blogid : 321 postid : 1389431

नेपाल दौरे पर PM मोदी, जानकी मंदिर में करेंगे पूजा...अयोध्या के लिए बस सेवा करेंगे शुरू

Posted On: 11 May, 2018 Politics में

Shilpi Singh

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

767 Posts

457 Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह पड़ोसी देश नेपाल रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री का ये दौरा दो दिन का होगा, अपने इस दौरे की शुरुआत PM मोदी जनकपुर के जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ करेंगे, बतौर प्रधानमंत्री ये नरेंद्र मोदी का तीसरा नेपाल दौरा है। गौरतलब है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा पिछले महीने नेपाली PM केपी शर्मा ओली के भारत दौरे के बाद हो रहा है। ओली फरवरी में पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे।

 

 

भारत- नेपाल संबंधो के मजबूत बनाएगा ये दौरा

दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने गुरुवार को बयान भी जारी किया था, उन्होंने कहा कि भारत, नेपाल के साथ दोस्ताना संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के निमंत्रण पर नेपाल के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने रवाना होने से पहले बयान में कहा, “बतौर प्रधानमंत्री नेपाल का यह मेरा तीसरा दौरा है। यह नेपाल को लेकर भारत की उच्च प्राथमिकता और हमारे पुराने, करीबी दोस्त नेपाल के साथ निजी तौर पर मेरे जुड़ाव को दर्शाता है।

 

 

किन जगहों पर जाएंगे पीएम मोदी?

इस दौर के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि, ‘इस दौरे पर प्रधानमंत्री ओली और मुझे पारस्परिक हित के मुद्दों पर नई दिल्ली में हुई हालिया चर्चा को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा’। विभिन्न क्षेत्रों में हमारी सहकारी साझेदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा,’ साथ ही उन्होंने कहा कि वह काठमांडू के अलावा तीर्थयात्रियों को आकर्षित करने वाले जनकपुर और ऐतिहासिक शहर मुक्तिनाथ भी जाएंगे।

 

 

जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे पीएम मोदी

जनकपुर एयरपोर्ट से रवाना होकर मोदी सीधा जानकी मंदिर पहुंचेंगे जहां पर उनका स्वागत प्रधानमंत्री केपी ओली करेंगे। जानकी मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी विशेष पूजा-अर्चना करेंगे, जो तकरीबन 30 मिनट तक चलेगी। जानकी मंदिर के पुजारी पंडित विश्वनाथ का कहना है कि मोदी को 12 पुजारी एक साथ पूजा-अर्चना करवाएंगे।

 

 

900 मेगावाट की परियोजना का करेंगे शिलान्यास
भारतीय प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में स्थित अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास करेंगे, यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है। 900 मेगावाट की परियोजना के अगले पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है, इस परियोजना पर भारत ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है।

 

 

जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा की शुरूआत होगी
पीएम मोदी नेपाल के जनकपुर शहर जाएंगे, पीएम जनकपुर से अयोध्या तक एक बस सेवा की शुरुआत और रामायण सर्किट टूरिस्ट योजना को लेकर ठोस पहल कर सकते हैं। जनकपुर रामायण की नायिका और हिंदुओं की अराध्य देवी सीता का जन्मस्थान है। पीएम मोदी जनकपुर के जानकी मंदिर जाएंगे, जहां वह आधे घंटे तक पूजा करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

 

11,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं
नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, ‘दोनों प्रधानमंत्री जानकी मंदिर परिसर से संयुक्त रूप से दो परियोजनाओं पर कदम आगे बढ़ा सकते हैं-अयोध्या बस सेवा और रामायण सर्किट। जनकपुर के बारहबीघा रंगभूमि मैदान पर पीएम मोदी का जन स्वागत किया जाएगा।’ पीएम मोदी के दौरे को लेकर जनकपुर में जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है, करीब 11,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और मनांग के अन्नपूर्णा ट्रेकिंग रूट को सुरक्षा कारणों से तीन दिन के लिए बंद किया जाएगा।Next

 

 

Read More:

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

कर्नाटक में बज गया चुनावी बिगुल, ऐसा है यहां का सियासी गणित

राज्यसभा के बाद यूपी में एक बार फिर होगी विधायकों की ‘परीक्षा’

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग