blogid : 321 postid : 1389602

इमरान खान की शादी चली थी इतने दिन, इतने बच्चो के है पिता

Posted On: 26 Jul, 2018 Politics में

Shilpi Singh

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

936 Posts

457 Comments

पडोसी देश पाकिस्तान में कल आम चुनाव के लिए मतदान पूरा हो गया, मतगणना में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इमरान खान पाकिस्तान के नए सुल्तान बनकर सामने आए हैं, ऐसे में चलिए जानते है उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

 

 

16 की उम्र से क्रिकेट खेलना किया शुरू

इमरान खान का जन्म 5 अक्टूबर, 1952 को लाहौर के एक पश्तून परिवार में हुआ, उनका पूरा नाम इमरान अहमद खान नियाजी हैं। इमरान को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था और महज 16 साल की उम्र से वो क्रिकेट खेलने लग गए थे।

 

 

पढाई में भी थे आगे

इमरान बहके ही क्रिकेट में आगे हो लेकिन उन्होंने पढाई में भी डिग्री हासिल की है इमरान ने अपनी पढ़ाई लाहौर के एचिसन कॉलेज (aitchison college) से की थी उसके बाद उन्होंने 1975 में लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के केबल कॉलेज (Keble College) से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

 

 

18 साल की उम्र में किया डेब्यू

इमरान ने साल 1970 में अपना पहला फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था, इमरान ने जब अपना डेब्यू किया उस वक़्त वो 18 साल के थे। इमरान उस दौरान लाहौर A के लिए खेलते थे। इमरान ने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड की खिलाफ 1971 में किय किया था, टेस्ट में डेब्यू के तीन साल के बाद इमरान ने ओने में डेब्यू किया था।

 

 

वर्ल्ड कप में जीत दिलवाई

1982 से 1992 तक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कमान संभाली, 1992 में पाकिस्तान को पहला और इकलौता क्रिकेट वर्ल्डकप जिताया था 1992 में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद इमरान ने सोशल काम करने शुरू कर दिए थे।

 

 

राजनीती में कदम

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद इमरान ने 1996 ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी बनाकर राजनीति में कदम रखा इमरान कई सालो से पाकिस्तान की राजनीती में एक बड़ा चेहरा मन जा रहे है पार्टी अध्यक्ष रहते हुए खान ने पहली बार साल 2002 के आम चुनावों में मियांवाली से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

 

 

तीन शादी

 

 

इमरान खान की तीन शादियां हुई हैं. पहली शादी 16 मई 1995 में जेमाइमा गोल्डस्मिथ से की, दूसरी शादी 2015 में ब्रिटिश-पाकिस्तानी पत्रकार रेहम खान से रचाई लेकिन 10 महीने बाद ही दोनों ने तलाक ले लिया और तीसरी शादी 2018 में बुशरा मानेका से की हैं। बुशरा के साथ वह अभी भी हैं. इमरान कुल 7 बच्चे है. पहले 2 उनके पहली पत्नी से और बाकि के पांच उनकी तीसरी पत्नी से।…Next

 

Read More:

चीयरलीडर है तानाशाह किम जोंग की पत्नी, ऐसे हुई थी पहली मुलाकात

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

कर्नाटक में बज गया चुनावी बिगुल, ऐसा है यहां का सियासी गणित

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग