blogid : 321 postid : 1380199

इन विदेशी नेताओं को पीएम मोदी ने घुमाया गुजरात, सभी में ये बात रही कॉमन

Posted On: 17 Jan, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

771 Posts

457 Comments

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिवसीय यात्रा पर भारत आए नेतन्याहू पहली बार गुजरात गए हैं। ऐसे में मोदी ने उनकी इस यात्रा को खास बना रहे हैं, इसी दौरान बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को ताज सिटी आगरा पहुंचे। प्रेम की बेमिसाल इमारत और दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताज महल के दीदार के लिए नेतन्याहू पत्नी के साथ आगरा पहुंचे। ऐसे में आज नेतन्याहू गुजरात दौरे पर रहेंगे और वहां का आंनद लेंगे।

cover


इजरायल और भारत के बीच 9 समझौतों पर सहमति

इजरायल और भारत दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर सहमति बनी है। दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर संयुक्त रूप से कार्य करने को लेकर सहमति बनी। साइबर सुरक्षा के अलावा फिल्म निमार्ण, पेट्रोलियम, इनवेस्ट इंडिया इनवेस्ट इजरायल को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे।


Netanyahu

2017 में इजरायल गए थे मोदी

पीएम मोदी जब जुलाई 2017 में इजरायल गए तो वहां उनका ग्रैंड स्वागत किया गया। तेल अवीव में एयरपोर्ट पर ही इजरायल की धरती पर पहली बार गए किसी भारतीय प्रधानमंत्री का शाही स्वागत किया गया था। उसी तर्ज पर अहमदाबाद में बेंजामिन नेतन्याहू का वेलकम किया गया।


pm modi


खास मेहमान आते हैं गुजरात!

मेहमान राष्ट्राध्यक्षों को व्यक्तिगत तौर पर अपने गृह राज्य ले जाना और उनका स्वागत सत्कार करना जहां पीएम मोदी की गुजरात को लेकर व्यापार की नीति का हिस्सा माना जाता है। वहीं विदेशी नेताओं से व्यक्तिगत संबंधों को मजबूती देने की एक कोशिश के रूप में भी ये नजर आता है।


M Benjamin Netanyahu


अहमदाबाद एयरपोर्ट से आठ किलोमीटर लंबा रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने खास दोस्त इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को साथ लेकर गृह राज्य गुजरात पहुंचे। पीएम मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से आठ किलोमीटर लंबे रोड शो के जरिए इजरायली प्रधानमंत्री को गुजरात के विकास और संस्कृति से रू-ब-रू कराया। दोनों नेता साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां राष्ट्रपति महात्मा गांधी की मूर्ति पर इजरायली पीएम नेतन्याहू ने फूल चढ़ाए। मकर संक्रांति के ठीक बाद गुजरात पहुंचे दोनों नेताओं ने पतंगबाजी का भी आनंद लिया।


PM Narendra Modi,



जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे आ चुके हैं गुजरात

इससे पहले पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को गुजरात की सैर कराई है। पिछले साल सितंबर में शिंजो आबे के साथ भी पीएम मोदी ने रोड शो किया था। मोदी ने आबे और उनकी पत्नी को साबरमती आश्रम के आस-पास के इलाके दिखाए थे। साथ ही दोनों नेताओं ने साबरमती रिवरफ्रंट पर भी वक्त बिताया था।

japan


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आए थे गुजरात


china


वहीं, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब भारत यात्रा पर आए तो मोदी ने गुजरात दर्शन कराए। चीनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को साबरमती रिवरफ्रंट घुमाने की तस्वीर दुनियाभर में चर्चा का विषय रही। इसके साथ ही मोदी दोनों को लेकर साबरमती आश्रम पहुंचे और महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल चढ़ाए। खास बात ये है की मोदी जिन भी नेताओ को लेकर यहां आए सब ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी के दर्शन जरूर किए,साथ ही गुजरात की संस्कृति की भी झलक देखी। Next


Read more:

हिमाचल प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री की पत्‍नी हैं डॉक्‍टर, दिलचस्‍प है इनकी लव स्‍टोरी

2017 के वो 5 विवादित बयान, जिनसे चढ़ा सियासी गलियारों का पारा

132 साल की हुई देश को 6 पीएम देने वाली कांग्रेस पार्टी, इस तरह हुई थी स्‍थापना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग