blogid : 321 postid : 1375562

गुजरात-हिमाचल की वो सीटें, जहां हार-जीत का अंतर 1000 वोटों से भी रहा कम

Posted On: 19 Dec, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

757 Posts

457 Comments

भाजपा गुजरात और हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने की तैयारी कर रही है। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद गुजरात में बीजेपी की सत्‍ता बरकरार रही, वहीं हिमाचल प्रदेश में सत्‍ता परिवर्तन हो गया। अभी तक हिमाचल में कांग्रेस की सरकार थी। हिमाचल प्रदेश में भाजपा को एक तरफा जीत मिली, तो गुजरात में 22 साल के शासन के बाद पहली बार 100 से कम सीटें पार्टी के खाते में आईं। हालांकि, दोनों प्रदेशों में बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिला है। मगर हिमाचल और गुजरात में कुछ ऐसी सीटें रहीं, जहां भाजपा और कांग्रेस के प्रत्‍याशियों के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिली। यहां जीत का अंतर 1000 वोटों से भी कम रहा। आइये आपको बताते हैं कि किन सीटों पर रही ऐसी स्थिति।


BJP congress


हिमाचल प्रदेश की इन चार सीटों पर दिखी कांटे की टक्‍कर


himachal pradesh


हिमाचल के किन्नूर विधानसभा सीट पर सबसे दिलचस्‍प मुकाबला देखने को मिला। यहां कांग्रेस के उम्मीदवार जगत सिंह नेगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेजवंत सिंह नेगी को सिर्फ 120 वोटों से हराया है। जगत सिंह को कुल 20,029 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे तेजवंत को 19,909 वोट हासिल हुए।


किन्नूर के अलावा हिमाचल प्रदेश की बरसर सीट पर भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। बरसर में कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार इंद्रदत्त लखनपाल ने बीजेपी के बलदेव शर्मा को सिर्फ 439 वोटों से हराया।


कसौली की सीट पर बीजेपी के राजीव सैजल ने कांग्रेसी उम्मीदवार विनोद सुलतानपुरी को सिर्फ 442 वोटों से हराकर जीत हासिल की है।


डलहौजी सीट पर कांग्रेस की आशा कुमारी, बीजेपी प्रत्याशी डीएस ठाकुर से महज 556 वोट अधिक पाकर विजयी हुई हैं।


गुजरात की पांच सीटों पर जीत का अंतर 170 से 972 वोट तक


gujarat


गुजरात की कपराड़ा सीट पर सबसे दिलचस्प लड़ाई रही। यहां कांग्रेस के उम्मीदवार चौधरी जीतूभाई हरजीभाई ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के प्रत्याशी राउत मधुभाई बापूभाई को महज 170 वोटों से हराया। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को कुल 93,000 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 92,830 वोट हासिल हुए।


गोधरा सीट पर बीजेपी के सीके रौलजी ने कांग्रेस के राजिंदर सिंह परमार को 258 वोटों से पराजित किया है।


गुजरात की ढोलका सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी एमबी चूडास्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी अश्विनभाई राठौड़ को 327 वोटों से पराजित किया।


डांग्स विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने बीजेपी को कांटे की टक्कर दी। यहां कांग्रेसी उम्मीदवार मंगलभाई गवित ने बीजेपी प्रत्याशी विजयभाई पटेल से 768 वोट अधिक पाकर जीत हासिल की।


देवधर की सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी शिवाभाई भूरिया ने महज 972 वोटों से जीत हासिल की। शिवाभाई ने इस सीट पर बीजेपी के केशाजी चौहान को पराजित किया…Next


Read More:

गुजरात में AAP, BSP और NCP को NOTA से भी कम वोट, जानें किसे मिले कितने वोट
अल्‍पेश, जिग्‍नेश और हार्दिक, जानें क्‍या रहा इन तीन नए नेताओं का हाल
गुजरात में 22 साल बाद पहली बार बीजेपी को 100 से कम सीटें, इन शहरों ने बचाई सत्ता!


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग