blogid : 26149 postid : 715

खतरे की घंटी हैं वाट्सअप पर ये 7 मैसेज, भूलकर भी न करें क्लिक

Posted On: 3 Dec, 2018 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

92 Posts

1 Comment

तकनीक के इस युग में बहुत कम लोग ऐसे बचे हैं, जो सोशल मीडिया से दूर हैं या किसी मैसेजिंग एप का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे में इन चीजों ने जहां मीलों दूर बैठे लोगों की बातचीत आसान कर दी है। वहीं, इससे जुड़ी कई तरह की चुनौतियां भी हैं। जैसे, मैसेजिंग एप वाट्सअप पर भी इन दिनों ठगी के नए-नए तरीके चल रहे हैं। जिसके झांसे में फंसकर लोग बड़ी-बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं, तो अगर आप भी वाट्सअप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ ऐसे मैसेज की पहचान जरूर करनी चाहिए, जो सबसे ज्यादा ठगी के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

 

 

 

अमेजन बिग सेल ऑफर वाला मैसेज
अमेजन बिग बिलियन सेल ऑफर नाम से भी एक स्पैम मेसेज काफी वायरल होता है। इसमें भी लिंक पर क्लिक करने से ऐमजॉन की ओर से गिफ्ट हैंपर मिलने की बात कही जाती है। ऐसा मेसेज आने पर आप उसे डिलीट कर दें। यह एक स्पैम मेसेज है।

 

 

फ्लिपकार्ट क्रिसमस कार्निवल मैसेज
फ्लिपकार्ट सेल के नाम से भी झूठे मेसेज वायरल होते रहते हैं। इसमें भी एक लिंक के जरिए फ्री गिफ्ट हैंपर्स देने की बात कही जाती है। ऐसे मेसेज में आए लिंक पर क्लिक ना करें और तुरंत डिलीट कर दें।

 

 

पिज्जा हट के मैसेज
लोगों को वॉट्सऐप पर पिज्जा हट के नाम से फेक मैसेज मिल रहे हैं। इनमें भी एक लिंक दिया जा रहा है, जिस पर क्लिक करने पर फ्री लार्ज पिज्जा देने की बात कही जाती है।

 

बालों को उगाने के लिए इस प्राकृतिक सीरम का प्रयोग करें
प्रदूषण की मार की वजह से बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त हैं, ऐसे में साइबर ठग इस बात का फायदा उठाते हैं और आपको चमत्कारी तेल या सीरम का मैसेज भेजते हैं, जिसपर क्लिक करते ही आपकी डिटेल्स उन तक पहुंच जाती हैं।

 

वाट्सअप प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के मैसेज
वाट्सअप एक निशुल्क मेसेजिंग एप है। यह किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज नहीं लेता है। अगर आपको किसी भी मेसेज में वाट्सअप की प्रीमियम सेवा के भुगतान के लिए कहा जा रहा है तो यह एक फेक मैसेज है। इसका मकसद आपके साथ ठगी करना है।

 

वाट्सअप कलर बदलने का मैसेज
एक और वायरल मैसेज है जिसमें आपके वाट्सअप का रंग बदलने के लिए लिंक दिया जाता है। इस एप के लिए ऐसा कुछ मौजूद नहीं है तो कृपया फंसे नहीं और ऐसे लिंक्स से सावधान रहें।

गंजापन दूर करने का नेचुरल नुस्खा
आपको सेलिब्रिटी के फोटो के साथ किसी नेचुरल थेरेपी की फोटो भेजी जाती है, जिससे कि आपको मैसेज सही लगे लेकिन अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए, तो आप भूलकर भी उसपर क्लिक न करें।

 

 

Read More :

अंतरिक्ष में एस्ट्रोजनॉट ने इस तरह की पिज्जा पार्टी, ऐसे बनाया झटपट पिज्जा

20 घर, 700 कार और 58 एयरक्राफ्ट के मालिक रूस के राष्ट्रपति पुतिन, खतरनाक स्टंट करने के हैं शौकीन

1.23 अरब रुपये की है दुनिया की यह सबसे महंगी लग्जरी सैंडिल, इसके आगे कीमती ज्वैलरी भी फेल

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग