blogid : 321 postid : 1390849

लम्बे संघर्ष के बाद स्वतंत्र देश बन पाया था बांग्लादेश, इन 4 बातों में पाकिस्तान से निकला आगे

Posted On: 10 Jul, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

956 Posts

457 Comments

पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान के मध्य लगभग 1600 किमी की भौगोलिक दूरी थी। पाकिस्तान के दोनों भागों की जनता का धर्म (इस्लाम) एक था, पर उनके बीच जाति और भाषागत काफी दूरियां थीं। पश्चिम पाकिस्तान की तत्कालीन सरकार के अन्याय के विरुद्ध 1971 में भारत के सहयोग से एक रक्तरंजित युद्ध के बाद बांग्लादेश का निर्माण हुआ था। 10 जुलाई 1973 को आज ही के दिन पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली ने बांग्लादेश को स्वतंत्र देश स्वीकारने वाला प्रस्ताव पास किया। तब से एक नए देश की चुनौतियों का सामना करते हुए बांग्लादेश खुद को फिर से खड़ा किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि बांग्लादेश पाकिस्तान से कई मामलों में आगे है।

 

 

जीडीपी: अब पाक मुकाबले में भी नहीं
जीडीपी ग्रोथ में आज बांग्लादेश पाकिस्तान से कहीं आगे है। 1975 में बांग्लादेश की जीडीपी ग्रोथ -4.1 थी, जो आज 7.3 है, जबकि भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.7 पर्सेंट है और बांग्लादेश से खासा पीछे 5.7 पर ही अटका हुआ है।

 

पाकिस्तानियों से ज्यादा जीते हैं बांग्लादेशी
औसत आयु के मामले में भी बांग्लादेशी पाकिस्तान के लोगों से आगे हैं। एक बांग्लादेशी औसतन 72 साल जीता है, जबकि पाकिस्तानियों की औसत आयु 66.5 वर्ष ही है। औसत आयु के मामले में 68.5 वर्ष के साथ भारत भी बांग्लादेश से पीछे है।

 

 

पढ़ने में भी बांग्लादेशी पाकिस्तानियों से आगे
पाकिस्तान के मुकाबले बांग्लादेश का प्राइमरी एजुकेशन के लिए एनरोलमेंट भी अधिक है। 2016 में पाकिस्तान में प्राइमरी एजुकेशन का एनरोलमेंट 114.5 फीसदी था, जबकि बांग्लादेश में 118.5 पर्सेंट है। सेकंडरी एजुकेशन के मामले में भी बांग्लादेश पाकिस्तान को मात देता है। पाकिस्तान में सेकंडरी एजुकेशन के लिए दाखिला लेने वालों का प्रतिशत 46.1 पर्सेंट है, जबकि बांग्लादेश इस मामले में बड़े अंतर से आगे है। बंगाली भाषी देश में 69 फीसदी लोग सेकंडरी एजुकेशन लेते हैं।

 

 

इनकम के मामले में भी पीछे पाकिस्तान
1990 में एक बांग्लादेशी की औसत आय 850 रुपये सालाना थी, जो 2017 में 4,040 रुपये है। पाकिस्तान की 1990 में औसत आय 2,060 रुपये थी, जो 2017 में 5,830 रुपये के स्तर पर थी। इस तरह बांग्लादेश जल्द ही इनकम के पैरामीटर पर भी पाक से आगे होगा।

 

सभी मामलों में पीछे बस आबादी बढ़ा रहा पाक
भले ही विकास के मानकों में पाकिस्तान पड़ोसी देशों के मुकाबपीछे है, लेकिन जनसंख्या बढ़ाने में कहीं आगे। बांग्लादेश में प्रतिवर्ष 1.05 फीसदी की दर से ही इजाफा हो रहा है, जबकि पाकिस्तान की आबादी 1.95 यानी करीब 2 फीसदी की दर से बढ़ रही है।…Next

 

Read More :

कभी टीवी शो में ऑडियन्स पर बरसीं तो कभी कार्टूनिस्ट को कराया गिरफ्तार, ममता बनर्जी का विवादों से रहा है पुराना नाता

बीजेपी में शामिल हुई ईशा कोप्पिकर, राजनीति में ये अभिनेत्रियां भी ले चुकी हैं एंट्री

कंधार विमान अपहरण के बाद रिहा किए गए थे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी, पुलवामा हमले के हैं जिम्मेदार

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग