blogid : 321 postid : 705692

इंडिया में हैशटैग वार, मीडिया बना निशाना

Posted On: 19 Feb, 2014 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

962 Posts

457 Comments

मीडिया और सोशल मीडिया आपस में टकरा रहे हैं. 18 फरवरी से सोशल मीडिया पर कुछ चैनलों को बैन करवाने की मुहिम छेड़ दी गई है. कुछ खास न्यूज चैनलों के खिलाफ चली इस मुहिम के लिए #हैशटैग का प्रयोग जोर-शोर से किया जा रहा है. सोशल मीडिया का एक तबका इन चैनलों को फेक न्यूज से जनता को गुमराह करने का जिम्मेदार बताकर उन्हें सबक सिखाने के लिए दूसरे यूजर्स से इस टैग का प्रयोग कर उनका बहिष्कार करने का अभियान चला रहा है. यह पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही है तथा इस अभियान के शिकार न्यूज चैनलों के फेसबुक लाइक्स तेजी से घट रहे हैं.



hashtag campaign against paid news




गौरतलब है कि एक चर्चित न्यूज चैनल के कुछ रिपोर्टरों के किसी पॉलिटिकल पार्टी में शामिल होने की खबर आई. इससे पूर्व भी न्यूज चैनलों के मशहूर चेहरे खास राजनैतिक दलों में शामिल हो चुके हैं. इसीलिए सोशल मीडिया पर इन न्यूज चैनलों के खिलाफ यह ‘हैश टैग’ अभियान चलाने वाले इसे फ़ेक जर्नलिज्म बता रहे हैं. इसके अलावा यह यूजर 2014 के लोकसभा चुनाव में किसी खास राजनैतिक दल का वोट कट करने की इन चैनलों की साजिश बताकर इनके खिलाफ इस तरह की सोशल मीडिया कैम्पेनिंग कर रहे हैं.


एक तरफ जहां चैनल के ये विरोधी मीडिया के पेड न्यूज से जनता को बचाने के लिए अभियान में शामिल होने और इन चैनलों को बंद कराने की बात कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया ही मीडिया की आजादी पर रोक लगाने वाली स्थिति में पहुंच गई है.

अब मीडिया को दोष देते हैं!!

बाजारू मीडिया का बाजारवाद

चमकती दुनिया का स्याह अंधेरा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग