blogid : 321 postid : 1370434

गुजरात की राजकोट पश्चिम सीट से निकले कई बड़े नेता, यहां से पीएम का है खास नाता

Posted On: 26 Nov, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

767 Posts

457 Comments

गुजराज विधानसभा चुनाव की चर्चा देशभर में हो रही है। कांग्रेस और भाजपा, दोनों ही पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताक झोंक दी है। गुजरात में जीत हासिल कर कांग्रेस अपनी राजनीतिक स्थिति को सुधारने का सपना संजोए है। वहीं, भाजपा चुनाव जीतकर अपनी साख बरकरार रखना चाहती है। दोनों पार्टियां एक-एक विधानसभा सीट पर अपनी नजर गड़ाए हैं। मगर क्‍या आपको पता है कि गुजरात की एक ऐसी विधानसभा सीट भी है, जहां से जीतने वाले राजनेताओं ने मुख्‍यमंत्री, राज्‍यपाल और प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया है। आइये आपको बताते हैं गुजरात की इस महत्‍वपूर्ण सीट के बारे में।


modi


वजूभाई ने मोदी के लिए छोड़ी सीट


pm and vajuvala


गुजरात में राजकोट जिले की राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट गुजरात ही नहीं देशभर में चर्चित है। इसकी वजह यह है कि यहां से चुनाव जीतने वाले राजनेताओं में से एक राज्यपाल हैं, एक मुख्यमंत्री और एक प्रधानमंत्री हैं। 2002 में नरेंद्र मोदी जब पहली बार चुनाव लड़ने उतरे, तो भाजपा ने उन्हें अहमदाबाद की एलिसब्रिज सीट से चुनाव लड़वाने का मन बनाया था। उस समय गुजरात के गृहमंत्री हरेन पंड्या एलिसब्रिज सीट से विधायक थे। पंड्या ने यह सीट खाली करने से मना कर दिया। इसके बाद मोदी को बीजेपी की परंपरागत सीट राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ाने का निर्णय लिया गया। इस सीट से वजूभाई वाला 1985 से लगातार विधायक बन रहे थे। मोदी के लिए वजूभाई वाला ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और यहां चुनाव जीतकर नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री बन गए।


इस सीट से विधायक बने मुख्‍यमंत्री


vijay rupani


नरेंद्र मोदी ने 2007 में यह सीट खाली कर दी। इसके बाद 2007 और 2012 में वजूभाई यहां से विधायक बने। 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद वजूभाई को कर्नाटक का राज्यपाल बना दिया गया। इसके बाद भाजपा की यह परंपरागत सीट फिर खाली हो गई। इस बार यहां से विजय रुपानी ने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। 2016 में जब आनंदीबेन पटेल ने मुख्यमंत्री पर से इस्तीफा दे दिया, तब राजकोट पश्चिम सीट के विधायक विजय रुपानी गुजरात के मुख्यमंत्री बने।


इस बार इंद्रनील राजगुरु से मुकाबला


Gujarat Election 2017

इस बार इस सीट पर भाजपा के विजय रुपानी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रनील राजगुरु से है। इंद्रनील राजगुरु राजकोट पूर्वी से विधायक हैं। वे गुजरात के सबसे अमीर विधायक माने जाते हैं। भाजपा अपनी परंपरागत सीट पर जीत दर्ज करने को लेकर आश्वस्त है, लेकिन बड़े अंतर से जीत हासिल करने के लिए पार्टी जुटी हुई है। इंद्रनील ने विजय रुपानी को टक्कर देने के लिए ही राजकोट पूर्वी सीट छोड़ी है, जिस बात को भाजपा अच्छी तरह जानती है…Next


Read More:

राजनीति में अभी नहीं आ रहे रजनीकांत, जानें क्‍यों बनाई है दूरी
इवांका ट्रंप: सोने की थाली में खाना और शाही बग्घी में सवारी, जानें कैसे होगी खातिरदारी
बाबा रामदेव पर बनेगी बायोपिक, ये मशहूर अभिनेता निभाएगा किरदार!


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग