blogid : 321 postid : 1381531

बजट में वित्तमंत्री और रेड सूटकेस का ये है कनेक्शन, वर्षों पुरानी है परंपरा

Posted On: 27 Jan, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

975 Posts

457 Comments

भारत सरकार जल्द ही बजट पेश करने वाल है और आम से लेकर खास तक सबकी नजरें इस बार इस बजर पर होगी। ये बजट सरकार के लिए खास होगा क्योंकि ये सरकार का आखिरी बजट होगा। ऐसे में लोगों को इस बजट से कई सारे उम्मीदें हैं, लेकिन क्या आप जानत हैं कि वित्त मंत्री सालों से रेड सूटकेस में ही बजट लेकर क्यों आते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है भारत के बजट और वित्‍त मंत्री के रेड सूटकेस के बीच रिश्‍ता।


cover


भारत के बजट और वित्‍त मंत्री के रेड सूटकेस के बीच का रिश्‍ता बेहद दिलचस्‍प है। यह रिश्‍ता वर्ष 1860 से बना हुआ है। 26 नवंबर 1947 को स्‍वतंत्र भारत के पहले वित्‍त मंत्री शणमुखम शेट्टी द्वारा पेश बजट को भी इसी सूटकेस में लाया गया था। आगे जानें रेड सूटकेस का ब्रिटिश और फ्रेंच कनेक्‍शन।


jaitley-budget-briefcase9



वास्‍तव में बजट फ्रांसीसी शब्‍द ‘बॉगेटी’ से निकला हुआ है, जिसका मतलब लेदर बैग होता है। 1860 में ब्रिटेन के ‘चांसलर ऑफ दी एक्‍सचेकर चीफ’ विलियम एवर्ट ग्‍लैडस्‍टन फाइनेंशियल पेपर्स के बंडल को लेदर बैग में लेकर आए थे, तभी से यह परंपरा निकल पड़ी।


budget2015-Jaitley


इन पेपर्स पर ब्रिटेन की क्‍वीन का सोने में मोनोग्राम था, खास बात यह है कि क्‍वीन ने बजट पेश करने के लिए लेदर का यह सूटकेस खुद ग्‍लैडस्‍टन को दिया था। ग्‍लैडस्‍टन की बजट स्‍पीच काफी लंबी होती थी, जिसके लिए कई सारे फाइनेंशियल डाक्‍यूमेंट्स और पेपर्स की जरूरत होती थी, यहीं से लंबी बजट स्‍पीच की परंपरा भी चल निकली। ब्रिटेन में रेड ग्‍लैडस्‍टन बजट बॉक्‍स 2010 तक प्रचलन में था। 2010 में इसे म्‍यूजियम में रख दिया गया और उसकी जगह एक फ्रेश रेड लेदर बजट बॉक्‍स का यूज शुरू किया गया।


Narendra Modi


साफ तौर पर भारत के बजट बॉक्‍स या सूटकेस पर अभी भी ब्रिटेन का औपनिवेशिक असर है। स्‍वतंत्रता के बाद भारत में लेदर बैग की इस परंपरा को जारी रखा गया। ब्रिटेन की अन्‍य कालोनियां यानी उपनिवेशों जैसे- यूगांडा, जिम्‍बाब्‍वे और मलेशिया में भी बजट स्‍पीच के लिए इसी बजट सूटकेस का उपयोग किया जाता है।


PTI7_10_2014_000101B


हालांकि ब्रिटेन के विपरीत शणमुखम के बजट बॉक्‍स या सूटकेस में ही बजट डाक्‍यूमेंट्स लाने के विपरीत आगे के वित्‍त मंत्रियों ने नए बजट सूटकेस का उपयोग किया। इसीलिए भारत में बजट सूटकेस के कलर और शेड्स में अंतर आता रहा है। सबसे दिलचस्‍प पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सूटकेस था। यूपीए सरकार के वित्‍त मंत्री के रूप में उन्‍होंने पूरी तरह ग्‍लैडस्‍टन जैसे सूटकेस का प्रयोग किया था।…Next



Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग