blogid : 321 postid : 1381015

दावोस में पीएम मोदी: WEF में होगा योग प्रशिक्षण, परोसे जाएंगे ये लजीज भारतीय व्‍यंजन

Posted On: 22 Jan, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

772 Posts

457 Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी सोमवार रात को दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों के सीईओ को भारत की नीतियों और यहां विकास की संभावनाओं की जानकारी देंगे। दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में मोदी इन सीईओ के लिए प्राइवेट राउंडटेबल डिनर देंगे। यह समारोह बेहद खास होगा, क्योंकि पहली बार वहां दुनिया भर से आए मेहमान भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखेंगे। इतना ही नहीं इसके अलावा उन्हें योग सत्र में शामिल होने का भी मौका मिलेगा। आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी की दावोस यात्रा से जुड़ी कुछ खास बातें।


modi davos


24 घंटे का दौरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी सोमवार दोपहर बाद स्विस स्कीइंग रिजॉर्ट पहुंचेंगे। 24 घंटे के इस दौरे में वे कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, सालाना आयोजन को संबोधित करेंगे और तमाम भारतीय व विदेशी कंपनियों के प्रमुखों से चर्चा करेंगे। मंगलवार को मोदी भारत के लिए रवाना होंगे। मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एमजे अकबर और जितेंद्र सिंह भी वहां जा रहे हैं। पिछले दो दशक में यह पहला मौका होगा, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री WEF के इस सालाना आयोजन में शिरकत करेंगे। इससे पहले 1997 में एचडी देवगौड़ा ने ऐसे आयोजन में भाग लिया था।


WEF स्विट्जरलैंड की गैर लाभकारी संस्था

यह स्विट्जरलैंड की गैर लाभकारी संस्था है। इसका मकसद बिजनेस, राजनीति, शैक्षणिक और अन्य क्षेत्रों के वैश्विक नेताओं व अग्रणी लोगों को एक साथ लाकर वैश्विक, क्षेत्रीय व औद्योगिक दिशा तय करना है। इसका गठन 1971 में हुआ था। यह सम्मेलन बर्फ से ढंके आल्पस पर्वत के पास स्थित रिजार्ट टाउन के बेहद खूबसूरत माहौल में होगा। इस बार सम्मेलन की थीम है, क्रिएटिंग ए शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड। WEF के चेयरमैन क्लाउस श्वाब सोमवार शाम को थीम की घोषणा के साथ सम्मेलन की शरुआत करेंगे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे समेत 340 शीर्ष राजनीतिक चेहरे बैठक में पहुंचेंगे। साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के 1900 प्रतिनिधि और विभिन्न वैश्विक एनजीओ के भी करीब 900 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 21 फीसदी होगी।


Shahrukh Khan1


ग्लैमर में भी दूसरे देशों पर भारी पड़ेगा भारत

दावोस में पीएम मोदी के अलावा 130 प्रतिनिधियों वाला भारतीय दल भी पहुंच रहा है। यह इस बैठक में पहुंचने वाला अब तक का सबसे बड़ा भारतीय दल है। ग्लैमर में भी भारत दूसरे देशों पर भारी पड़ेगा। वहां ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री केट ब्लेंचेट और संगीतकार एलन जॉन होंगे, तो बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को भी क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इन तीन सेलेब्रिटी को यह अवॉर्ड दुनिया की सुधार की दिशा में काम करने के लिए मिलेगा।


125 अतिथियों के लिए प्राइवेट डिनर

विशेष रूप से आमंत्रित 125 अतिथियों के लिए प्राइवेट डिनर का आयोजन इंटरकॉन्टिनेंटल में होगा। इन लोगों को विदेशी निवेश में सहूलियत वाले कई सरकारी कदमों की जानकारी दी जाएगी और बताया जाएगा कि किस तरह ‘रेड टेप की जगह रेड कारपेट’ वाली व्यवस्था ने 80 अरब डॉलर के निवेश की राह तैयार की है। हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, रिन्यूएबल एनर्जी, ई-कॉमर्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर और दूसरे क्षेत्रों में नए अवसरों के साथ भारत के मानव संसाधन की क्षमता पर भी जोर रहेगा।


परोसे जाएंगे भारतीय व्यंजन

इन अतिथियों को परंपरागत भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे, जिन्हें ताज ग्रुप के शेफ तैयार करेंगे। खबरों की मानें, तो मेन्यू में खुंब मसालेदार और दम आलू बनारसी के अलावा गोभी-मटर की तहरी, मुर्ग तरीवाला और शिकमपुरी कबाब भी हैं। डेजर्ट्स में गाजर का हलवा, केक, इलायची भापा दोई, कोकोनट चिक्की और सुखरी क्रंब शामिल होंगे…Next


Read More:

युवराज से अफेयर के चलते सुर्खियों में रही ये हीरोइन, पहली फिल्‍म से मचाया था धमाल
बॉलीवुड में बोल्‍डनेस लाने वाली वो हीरोइन, जिसे बे‍ड़ियों में जकड़कर ले जाया गया था पागलखाने
जब एक नेवले ने दिलाई भारत को जीत, बेहद रोमांचक था क्रिकेट का ये मैच


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग