blogid : 26149 postid : 404

असल जिंदगी के ‘फुंसुक वांगड़ू’ को मिला मैग्सेसे अवॉर्ड, आमिर ने निभाया था किरदार

Posted On: 27 Jul, 2018 Others में

Shilpi Singh

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

289 Posts

1 Comment

लद्दाख के मशहूर इंजीनियर सोनम वांगचुक के नाम एक और सम्मान जुड़ गया है। उन्हें गुरूवार को रेमन मैग्सेसे अवार्ड के लिए चुना गया है। इस लिस्ट में उनके साथ डॉ. भरत वटवानी भी हैं। 51 साल के हो चुके सोनम को इसके पहले भी कई सारे पुस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। सोनम पिछले साल अमिताभ के साथ केबीसी में भी नजर आए थे। चलिए जानते हैं आखिर कौन हैं सोनम वांगचुक और क्यों उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है।

 

 

इसलिए मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड

सोनम वांगचुक को रेमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित करने के लिए चुनने वाली संस्थाम ने अपने बयान में कहा है कि ‘उन्होंने सुदूर उत्तरी भारत के इलाकों में शानदार काम किया है। लद्दाख के लोगों के जीवन को आसान बनाने से लेकर युवाओ के लिए नए रास्ते खोले हैं। उन्होंने लाखों लोगों के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है, जो काबिल-ए-तारीफ है’।

 

 

कई सारे आविष्कार हैं उनके नाम

‘स्टूडेंट्स एजुकेशन ऐंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख’ की स्थापना सोनम वांगचुक ने साल 1988 मे की थी, सोनम को एसईसीएमओएल परिसर को डिजाइन करने के लिए भी जाना जाता है जो पूरी तरह से सौर-ऊर्जा पर चलता है। उन्होंने बर्फ के स्तूप तकनीक का भी आविष्कार किया जो जल संरक्षण में मददगार है।

 

 

 

आमिर ने निभाया किरदार

आमिर खान की फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ तो आपने देखी ही होगी। इस फि‍ल्म में आमिर खान का किरदार ‘फुंसुक वांगड़ू’सोनम वांगचुक की जिंदगी से प्रेरित है।…Next

 

 

Read More:

सर्जिकल स्‍ट्राइक पर बन रही फि‍ल्‍म में इस किरदार में नजर आएंगे परेश रावल

जर्मनी की फुटबॉल टीम में विवाद, इस खिलाड़ी ने देश की टीम को कहा अलविदा

तीन महीने से ज्यादा मैदान से दूर रहेंगे ऋिद्धिमान साहा! सर्जरी के लिए जाएंगे ब्रिटेन

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग