blogid : 321 postid : 626

Nallari Kiran Kumar Reddy - आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नल्लरी किरण कुमार रेड्डी

Posted On: 24 Oct, 2011 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

975 Posts

457 Comments

nallari kiran kumar reddyनल्लरी किरण कुमार रेड्डी का जीवन परिचय

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और आंध्र प्रदेश के सोलहवें मुख्यमंत्री, नल्लरी किरण कुमार रेड्डी का जन्म 13 सितंबर, 1960 को हैदराबाद में हुआ था. इनके पिता एन. अमरनाथ रेड्डी कांग्रेस के पूर्व सांसद और टीडीपी मुखिया चंद्रबाबू नायडू के गुरु और इन्दिरा गांधी के करीबी लोगों में से एक माने जाते हैं. वह पी.वी. नरसिंह राव सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. नल्लरी किरण राव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गृह नगर के प्रतिष्ठित विद्यालय, हैदराबाद पब्लिक स्कूल से संपन्न की. इसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए किरण रेड्डी ने सेंट जोसफ कॉलेज, हैदराबाद में प्रवेश लिया. नल्लरी किरण कुमार रेड्डी ने उस्मानिया विश्वविद्यालय(आंध्र प्रदेश) से वाणिज्य विषय के साथ स्नातक और बाद में एलएलबी की उपाधि ग्रहण की. नल्लरी किरण कुमार रेड्डी एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी भी हैं. अपने विद्यार्थी जीवन में वह उस्मानिया यूनिवर्सिटी क्रिकेट टीम और दक्षिण क्षेत्रीय विश्वविद्यालयों की अंडर 22 क्रिकेट टीम के कैप्टन रह चुके हैं. इनके परिवार में पत्नी राधिका रेड्डी और दो बच्चे हैं.


नल्लरी किरण कुमार रेड्डी का व्यक्तित्व

नल्लरी किरण कुमार रेड्डी एक अच्छे राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ खेलों में विशेषकर क्रिकेट में अत्याधिक रुचि रखते हैं. वह एक गंभीर व्यक्तित्व और प्रगतिवादी सोच वाले मुख्यमंत्री हैं.


नल्लरी किरण कुमार रेड्डी का राजनैतिक सफर

नल्लरी किरण कुमार रेड्डी के राजनीति कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1989 में हुई जब अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने चित्तूर जिले के वयलपाडू निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता था. इस कार्यकाल के दौरान वह सार्वजनिक उपक्रम और आश्वासन समिति के सदस्य बनाए गए. वर्ष 1994 में उन्होंने दुबारा इसी क्षेत्र की उम्मीदवारी करते हुए विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरा लेकिन इस बार वह जीत नहीं सके. इस हार के बाद नल्लरी किरण कुमार रेड्डी ने आगामी दोनों विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की. 1999 में वयलपाडू और 2004 में वयलपाडू का पिलेरू में विलय हो जाने के बाद वह एमएलए बने. दो बार आंध्र-प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके वाई. एस. रेड्डी के भरोसेमंद और करीबी व्यक्तियों में से एक माने जाने वाले नल्लरी किरण कुमार रेड्डी 2004-2009 तक राजशेखर सरकार में मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) भी रह चुके हैं. उनका कार्य सरकार के भीतर वोटिंग और प्रशासनिक कार्यों पर नजर रखना और इस बात से पूरी तरह सचेत रहना था कि उनकी पार्टी के सांसद पार्टी द्वारा बनाए गए नियमों और उसके एजेंडों का पालन करें. वर्ष 2009 में वह सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा के स्पीकर निर्वाचित हुए. वर्ष 2010 में सत्तारूढ़ मुख्यमंत्री के. रोसैया ने जब निजी कारणों का हवाला देते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया, तो कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने नल्लरी किरण कुमार रेड्डी को मुख्यमंत्री पद प्रदान कर दिया.


नल्लरी किरण कुमार रेड्डी क्रिकेट के बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं. राजनीति में आने से पहले उन्होंने कई प्रथम श्रेणी के क्रिकेट मैचों में हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. वह कई रणजी मैचों में भी अपने हुनर का प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन का भी करीबी माना जाता है.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग