blogid : 26149 postid : 1735

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बॉर्डर के बीचों-बीच लगा यह अनोखा झूला, कभी यहां घुसपैठियों को देखते ही गोली मारने का ऑर्डर

Posted On: 31 Jul, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

243 Posts

1 Comment

जिंदगी की भागदौड़ से गुजरते हुए अचानक हमारी नजर बचपन की किसी चीज को देखकर ठहर जाती है। कभी सोशल मीडिया पर बचपन की कोई चीज या सीरियल से जुड़ा पोस्ट देखकर हमारे चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। वहीं, हम में से कई लोग ऐसे भी हैं, जो आज भी यूट्यूब पर 90 के दशक के कॉर्टून या टीवी सीरियल देखते हैं।  बचपन की ऐसी ही यादों में से एक था ‘झूला’, अगर आपसे पूछा जाए कि आखिरी बार आप झूले पर कब बैठे हैं, तो शायद आप सोच में पड़ जाएंगे या आपको महीनों या सालों पहले का कोई दिन याद आएगा, जब आप झूला झूले होंगे।
कहते हैं, छोटी-छोटी बातें जीवन का बड़ा मतलब समझा जाती हैं, कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका और मैक्सिको के बॉर्डर पर, जहां राजनीति की सारी बातों को पीछे छोड़ते हुए इन दोनों देशों के नागरिकों बॉर्डर पर झूला डाल दिया।  इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसा दिलचस्प वीडियो वायरल हो रहा है।

 

 

 

अमेरिका और मैक्सिको बॉर्डर विवाद
अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर विवाद हमेशा से रहे हैं। अमेरिकी नहीं चाहते कि मैक्सिको से अवैध नागरिक आकर अमेरिका में बसें। दशकों पहले दोनों देशों के बीच कोई सीमा नहीं थी लेकिन अमेरिका सरकार ने किसी भी मेक्सिकन को अमेरिका के इलाकों में घुसपैठ करते ही गोली मार देने का ऑर्डर दिया था। धीरे-धीरे यहां दोनों देशों को अलग करती प्रतीकात्मक सीमा बनाई गई। अभी हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस खुली सरहद पर सैकड़ों किलोमीटर लंबी दीवार बनाने की कवाद शुरू की है। इससे अमरीकी संसद और ट्रंप के बीच विवाद भी हुआ, लेकिन जिस दीवार के नाम पर ट्रंप को बहुमत से जीत मिली थी। वहीं, ट्रंप अपने चुनावी भाषणों में मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की कसम खाते थे। बात करें, यहां दीवार खड़ी करने की, तो अरबों डॉलर लगाकर ही एक मजबूत सैकड़ों मील लंबी दीवार खड़ी की जा सकती है। ट्रंप ने रक्षा बजट से इस दीवार को बनवाने का फैसला लिया है। यह मुद्दा बहुत विवादित रहा है।

 

बॉर्डर पर दोनों तरफ झूला लगाकर बैठते हैं
फिलहाल, लोगों ने आधी-अधूरी सलाखें जैसी दिखने वाली लोहे की दीवार के आर-पार झूला डाल दिया। एक तरफ अमेरिकी बैठता है और दूसरी ओर से कोई मेक्सिकन। दोनों मुस्कुराते हुए झूला झूलकर राजनीति को मुंह चिढ़ाते हुए दिखते हैं। ऐसे में इस बात से एक पूरी दुनिया को एक संदेश मिलता है कि राजनीति से अलग एक-दूसरे को थामते हुए हम एक-दूसरे को मुस्कुराहट के पल दे सकते हैं। फिलहाल, लोगों ने आधी-अधूरी सलाखें जैसी दिखने वाली लोहे की दीवार के आर-पार झूला डाल दिया। एक तरफ अमेरिकी बैठता है और दूसरी ओर से कोई मेक्सिकन। दोनों मुस्कुराते हुए झूला झूलकर राजनीति को मुंह चिढ़ाते हुए दिखते हैं। ऐसे में इस बात से एक पूरी दुनिया को एक संदेश मिलता है कि राजनीति से अलग एक-दूसरे को थामते हुए हम एक-दूसरे को मुस्कुराहट के पल दे सकते हैं।…Next

 

Read More :

1000 लोगों की जनसंख्या वाला दुनिया का सबसे छोटा देश, जिसे आज के दिन मिली थी पहचान

ऑपरेशन ब्लू स्टार समेत इंदिरा गांधी के इन 3 फैसलों पर भी हुआ था बवाल

बियॉन्से, मैडोना को पीछे छोड़ते हुए रिहाना बनीं दुनिया की सबसे अमीर फीमेल सिंगर, जानें टॉप-5 म्यूजिशियन की दौलत

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग