Menu
blogid : 10694 postid : 84

क्या आप इस सच्चाई से मुँह मोड़ सकते है?

भविष्य
भविष्य
  • 39 Posts
  • 141 Comments
क्या आप इस सच्चाई से मुँह मोड़ सकते है?
(पिछले लेख “बाँझ क्या जाने प्रसूति क़ी पीड़ा?” से आगे)

अनेक वर्गों में बँट कर बिखर जाय. परस्पर द्वेष एवं ईर्ष्या जन्म ले ले. लोगो में जो एक पारस्परिक सम्बन्ध—–चाहे वह व्यवसाय या कर्म को लेकर चला आ रहा है या फिरसामंजस्य स्थापित करने के लिये बनाए गये सामाजिक नियम हो.

अभी आज भी शादी विवाह में जब तक नाउनि (नाई क़ी पत्नी) विवाह के समय लड़की या अशौच के बाद घर के सदस्यों का नाखून नहीं काटेगी, परिवार शुद्ध नहीं होगा. यह अधिकार केवल उसे ही मिला है. क्या नेलकटर से नाखून नहीं काटा जा सकता? क्या ज़रूरी है कि उसे मात्र नाखून काटने के लिये इतना ढेर सारा दान या धन दिया जाय?
विवाह में मिट्टी के बर्तन बाज़ार में भी मिल सकते है. लेकिन जब तक कुम्हार कलश लेकर घर नहीं आयेगा, उसका “परिछन” नहीं होगा, तब तक विवाह का कार्य क्रम आगे नहीं बढेगा. क्या वह बर्तन बाज़ार से नहीं खरीदा जा सकता है?
जब तक विवाह के समय अपना चमार डुगडुगी नहीं बजाएगा, लावा, परिछन आदि शुभ नहीं होगा? अब इतने छोटे छोटे कामो के लिये चमार, कुम्हार, हजाम आदि को भारी भरकम धन राशि देने क़ी क्या आवश्यकता है?
ये सब ऐसी मान्यताएं है जिनके द्वारा समाज के विविध वर्गों में सम्बन्ध, प्रेम एवं एक मिठास भरी प्रगाढ़ता जन्म लेती है. प्रत्येक समुदाय एक विशेष कारण से एक दूसरे से बंधा हुआ रहता है. सबका काम , उत्तरदायित्व बँटा रहता है.
अब अगर कोई कहे कि सबने लूट मचा रखी है, तों निश्चित रूप से वह कभी भारतीय हिन्दू समाज क़ी विविध मान्यताओं से दूर दूर तक परिचित नहीं है. उसे इसकी गुरुता, मिठास एवं आवश्यकता का कोई अनुमान नहीं है.
विवाह के समय लड़कर, झगड़ा कर के कँहार, गोंड, हजाम, चमार आदि सब अपना हक माँगते है. और देने वाला कभी रूठ कर और फिर बुलाकर उन्हें वह रक़म देता है. यह एक ऐसी रस्म है जिसे देने एवं लेने दोनों ही तरह से एक प्रसन्नता का अनुभव होता है. मैंने कही ऐसा नहीं देखा जहाँ झगड़ा कर के भी हजाम, कँहार तथा चमार आदि को उनकी दक्षिणा न डी गयी हो- थोड़ा हो या ज्यादा हो. कारण यह है कि यह प्रत्येक हिन्दू परिवार में शुभता का द्योतक माना जाता है.
लेकिन सही बात है, जो केवल नाम का हिन्दू हो, जिसने कभी हिन्दू रीति-रिवाज के बारे में जानने क़ी कोशिस नहीं क़ी हो, जो केवल धन लूटकर अपना घर भरना ही जाना हो, जो अपने स्वार्थ के चलते समाज में एक सम्बन्ध बनाने को पाखण्ड मानता हो, जिसे समाज के विविध वर्गों में फूट डालना ही आता हो वह इन मान्यताओं का तों विरोध करेगा ही.
ये जानवर समाज सुधारक समाज में द्वेष का बीज तों बो सकते है, किन्तु उन्हें बाँध कर रखने क़ी इच्छा कभी नहीं जागृत होगी.
तभी तों ये समाज सुधारक आज ब्राह्मणों को दोष दे रहे है. तथा उन्हें लुटेरा आदि कह रहे है. उसके बाद हजाम को लुटेरा कहने क़ी बारी आयेगी. फिर कँहार एवं चमार आदि क़ी बारी आयेगी. क्योकि नाई भी तों दो हाथ एवं दो पैर के नाखून काट कर सैकड़ो रुपये एवं कई पसेरी अनाज ले लेता है.
ये घातक समाज सुधारक एक एक कर के हिन्दुओं में फूट ड़ाल कर उनमें विष का बीज बोना तथा ईर्ष्या, द्वेष एवं खूनी जंग करवाने पर अमादा है. उन्हें इन मान्यताओं के अनुकूल पहलू नज़र नहीं आते है. कारण यह है कि इनको मालूम ही नहीं है कि समाज किसे कहते है. इनकी दृष्टि में समाज क़ी परिभाषा यह है कि जहाँ पर न तों कोई नियम हो, न कोई प्रतिबन्ध, केवल उन्मुक्तता एवं स्वच्छंदता हो.
इनको यह नहीं मालूम कि पायजामे को भी कमर से बांधने के लिये नाड़े क़ी ज़रुरत होती है. धोती को भी पहनते है सुखकर लगने के लिये, किन्तु फिर भी उसमें गाँठ लगानी पड़ती है.
मै इस ब्लॉग से समस्त हिन्दू समाज को सचेत करना चाहूँगा कि ऐसे घोर आततायियों एवं राक्षसों से सचेत रहें.

पाठक.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply