blogid : 321 postid : 1382149

राजस्‍थान-पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव, जानें यहां के सियासी समीकरण

Posted On: 29 Jan, 2018 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

790 Posts

457 Comments

राजस्थान की अजमेर व अलवर लोकसभा सीट और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान किए जा रहे हैं। साथ ही पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है। राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, जिस वजह से इस उपचुनाव को काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही प्रमुख पार्टियां उपचुनाव में जीत दर्जकर विधानसभा चुनाव में अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश में हैं। आइये आपको बताते हैं इन सीटों के सियासी समीकरण के बारे में।


BJP congress


राजस्‍थान में भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला

पूर्व केंद्रीय मंत्री और अजमेर से बीजेपी सांसद प्रो. सांवर लाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद महंत चांद नाथ और मांडलगढ़ से बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी के निधन की वजह से राजस्‍थान की ये सीटें खाली हुई हैं। अलवर लोकसभा सीट पर बीजेपी के डॉ. जसवंत यादव और कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. करण सिंह यादव के बीच मुकाबला है। वहीं, अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डॉ. रघु शर्मा और बीजेपी के रामस्वरूप लंबा में सीधी टक्‍कर है। उधर, मांडलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच सीधा मुकाबला है।


पिछले चुनाव में ऐसे थे परिणाम

2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के सांवर लाल जाट के सामने कांग्रेस के सचिन पायलट मैदान में थे। इस चुनाव में सांवरलाल को 6,37,874 वोट मिले थे, जबकि सचिन पायलट 4,65,891 वोट हासिल कर पाए थे। इस सीट पर 55.14 प्रतिशत वोट हासिल कर सांवरलाल जाट ने चुनाव में जीत दर्ज की थी। वहीं, 2014 के आमचुनाव में अलवर सीट से जीत दर्ज करने वाले भाजपा के महंत चांद नाथ को 6,42,278 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को 3,58,383 वोट ही मिले थे। भाजपा के महंत चांद नाथ को 60.42 फीसदी वोट मिले थे। मांडलगढ़ विधानसभा सीट की बात करें, तो 2013 के राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा की कीर्ति कुमारी ने जीत दर्ज की थी। कीर्ति कुमारी ने करीब 18,000 वोटों से कांग्रेस के विवेक धाकड़ को हराया था।


election


पश्चिम बंगाल में भाजपा-टीएमसी में सीधी टक्‍कर

पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट से टीएमसी के सांसद रहे सुल्तान अहमद और नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष के निधन के चलते ये दोनों सीटें खाली हुई हैं। इन दोनों सीटों पर उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीएमसी और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। 2014 के आमचुनाव की बात करें, तो उलुबेरिया सीट से सुल्तान अहमद को 570,785 वोट मिले थे। अहमद ने इस चुनाव में 48.12 फीसदी वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी। उनके निकटम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई(एम) के सबिरुद्दीन को 369,563 यानी 31.15 प्रतिशत वोट मिले थे…Next


Read More:

ODI के वो 5 कप्‍तान, जिन्‍होंने खेली है सबसे लंबी पारी

अंग्रेजों से जमकर बगावत करते थे लाला लाजपत राय, इस आंदोलन से बने ‘पंजाब केसरी’
बजट में वित्तमंत्री और रेड सूटकेस का ये है कनेक्शन, वर्षों पुरानी है परंपरा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग