blogid : 26149 postid : 1429

इतिहास रचने वाले ये 5 मशहूर लोग जिंदगी में कई बार हुए थे फेल, जानें कैसे पाया मुकाम

Posted On: 13 Jun, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

OthersJust another Jagranjunction Blogs Sites site

Others Blog

198 Posts

1 Comment

‘लहरों से डरकर नौका कभी पार नहीं होती, कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती’
सोहनलाल द्धिवेदी की कविता की ये लाइनें हर इंसान के लिए एक उम्मीद ही नहीं बल्कि लगातार प्रयास करने वालों का भविष्य भी है, यानी अगर आप लगातार मेहनत कर रहे हैं, तो आपकी अंत में हार नहीं बल्कि जीत ही होगी क्योंकि जिंदगी में हारते-हारते आप अनुभव ले चुके हैं।
इसी तरह इतिहास में ऐसे कई मशहूर लोग रहे हैं, जो जीवन में कई बार असफल हुए लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इतिहास रच दिया। आइए, जानते हैं उन पांच लोगों के बारे में-

 

 

ओपरा विनफ्रे

 

ओपरा टीवी चैनेल की मालिक होने के साथ-साथ एक कामयाब होस्ट और अभिनेत्री भी हैं, जो अपनी मेहनत के बल पर करोड़ों की संपत्ति की मालकिन बनी हैं। पिछले साल ओपरा ने एक स्पीच देते वक्त अपनी सफलता की कहानी सुनाई जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे उनको ऑडिशन के दौरान बार-बार ‘नो’ कह दिया जाता था, साथ ही उन्होंने बताया कि जीवन में मिलने वाली हार हमको दूसरी दिशा में प्रयास करने की सीख देती है।

 

थॉमस एडिसन

 

 

बिजली के बल्व के महान अविष्कारक एडिसन को सफलता मिलने से पहले अनेक बार हार का सामना करना पड़ा। उनके टीचर द्वारा उनको बेवकूफ और मूर्ख कहकर बुलाया जाता था, जो किसी भी व्यक्ति का हौंसआ तोड़ने के लिए काफी है। एडिसन ने किसी के व्यंग्य पर ध्यान दिए बिना अपने लक्ष्य पर निशाना साधा और इस विश्व को टेलीग्राफ जैसे 1000 अविष्कारों की सौगात दी।

 

वाल्ट डिज्नी

 

 

आपको डिज्नी का सबसे पॉपुलर ‘मिकी माउस’ याद होगा! बच्चों को कार्टून के रूप में पहला तोहफा देने वाले ‘वाल्ट डिज्नी’ को सफलता के मुकाम पर पहुंचने से पहले कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। जब पहली बार वाल्ट अपने कार्टून्स लेकर एडिटर के पास गए तो एडिटर ने कहा कि ‘उनमें इमेजिनेशन की कमी है और उनके चूहे की शक्ल वाले कार्टून देखकर टीवी देखने लड़कियां डर सकती हैं।

 

जे के रोलिंग

 

हैरी पॉटर जैसे फेमस नॉवेल की लेखिका ‘रोलिंग’ एक तलाकशुदा महिला हैं, जिनकी जिंदगी का बहुत समय निराशा और असफलताओं से भरा था उसी समय उन्होंने एक नॉवेल लिखना शुरू किया, यह मशहूर नॉवेल था ‘हैरी पॉटर’ गया। इसके प्रकाशन के साथ रोलिंग करोड़पति महिला बन गई।

 

स्टीफन किंग

 

उपन्यासकार स्टीफेन किंग एक स्कूल में टीचर थे, साथ ही उनको कहानियां लिखने का भी बड़ा शौक था और अपने एक उपन्यास को पब्लिश कराना उनका बहुत बड़ा सपना था लेकिन किंग का उपन्यास 30 बार प्रकाशकों द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया, जिसके बाद किंग की उम्मीद हमेशा के लिए खत्म ही गई। इसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी की रिक्वेस्ट पर अपनी कहानी को एक और बार पब्लिशिंग यूनिट में जमा किया और इस बार किंग की किताब ‘कैरी’ टाइटल के साथ पब्लिश हो गयी और देखते ही देखते किंग एक लोकप्रिय लेखक बन गए। 2011 में किंग की लगभग 3 से 4 लाख किताबों की बिक्री दर्ज की गई।…Next

 

Read More :

जिन लोगों के लिए 16 सालों तक अनशन पर रही इरोम शर्मिला, वही उनकी प्रेम कहानी के ‘विलेन’ बन गए

चुनावी रैली में घुस आए सांड ने मचाया उत्पात, आंधे घंटे तक हवा में चक्कर काटता रहा अखिलेश का हेलीकॉप्टर : देखें वीडियो

Avengers Endgame: गूगल पर Thanos चुटकी में गायब कर रहा है सर्च रिजल्ट, आप खुद ट्राई करके देख लीजिए

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग