blogid : 26149 postid : 574

कहीं धनुष उठाने पर रखा गया 10 हजार का ईनाम तो कहीं डिजाइनर कपड़े में दिखेंगे श्रीराम, इस बार रामलीला में क्या होगा खास

Posted On: 10 Oct, 2018 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

77 Posts

1 Comment

कहीं धनुष उठाने पर रखा गया 10 हजार का ईनाम तो कहीं डिजाइनर कपड़े में दिखेंगे श्रीराम, इस बार रामलीला में क्या होगा खास आज से रामलीला शुरू हो रही है। ऐसे में रामलीला देखने वाले दर्शकों की भीड़ आज से उमड़नी शुरू हो जाएगी। वक्त के साथ-साथ रामलीला मंचन में भी काफी बदलाव आ गए हैं। डिजीटल युग में दर्शकों को लुभाने के लिए रामलीला कमेटियां मंचन में काफी खास बातें आजमा रही हैं, जिससे कि ज्यादा लोग अगर आपको भी रामलीला में जाना पसंद हैं, तो जानें इस बार दिल्ली और आसपास की रामलीला में क्या होगा खास।

 

 

11 फीट लम्बी ताड़का
रूप नगर रामलीला कमिटी ताड़का वध के दृश्य को आकर्षक बनाने के लिए 11 फीट का ताड़का बनाएगी। इसमें भी खास बात यह होगी कि ताड़का का कैरेक्टर डमी नहीं, बल्की जीता-जागता इंसान होगा।

 

रावण-जटायु का हवाईयुद्ध
श्रीधार्मिक लीला कमिटी इस बार रावण-जटायु युद्ध के मंचन के लिए हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल करेगी। दोनों के बीच हवा में युद्ध होगा।

 

डिजाइनर कपड़ों में दिखेंगे श्रीराम
नव श्रीधार्मिक लीला कमिटी की रामलीला में इस साल रामलीला में कुछ नए प्रसंग लोगों को दिखाए जाएंगे। इनमें कैकयी का चरित्र, सीता जी की अग्नि से उत्पति, भगवान जन्म के मुख्य कारण प्रमुख हैं। लीला में मुंबई के मशहूर डिजाइनरों द्वारा भगवान की पोशाक डिजाइन करवाई गई है। लीला के मुख्य दरवाजों को राजस्थानी महल के दरवाजों जैसा लुक दिया गया है। मेघनाद और लक्ष्मण के बीच हाईटेक युद्ध होगा। राम बरात को राजसी बरात की तरह निकाला जाएगा। इस बार लीला का मंच 150 फुट का चार मंजिला होगा।

 

 

कोर्णाक का सूर्य मंदिर और खजुराहों के मंदिर का अनुपम दृश्य
श्री रामलीला कमिटी की रामलीला में इस बार लीला मंचन के लिए जो स्टेज बनाया जा रहा है, उसे सूर्यवंशी का रूप दिया जा रहा है। इसमें कोर्णाक का सूर्य मंदिर और खजुराहों के मंदिर का रूप दिया जाएगा।

 

शिव धनुष तोड़ने पर 10 हजार का ईनाम
रामलखन रामलीला कमिटी, शारदा निकेतन ग्राउंड में रामलीला का मंचन करेगी। इस बार रामलीला का मंच राजस्थान के राजाओं के महल जैसा बनाया जा रहा है। लीला को आकर्षक बनाने के लिए इस बार यह किया गया है कि मंच पर रखे श्रीराम के धनुष को कोई भी दर्शक अगर उठा लेता है, तो उसे 10,000 रुपये का इनाम दिया जाएगा…Next

 

Read More :

जब अश्लील साहित्य लिखने पर इस्मत चुगतई और मंटो पर चला था मुकदमा

जर्मनी की फुटबॉल टीम में विवाद, इस खिलाड़ी ने देश की टीम को कहा अलविदा

लालू के बेटे तेज प्रताप बॉलीवुड में करेंगे डेब्यू, इन नेताओं के बच्चे भी ले चुके हैं एंट्री

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग