blogid : 321 postid : 1187023

विश्व के इन नेताओं से कम है पीएम मोदी की सैलरी, जानिए ओबामा, मोदी और जिनपिंग की सैलरी

Posted On: 2 Jul, 2016 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

757 Posts

457 Comments

देश में सबसे सम्मानित पद पर आसीन प्रधानमंत्री मोदी की सैलरी के बारे में अक्सर चर्चाएं होती रहती है. मोदी अक्सर विदेशी यात्राओं पर जाते हैं. कई नेताओं से मिलते हैं,लेकिन क्या आपने सोचा है दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले हमारे प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश के पीएम का नंबर बहुत पीछे आता है. उनके आगे बहुत से अन्य देशों के लीडर आते हैंं. चलिए जानते हैं अलग-अलग देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सैलरी.


salll


1- अमेरिका के राष्ट्रपति- बराक ओबामा

दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सबसे ताकतवर शख्स की सैलरी जाहिर है कि सबसे ज्यादा है. ओबामा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति हैं. ओबामा की सैलरी करीब 2.5 करोड़ रुपये है जो किसी भी राजनेता से कहींं अधिक है.


USA-OBAMA/


2-कनाडा के प्रधानमंत्री- स्टीफन हार्पर

कनाडा में जहां अधिकतर भारतीय बसते हैं. कनाडा एक बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक देश है. यहां के प्रधानमंत्री हार्पर की सैलरी 1.6 करोड़ रुपये है. इस हिसाब से हार्पर दूसरे सबसे अमीर प्रधानमंत्री हैंं.


CANADA-ECONOMY/HARPER


3-एंजेला मार्केल- जर्मनी की चांसलर

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल की भी सैलरी पीएम मोदी से ज्यादा है. खबरों की माने तो पिछले साल मार्च में वहां की सरकार ने हर अधिकारी की सैलरी करीब 2.2 प्रतिशत बढ़ाई है. इस हिसाब से एंजेला मार्केल की सैलरी 1.4 करोड़ रुपये है.


JAPAN-GERMANY/


4- दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति- जेकब ज़ूमा

ब्रिक्स के सदस्यों में से एक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब ज़ूमा दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले राष्ट्रपति हैं. जूमा की सैलरी 1.4 करोड़ रुपये है.


SAFRICA-ZUMA/



5-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री- डेविड कैमरन

वैसे तो ब्रिटिश प्रधानमंत्री की सैलरी ज्यादा नहीं हैं. लेकिन मेंबर ऑफ पार्लियामेंट की भी सैलरी उन्हें मिलती है. पार्लियामेंट मेंबर होने के नाते उन्हें 62 लाख अलग से मिलते हैं. जिस वजह से उनकी पूरी सैलरी करीब 1.3 करोड़ रुपये हैं.


BRITAIN-POLITICS/


6- जापान के प्रधानमंत्री-  शिंजो अबे

तेजी से विकास की ओर अग्रसर होते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की कुल सैलरी 1.2 करोड़ रुपये है. इस हिसाब से वह छठा स्थान हासिल करते हैं.


JAPAN-POLITICS/


7- फ्रांस के राष्ट्रपति- फ्रांकोइस होलांदे

आपको जानकर हैरान होगी कि जब फ्रांकोइस होलांदे ने राष्ट्रपति का पद संभाला तो उन्होंने करीब 30 प्रतिशत तक सैलरी कम करवा दी. अगर वो ऐसा नहीं करते, तो वह दूसरे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाल लीडर होते. फिलहाल उनकी सैलरी 1.2 करोड़ है.


FRANCE-POLITICS/


Read : भारत के ये 5 मंदिर जहां दान में आते हैं करोड़ों रुपए, जानिए खास बातें


8- सिंगापुर के प्रधानमंत्री- ली सियन लूंग

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने भी फ्रांस के राष्ट्रपति की तरह अपनी सैलरी कम करवा चुके हैं. उन्होंने अपनी सैलरी में से करीब 36 प्रतिशत कम करवाया था. फिलहाल उनकी सैलरी 88 लाख है.


Singapore

9- रूसी राष्ट्रपति- व्लादीमिर पुतिन

रूस के सबसे प्रिय राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने भी अपनी सैलरी का 10 प्रतिशत कम करवाया है. पुतिन 9वें सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले लीडर है. उनकी कुल सैलरी 85 लाख रुपये है.


RUSSIA-CRISIS/UKRAINE-GAS


10-इटली के प्रधानमंत्री- मत्तेयो रेनजी

इटली के प्रधानमंत्री मत्तेयो रेनजी फिलाहल दुनिया के 10वें स्थान पर हैंं जो सबसे ज्यादा सैलरी पाते हैं. उनकी कुल सैलरी 78 लाख रुपये है.


RUSSIA-POLITICS/


11-ब्राजील की राष्ट्रपति- डिल्मा रॉसेफ

दुनिया की खूससूरत देशों में से एक ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रॉसेफ की कुल सैलरी करीब 75 लाख रुपये है.


BRAZIL-POLITICS/


12- भारतीय प्रधानमंत्री- नरेंद्र मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य देशों के लीडरो के मुकाबले काफी पीछे हैंं. मोदी का 12वां स्थान है सैलरी के मामले में. मोदी को करीब 19 लाख रुपये मिलते हैं, जो अन्य 11 लीडरों के मुकाबले काफी कम है.


modii 11


13-चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुकाबले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैलरी काफी कम है. दुनिया के सबसे बड़े जीडीपी के मालिक होने के बावजूद जिनपिंग की सैलरी केवल 14 लाख है.


CHINA-FRANCE/


यह सैलरी भी तब बढ़ी जब पिछले साल उनकी सैलरी में 6 प्रतिशत का इजाफा किया गया… Next


Read More:

कुछ वक्त इस कुटिया में गुजारेंगे पीएम मोदी, जानें क्या है खूबी

इस देश का राजा है यह व्यक्ति, पका रहा है सबके लिए खाना

गेहूँ बेचकर अमेरिका बन गया सुपर पॉवर, लेकिन कालिख है कि छूटती नहीं

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग