blogid : 26149 postid : 958

बिना सहमति खुद को पैदा करने पर मां-बाप पर मुकदमा करेगा बेटा, फेसबुक पर बताया इसे ‘अपराध’

Posted On: 7 Feb, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

164 Posts

1 Comment

कहते हैं जहां प्यार होता है, वहां लड़ाई भी होती है। परिवार और रिश्तों के बारे में भी यही कहा जाता है। ऐसे में कभी-कभी माता-पिता से हमारी किसी बात को लेकर अनबन भी हो जाती है लेकिन वक्त के साथ उन मतभेदों को भुलाकर सब एक साथ प्यार से रहते हैं। लेकिन एक शख्स ऐसा है, जो अपने मां-बाप से लड़ाई नहीं बल्कि उन पर मुकदमा करने वाला है। मुकदमे की वजह भी बहुत दिलचस्प है।

 

 

बिना अनुमति के पैदा करने पर करना चाहता है मुकदमा
मुंबई में रहने वाले शख्स ने यह आरोप लगाया है कि उसके माता-पिता ने उसकी सहमति के बिना ही उसे जन्म दिया है। 27 साल के रफाएल सैमुअल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट लिखकर इसका ऐलान किया था। उन्होंने लिखा था कि वह अपने माता-पिता से बहुत प्यार करते हैं लेकिन उन्होंने अपने आनंद के लिए उन्हें जन्म दिया था। रफाएल ने यह पोस्ट शायद डिलीट कर दिया है लेकिन एंटी नेटलिज्म पर उनके दूसरे पोस्ट्स उनकी प्रोफाइल पर देखे जा सकते हैं।

 

 

क्या है एंटी नेटलिज्म की विचारधारा
ऐंटी नेटलिज्म ऐसी विचारधारा है, जिसके मुताबिक मानव जीवन में बहुत पीड़ाएं हैं इसलिए लोगों को बच्चे पैदा करना बंद कर देना चाहिए। सैमुअल इसी विचारधारा से प्रभावित लगते हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा, ‘मुझे कष्ट क्यों उठाना चाहिए? मुझे काम क्यों करना चाहिए? जबकि किसी ने अपने मतलब के लिए आपको जन्म दिया हो।’ एक इंटरव्यू में सैमुअल ने कहा कि वंशवृद्धि दुनिया का सबसे नार्सिसिस्टिक (आत्मकामी) काम है। एंटी नेटलिस्ट का यही अजेंडा है कि वह लोगों को कन्विंस करे कि वे बच्चे पैदा करना बंद करें क्योंकि जीवन पीड़ाओं से भरा है। ये एक अपराध की तरह है। खुद उठाने के लिए किसी को पैदा करना।

 

फेसबुक पोस्ट बताई मां की सोच
दूसरी तरफ सैमुअल ने फेसबुक पोस्ट में जानकारी दी कि उनकी मां उनकी इस स्वतंत्र सोच से खुश हैं। साथ उन्होंने ये शर्त रखी कि वो अपने आपको तब ही गलत मानेंगी जब सैमुअल कोर्ट में ये साबित करने में कामयाब हुए कि हम पैदा करने को लेकर कैसे सहमति ले सकते थे, तो मैं अपनी गलती मान लूंगी।

इस मुकदमे को दर्ज किया भी जाएगा या नहीं ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा लेकिन ये मामला कोर्ट जाने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है…Next

 

 

Read More :

समाजसेविका ही नहीं एक थियेटर आर्टिस्ट भी थीं तेजी बच्चन, हरिवंशराय बच्चन से मुलाकात रही यादगार

कभी थप्पड़ कांड तो कभी फिक्सिंग के लिए विवादों में रहे श्रीसंत, पत्नी उम्र में हैं 9 साल छोटी

चुनावी पोस्टर में प्रियंका गांधी को बनाया महिषासुर, नेताओं के ये विवादित पोस्टर भी बटोर चुके हैं सुर्खियां

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग