blogid : 321 postid : 1383913

एमपी उपचुनाव में शिवराज और सिंधिया आमने-सामने, दोनों पार्टियों ने झोकी ताकत

Posted On: 7 Feb, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

757 Posts

457 Comments

देश में हो रहे उपचुनाव को इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों और 2019 के आमचुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल के बाद अब मध्य प्रदेश में 24 फरवरी को मुंगावली और कोलारस के ग्रामीण इलाकों की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है। दोनों पार्टियों ने चुनाव प्रचार में ताकत झोक दी है। सूबे में दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए यह उपचुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या हैं यहां के समीकरण।


shivraj jyotiraditya


सिंधिया के प्रभाव वाले क्षेत्र में आती हैं दोनों सीटें

ये दोनों विधानसभा सीटें सिंधिया के प्रभाव वाले क्षेत्र में आती हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह इन सीटों को कांग्रेस से छीनकर यह संदेश देना चाहेंगे कि राज्य में उनकी लोकप्रियता बरकरार है। सिंधिया 2002 से गुना से सांसद हैं और इसी संसदीय सीट के तहत ये दोनों विधानसभा क्षेत्र आते हैं। कांग्रेस ने 2013 के विधानसभा चुनाव में ये दोनों सीटें जीती थीं और इस बार भी यहां पार्टी जीत के लिए जी-जान लगाए है। वहीं, मुख्‍यमंत्री चौहान, सिंधिया को मात देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। उधर, अटकलें तेज हैं कि दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सिंधिया को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश कर सकती है।


shivraj chouhan 1


बीजेपी-कांग्रेस में जबरदस्‍त चुनावी लड़ाई

दोनों सीटों के उपचुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में जबरदस्‍त चुनावी लड़ाई देखने को मिल रही है। चौहान ने सोमवार को कोलारस में 30 किलोमीटर और मंगलवार को मुंगावली में 20 किलोमीटर लंबा रोड शो किया। सीएम चौहान ने मंगलवार को मुंगावली की रैली में शायद पहली बार सिंधिया का नाम लिया। चौहान ने इस विधानसभा क्षेत्र में दीवारों पर लिखे ‘अबकी बार सिंधिया सरकार’ जैसे नारों के लिए सिंधिया पर निशाना साधते हुए कहा कि अभी तो मेरी सरकार है और रहेगी। आपने अपनी महत्वाकांक्षा को दीवारों पर लिखा है, लेकिन आपने मुंगावली के 411 गांवों के लिए क्या काम किया है? आप कई बार सांसद बने, लेकिन आप केवल दिन-रात शिवराज चौहान को भला बुरा कहते हैं। उन्‍होंने कहा कि सिंधिया केवल भाषण देते हैं और उन सिंचाई योजनाओं के बारे में बात नहीं करते, जो राज्य में मैंने शुरू की हैं।


shivraj schindiya


सिंधिया पर विकास कार्य रोकने का लगाया आरोप

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया पर चुनाव आयोग से शिकायतें कर विकास से जुड़े कार्यों को रोकने का भी आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि आपके सांसद को यहां विकास से समस्या है। वे चाहते हैं कि आप निर्धन बने रहें, क्योंकि उनका मानना है कि अगर यहां लोग समृद्ध हुए, तो वे भी उनकी तरह खुद को राजा जैसा समझना शुरू कर देंगे। कहा जा रहा है कि मुंगावली में दोनों पार्टियों में जबरदस्‍त टक्‍कर है। चुनाव परिणाम आने के बाद ही स्थित स्‍पष्‍ट हो पाएगी। हर पार्टी का कार्यकर्ता अपनी पार्टी के पक्ष में माहौल की बातें कर रहा है…Next


Read More:

मेट्रो में यात्रियों ने की 35 लाख की चोरी! इस तरह हुआ खुलासा
कंगना की ‘मणिकर्णिका’ का विरोध, जानें क्‍या है इसके पीछे की असली वजह
U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग