blogid : 321 postid : 1355154

क्रिकेटर से राजनेता बने ये स्‍टार, कोई हुआ सक्‍सेस तो कोई क्‍लीन बोल्‍ड

Posted On: 22 Sep, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

771 Posts

457 Comments

भारतीय संस्‍कृति की तरह ही यहां की राजनीति भी है। देश की राजनीति में विभिन्‍न क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। चाहे खेल जगत हो या फिल्‍म, राजपरिवार हो या किसान का बेटा, हर क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोग सियासी गलियारों का रुख करते हैं। विभिन्‍न क्षेत्रों से ताल्‍लुक रखने वाले लोग संसद तक पहुंचते हैं। इन्‍हीं में कुछ क्रिकेटर्स भी हैं, जो मैदान पर अपनी काबिलियत दिखाने के बाद अब राजनीति के मैदान में हैं। इनमें पहली बार विश्‍वकप विजेता टीम से लेकर हाल फिलहाल के स्‍टार क्रिकेटर्स तक शामिल हैं। हालांकि इनमें कुछ ने तो राजनीति के मैदान पर भी सफलता पाई, लेकिन कुछ ऐसे रहे, जो यहां क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। आइये आपको ऐसे ही कुछ क्रिकेटरों से मिलवाते हैं, जो राजनीति के मैदान में हैं।


cricketers


कीर्ति आजाद


kirti azad


1983 में वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम के सदस्‍य कीर्ति आजाद अब राजनीति में हैं। कीर्ति बिहार की दरभंगा सीट से लोकसभा सांसद हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने दरभंगा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। वे तीसरी बार सांसद बने हैं। इससे पहले वे दिल्‍ली के गोल मार्केट विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। पार्टी के खिलाफ बयानबाजी के कारण वे फिलहाल भाजपा से निष्‍कासित हैं। कीर्ति के लिए राजनीति कोई अनजान फील्‍ड नहीं थी। इनके पिता भगवत झा आजाद बिहार के मुख्‍यमंत्री थे। 1980 से 1986 तक अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान कीर्ति ने सात टेस्‍ट और 25 वनडे मैच खेले हैं।


नवजोत सिंह सिद्धू


Navjot Singh Siddhu


सिद्धू पाजी के नाम से मशहूर नवजोत सिंह सिद्धू की हंसी के सभी कायल हैं। पंजाब सरकार में मंत्री सिद्धू पूर्व क्रिकेटर, कमेंट्रेटर, द कपिल शर्मा शो के जज के साथ-साथ एक सफल राजनेता भी हैं। सिद्धू 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में अमृतसर से सांसद रह चुके हैं। 1983 से 1999 तक के क्रिकेट कॅरियर के दौरान सिद्धू ने 51 टेस्‍ट और 136 वनडे मैच खेले हैं।


मोहम्‍मद अजहरुद्दीन


Azaharuddin


भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्‍तानों में से एक मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने मैच फिक्सिंग के आरोप के बाद राजनीति की ओर रुख किया। 2009 के लोकसभा चुनाव में अजहरुद्दीन ने मुरादाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्‍हें जीत हासिल हुई। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजस्‍थान की टोंक-सवाई माधोपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन इसमें उनकी हार हुई। अजहर ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में 99 टेस्‍ट और 334 वनडे मैच खेले हैं।


मोहम्‍मद कैफ


kaif


अपनी फील्डिंग के लिए मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर पर ब्रेक लगने के बाद राजनीति की ओर रुख किया। कैफ ने 2014 में उत्‍तर प्रदेश की फूलपुर सीट से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा। हालांकि, इस चुनाव में कैफ भाजपा के केशव प्रसाद मौर्या से हार गए। कैफ ने 13 टेस्‍ट और 125 वनडे मैच खेले हैं।


एस श्रीसंत


shreesant


श्रीसंत भारतीय क्रिकेट टीम के विवादित नामों में से एक हैं। कभी क्रिकेट के मैदान पर अपनी तेज पेसर बॉल से धमाल मचाने वाले श्रीसंत ने भी क्रिकेट कॅरियर पर ग्रहण लगने के बाद राजनीति का रुख किया। श्रीसंत ने 2016 में भारतीय जनता पार्टी ज्‍वॉइन की और 2016 के केरल विधानसभा चुनाव में अपनी किस्‍मत आजमाई। मगर राजनीति की पारी में श्रीसंत क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। तिरुअनंतपुरम सीट पर श्रीसंत कांग्रेस नेता वीएस शिवकुमार से चुनाव हार गए। श्रीसंत ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में 27 टेस्‍ट और 53 वनडे मैच खेले हैं…Next


Read More:

‘गुजरात’ में भी हो चुका है बिहार जैसा हादसा, यहां भी मुख्‍यमंत्री को करना था उद्घाटन
बॉलीवुड में अब  द ग्रेट खली पर बनेगी बायोपिक, ये अभिनेता निभाएगा किरदार!
स्कूली बच्चों पर बढ़ती यौन हिंसा को देखते हुए NCERT ने उठाया ये कदम, आपकी भी बढ़ेगी जिम्मेदारी


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग