blogid : 321 postid : 1366076

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे से भड़का चीन, शुरु की बयानबाजी

Posted On: 6 Nov, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

771 Posts

457 Comments

भारत और चीन के बीच विवाद शांत होने का नम नहीं ले रहा है। जब लगता है कि दोनों देशों में शांति हो रही है तभी कोई नया विवाद जन्म ले लेता है। अब भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन ने अपनी रुख साफ करते हुए कहा कि, उन्हें इस क्षेत्र का दौरान नहीं करना चाहिए था। चीन ने कह कि भारत और चीन का पूर्वी बॉर्डर विवादास्पद है।

cover china

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अरुणाचल यात्रा को चीन पचा नहीं पा रहा। चीन ने इसे लेकर बेहद सख्त प्रतिक्रिया दी और कहा है कि क्षेत्र में शांति के लिहाज से यह अनुकूल नहीं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने कहा, ‘एक बात यहां साफ होनी चाहिए कि भारत-चीन सीमा के पूर्वी हिस्से को लेकर विवाद है। भारतीय रक्षा मंत्री का यह दौरा उस क्षेत्र में शांति बनाए रखने की कोशिशों के लिहाज से अनुकूल नहीं है’।

nirmala0

चीनी अधिकारी ने कहा, ‘हमें आशा है कि सीमा विवाद को बातचीत के सुलझाने के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने में भारतीय पक्ष चीन की कोशिशों में सहयोग देगा’। प्रवक्ता ने कहा कि, भारतीय पक्ष को चीनी पक्ष के साथ काम करना चाहिए ताकि बातचीत के जरिये मुद्दा हल हो सके और इसकी खातिर माहौल बन सके। उन्होंने कहा ‘उम्मीद है कि भारत यह लक्ष्य हासिल करने के लिए चीन के साथ काम करेगा, वह दोनों पक्षों को स्वीकार्य समाधान देखेगा और संतुलित तरीके से हमारी चिंताओं को उसमें शामिल करेगा’।

nirmala


बता दें कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा 3,488 किलोमीटर लंबी है। दरअसल चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। वह भारतीय शीर्ष अधिकारियों के इस इलाके के दावे पर नियमित रूप से आपत्ति जताता है। आपत्तियों को दरकिनार कर रक्षा मंत्री सीतारमण दो दिनों के दौरे पर रविवार को अरुणाचल पहुंचीं। यहां उन्होंने चीनी सीमा से सटे सुदूर अंजॉ जिले में भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों का दौरा किया और रक्षा तैयारियों का जायजा लिया। सीतारमण अरुणाचल के पहले दौरे पर हैं।


sitaraman

बता दें कि सीतारमण पिछले महीने सिक्किम में भारत चीन सीमा पर स्थिति नाथू ला इलाके में गई थीं। वहां उन्होंने सीमा के दूसरी ओर खड़े पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों का अभिवादन भी किया था। तब दोनों के बीच हुए सलाम-नमस्ते खूब चर्चा में रहा था।…Next

Read more:

यूपी में इस साल मनेगी दिव्य दिवाली, 2 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

इन किताबों में छिपी है मिसाइल मैन कलाम की जिंदगी

ये हैं देश के बड़े राजनीतिक परिवार, पीढ़ि‍यों से कर रहे पॉलिटिक्‍स

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग