blogid : 321 postid : 1389008

देश के वो 6 राज्य, जहां पिता-पुत्र बने मुख्यमंत्री

Posted On: 9 Mar, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

842 Posts

457 Comments

कोनराड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री बन गए हैं। उनके राज्य के शीर्ष पद पर काबिज होने के साथ ही मेघालय भी उस सूची में शामिल हो गया है जिसने राजनीति में पिता,पुत्र की जोड़ी को सीएम बनते हुए देखा है। कोनराड संगमा देश के उन चुनिंदा मुख्यमंत्रियों में शामिल हो गए हैं, जो अपने पिता के बाद राज्य के शीर्ष पद पर काबिज होने में कामयाब रहे। आइए, जानते हैं उन अन्य पिता-पुत्र की उन जोड़ियों को अपने-अपने राज्य में मुख्यमंत्री बने।

cover



1. जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में पिता के बाद उनके बच्चों के मुख्यमंत्री बनने के मामले में सबसे आगे क्योंकि यहां पर 3 बार ऐसा कारनामा हुआ है। अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढ़ियों ने मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य हासिल किया। शेख अब्दुल्ला 2 बार मुख्यमंत्री रहे और 1982 में उनके हटने के तुरंत बाद उनके बेटे फारुख अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बन गए। वह तीन बार सीएम बने, इनके बाद फारुख के बेटे उमर अब्दुल्ला भी मुख्यमंत्री बने।



omar_660_121512094021



2. ओडिशा

ओडिशा में भी इस समय जो मुख्यमंत्री हैं वो भी पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए मुख्यमंत्री बने। राज्य में नवीन पटनायक इस समय मुख्यमंत्री हैं और उनसे पहले उनके पिता बिजू पटनायक भी मुख्यमंत्री रहे। नवीन पिछले 18 साल से राज्य में मुख्यमंत्री हैं।



1706naveen-&-pyari



3. उत्तर प्रदेश

देश की सियायत में इस राज्य का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। इस राज्य में भी पिता-पुत्र की जोड़ी मुख्यमंत्री पद तक पहुंचने में कामयाब रही। मुलायम सिंह यादव के बाद उनके बेटे अखिलेश यादव राज्य के मुख्यमंत्री बने, मुलायम सिंह 3 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे।



aa-Cover-7s09dpglllulirbai1ifthdkv1-20161201180958.Medi



4. झारखंड

झारखंड में भी पिता के बाद बेटे ने राज्य की कमान संभाली और राजनीतिक वंशवाद को नई ऊंचाई दी। शिबू सोरेन के बाद उनके बेटे हेमंत सोरेन भी मुख्यमंत्री बने। हालांकि यह दोनों लंबे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री पद पर बने नहीं रह सके, शिबू 3 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे।



Jharkhand-Shibu11175



5. हरियाणा

हरियाणा में भी राजनीतिक वंशवाद काफी कामयाब रही है। यहां भी देवी लाल के परिवार को दो पीढ़ियों ने सत्तासुख हासिल किया। देवी लाल के बाद ओम प्रकाश चौटाला भी राज्य के मुख्यमंत्री बने। यहां देवी लाल की तुलना में ओम प्रकाश काफी कामयाब रहे और 5 बार राज्य के सीएम पद पर रहे।


Om-Prakash-Chautala_20141010_600_855



6. महाराष्ट्र


Ashok Chavan


महाराष्ट्र में चव्हाण परिवार की ओर से पिता के बाद बेटे ने मुख्यमंत्री पद संभाला। कांग्रेस के शंकरराव चव्हाण के बाद उनके बेटे अशोक चव्हाण ने राज्य की कमान संभाली।..Next

Read More:

मेघालय चुनाव में संगमा बनाम संगमा है मुकाबला, ऐसे बन रहे सियासी समीकरण

जब जयललिता के चेहरे को छोड़कर पूरे शरीर पर हुआ हमला, ये थी वजह

राजनीति से लेकर व्‍यापार तक, ऐसा है भारत-कनाडा का रिश्ता

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग