blogid : 321 postid : 1376260

ये हैं मोदी, ट्रंप और पुतिन-जिनपिंग की पावरफुल कारें! जानें क्या है इनकी खासियत

Posted On: 24 Dec, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

757 Posts

457 Comments

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और वहां के शाही घरानों के लोग नायाब गाड़ियों की सवारी करते हैं। इन गाड़ियों को मोडिफाइड करके तैयार कराया जाता है। इनमें सुरक्षा के खास इंतजाम होते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि दुनिया के सबसे रसूखदार लोग किन कारों में सफर करते हैं।


cover car


1. अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक कार को शेवरलेट कंपनी ने तैयार किया है बीस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक कार है। इस बुलेटप्रूफ कार में कई ऐसे सिस्टम लगे हैं जो इस कार को तकनीकी के लिहाज से बेजोड़ बना देते हैं। इस कार की चादर करीब आठ इंच और बुलेटप्रूफ विंडो पांच इंच मोटी है। 18 फीट लंबी, साढ़े सात टन भारी ‘बीस्ट’ 60 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।


america


2. रूस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मोडिफाइड मर्सिडीज बेंज S600 गार्ड पुलमैन का इस्तेमाल करते हैं. इस कार को मीडियम ड्यूटी ट्रक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसे भी उनकी सुविधाओं और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए बनाया गया है।


putin


3. चीन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने यहां बनी Hongqi L5 लिमोजीन का इस्तेमाल करते हैं. सिक्योरिटी के लिहाज से इस कार को मोडिफाइड किया गया है। साथ ही इसकी रफ्तार का भी जवाब नहीं है।


china



4. भारत

भारत के प्रधानमंत्री मोडिफाइड BMW7 सीरीज 760Li हाई सिक्योरिटी कार का इस्तेमाल करते हैं. इस कार की कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है। इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रति घंटा है। येटायर पंक्टर होने के बाद भी प्रति घंटे की रफ्तार से 90 किलोमीटर तक जा सकती है।



INDIA-REPUBLIC DAY-PARADE


5. ब्रिटेन


British



ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे जगुआर XJ सेंटिनेट का इस्तेमाल करती हैं। इस कार को मोडिफाइड करके इसे पूरी तरह से सिक्योर किया गया है।…Next


Read More:

कभी राष्‍ट्रपति का घोड़ा बनना चाहते थे प्रणब मुखर्जी! जानें क्‍यों कहा था ऐसा

दादी इंदिरा के नक्‍शे कदम पर राहुल गांधी, करने लगे हैं यह काम!

संसद हमले के 16 साल: कारगिल युद्ध के ढाई साल बाद बॉर्डर पर फिर आमने-सामने हो गए थे भारत-पाक

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग