blogid : 321 postid : 1389526

मिसाइल और बम का पता लगा सकती है पीएम मोदी की कार, जानें खासियत

Posted On: 13 Jun, 2018 Politics में

Shilpi Singh

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

784 Posts

457 Comments

कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी की हत्या  की साज़िश रचे जाने खुलासा हुआ है। पुलिस की गिरफ्त में आए लोगों से पता लगा है कि पीएम को मारने की साजिश थी। ठीक उसी तरह से, जिस तरह पूर्व पीएम राजीव गांधी को मारा गया था। इसक साथ ही चिठ्ठी भी मिली है जिसमें पीएम मोदी को मारने की योजना के बारे में बात की गई है, इस घटना के बाद पीएम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उस कार के बारे में जिसमें पीएम सफर करते हैं औऱ उनका काफिला उसी कार से होकर निकलता है। तो चलि एजानते हैं ये खास है उस करा में।

 

 

 

बीएमडब्‍ल्‍यू की सवारी करते हैं पीएम

आपने बीएमडब्‍ल्‍यू कार के बारे में तो खूब सुना होगा लेकिन जो खासियत पीएम मोदी की कार में है शायद ही आपने पहले कभी सुनी हो। ये ऐसी कार है जिसका अगर टायर भी पंचर हो जाए तो वह करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किलोमीटर तक चल सकती है। प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेते ही पीएम मोदी को उनकी पुरानी और सबसे चहेती कार स्कॉर्पियो छोड़नी पड़ी, जिसे वो तब इस्तेमाल करते थे जब वो गुजरात के सीएम थे। लेकिन पीएम बनते ही सुरक्षा कारणों से उन्हें बीएमडब्‍ल्‍यू 760 एलआई का दी गई।

 

 

बीएमडब्‍ल्‍यू 760Li में चलते हैं पीएम मोदी

एसपीजी के साथ पीएम मोदी भारत की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली बीएमडब्‍ल्‍यू 7 सीरीज 760 एलआई सिक्युरिटी एडिशन कार में चलते हैं। इसकी आर्मर ग्रेड बॉडी कार को काफी सुरक्षित बनाती है। कार का वजन कम होता है जिस वजह से कार जल्द ही स्पीड पकड़ लेती है। इतना ही नहीं मोदी के काफिले के साथ एक और बीएमडब्‍ल्‍यू भी चलती है जो सामान्य होती हैं।

 

 

कितना हमला झेल सकती है कार

इस कार में अगर अचानक किसी ने हमला किया तो उसका कोई असर नहीं होगा, इस कार पर अगर किसी ने आधुनिक हथियार जैसे एके 47 और बम से भी हमला किया, तो भी पीएम पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। इसे खास इसी तरह से डिजाइन किया गया है ताकि पीएम की सुरक्षा में कोई सेंध न लग सके।

 

 

ग्रेनेड का भी असर नहीं होता

कार पर किसी ग्रेनेड का भी असर नहीं होता है, कार की खिड़की के पास अगर .44 कैलिबर की हैंडगन से भी हमला करें तो भी कांच पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि यह पूरी तरह से बुलेटप्रूफ होती है।

 

 

इंजन व परफॉर्मेंस

इसमें बीएडब्‍ल्‍यू का लोकप्रिय 5972 सीसी 12 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 7.46 का माइलेज देता है। यह इंजन 544 बीएचपी की शक्ति 5250 आरपीएम पर तथा 750 का अपार टॉर्क महज 1500 आरपीएम पर प्रदान करता है। पलक झपकते ही यह कार आंखों से ओझल हो जाती है।

 

 

क्या हैं खास फिर्चस

इस कार में खास इमरजेंसी सिस्टम मौजूद है जो अमेरिका के राष्ट्रपति के कार में भी मौजूद है। साथ ही इसमें ऐसे सेंसर लगे हुए हैं जो बम और मिसाइल की जगह का पता अपने आप लगा लेते हैं। इस खास बीएमडब्‍ल्‍यू 7 सीरीज में स्‍टेट-ऑफ-आर्ट कम्‍यूनिकेशन सिस्‍टम भी दिया गया है। अगर ये माइंस के ऊपर से भी गुजर जाए तो बम धमाका इसका बाल भी बांका नहीं कर सकता। वैसे इस कार की कीमत आम जनता के लिए महज 1 करोड़ 95 लाख रुपये।…Next

 

Read More:

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

कर्नाटक में बज गया चुनावी बिगुल, ऐसा है यहां का सियासी गणित

राज्यसभा के बाद यूपी में एक बार फिर होगी विधायकों की ‘परीक्षा’

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग