उनके सिर सेहरा बंधते-बंधते रह गया। ये बात मीडिया रिपोर्ट्स में ही नहीं बल्कि अपनी लव लाइफ के बारे में रतन टाटा खुद इंटरव्यू में बता चुके हैं। साथ ही The Tata Saga: Timeless Stories From India’s Largest Business Group किताब में उनकी लव लाइफ का जिक्र किया गया है।

 

 

 

किताबों और कुत्तों से भरे बैचलर फ्लैट में रहते थे रतन टाटा
रतन टाटा को हमेशा से वो करना अच्छा लगता था जिसमें उन्हें खुशी मिलती थी। स्वभाव से वो बेहद शर्मीले व्यक्ति रहे हैं। उन्हें अपनी भावनाएं खुलकर कहने में हमेशा से संकोच रहता था। वो सालों से मुम्बई के कोलाबा जिले में किताबों और कुत्तों से भरे हुए बैचलर फ्लैट में भी रहे।
उनकी जिंदगी के लक्ष्य बहुत साफ थे, जिस वजह से वो अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते थे।

 

 

अमेरिकन लड़की से हुआ था उन्हें पहला प्यार
अपने एक इंटरव्यू में रतन ने अपने पहले प्यार के बारे में बताते हुए कहा था कि अपने पहले प्यार में सबसे ज्यादा संजीदा थे। जब वे अमेरिका में काम करते थे, तो उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया था। उस वक्त 1962 का भारत-चीन युद्ध चल रहा था। टाटा और उनकी प्रेमिका ने शादी का फैसला लिया। रतन टाटा भारत आ गए, लेकिन उनकी प्रेमिका युद्ध के दौरान बने तनावपूर्ण माहौल के चलते भारत नहीं आ सकीं। आखिर में उनकी प्रेमिका ने किसी और से शादी कर ली।

 

 

बाकी तीन लड़कियों से भी नहीं बन पाई बात
पहले प्यार के बाद बाकी तीन प्यार के बारे में पूछने पर रतन टाटा का कहना था कि वो एक दौर था जो खत्म हो गया। हालांकि, उनकी जिंदगी में जो भी लड़की आई उन्होंने पूरी शिद्दत से निभाने की कोशिश की, लेकिन हमेशा कोई न कोई ऐसी परेशानी आ खड़ी होती थी कि वो शादी नहीं कर पाए। रतन ने अपने साथ रिलेशनशिप में रही किसी भी लड़की का नाम नहीं बताया। उनका कहना था कि उनके ऐसा करने से उनकी निजी जिंदगी खराब हो सकती है।

 

प्यार हासिल न करने का नहीं है पछतावा
रतन टाटा के मुताबिक उन्हें अपनी जिंदगी में किसी बात से कोई मलाल नहीं है। अगर वो किसी लव रिलेशन में रहते तो शायद समस्याएं बढ़ सकती थीं और वो अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते…Next 

 

Read More :

स्पाइडरमैन, एक्समैन को दुनिया के सामने लाने वाले स्टैन ली का निधन

फेसबुक पर भेजे हुए मैसेज जल्द कर सकेंगे ‘अनसेंड’ ऐसे काम करेगा ये नया फीचर

बच्चे को 50% नम्बर न देने की वजह से टीचर को स्कूल से निकाला, वाइट बोर्ड पर लिखा इमोशनल नोट

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग